जीवन में सफलता पानी है तो ये चार बातें अभी से फॉलो करना शुरू कर दें, अचूक फॉर्मूला

जीवन में सफलता कौन नहीं पाना चाहता, लेकिन उसे पाने के लिए किस रास्‍ते पर चलने की जरूरत है । आइए जानते हैं ।

New Delhi, Feb 20 : जीवन में सफल होना हर कोई चाहता है लेकिन उसके लिए रास्‍ता कौन सा चुना जाए ये मुश्किल सवाल है । सफलता के मंत्र हर कोई बताता है लेकिन जरूरी है उन पर चलना । बड़े – बुजुर्ग कह गए हैं जिन्‍हें सफल होना है उन्‍हें एक निश्चित लक्ष्‍य की ओर बढ़ना ही होगा, और उस लक्ष्‍य तक पहुंचने के लिए कुछ बातों को फॉलों करना होगा । आगे जानें ऐसे 4 फॉर्मुले जिनका पालन कर आप भी सफलता के शिखर तक पहुच सकते हैं ।

फॉर्मूला 1
फोकस निर्धारित करें । जिस व्‍याक्ति के जीवन में कोई लक्ष्‍य नहीं होता वो किस दिशा में आगेबढ़ेगा ये कैसे जान पाएगा । लक्ष्‍य ही एकमात्र वो चीज है जो व्‍यक्ति को सफलता के शिखर तक पहुंचा सकता है । इसलिए जीवन में लक्षय निर्धारित करें । जीवन में क्‍या करना है, क्‍या पाना है इस पर विचार करें और फिर उसे पाने के लिए लग जाएं । जीवन में कुछ भी ऐसा नहीं जो मनुष्‍य नहीं कर सकता, इसलिए लक्ष्‍य निर्धारित करें और वहां तक पहुंचने के लिए जी जान लगा दें ।

फॉर्मूला 2
खुद पर नियंत्रण रखें । अपनी काम इच्‍छा को वश में रखने की कोशिश करें । इस बात को ऐसे समझिए – अगर आपका ध्‍यान जीवन की अहम बातों को छोड़ रूप यौवन पर लगा रहता है । आप काम भावना से ग्रसित रहते हैं तो सफलता आपसे कोसों दूर ही रहने वाली है । अगर आपको जीवन में आगे बढ़ना है तो काम भावना पर नियंत्रण रखें । ये आपके विकास में बाधक है ।
फॉर्मूला 3
आपने बोल-विचारों पर नियंत्रण रखें । कहते हैं ना कमान से निकला हुआ तीर और मुंह से बोले हुए शब्‍द कभी वापस नहीं आते । इसलिए जीवन में सफलता चाहिए तो अपने शब्‍दों का चुनाव ध्‍यान से करें । किसी को भी ऐसी बात ना कह दें जो उसे ठेस पहुंचाए या परेशान करे । किसी भी विषय पर, बातचीत में, लोगों के बीच में ऐसी बातें ना कह दें कि आपको उन शब्‍दों का खामियाजा उठाना पड़े ।

फॉर्मूला 4
उतना ही खाइए जितना जीने के लिए जरूरी है, ये बातें ना जाने कितनी बार कही गई हैं । लेकिन आपकी नाक लजीज व्‍यंजनों की खुश्‍बू को आपके मस्तिष्‍क तक पहुंचाती है और आपका मन उस स्‍वाद को चखने के लिए मचलने लगता है । जिस व्‍यक्ति को खाने का लालच होता है उसके लिए कुछ और सोच पाना बेहद मुश्किल होता है ।