इस शहर की है दिलचस्प कहानी, यहां बसने पर सरकार देगी 1.5 लाख रूपये

italy

इटली के एक शहर की आबादी लगातार कम होने से सरकार परेशान हो गई, अब शहर के मेयर ने जो एलान किया है, उस से हालात बदलने की उम्मीद है।  

New Delhi, OCt 21: मानो या न मानो, दुनिया में बहुत सी ऐसी बातें होती हैं, जिन पर यकीन कर पाना मुश्किल होता है। अब इस शहर की कहानी को ही ले लीजिए, एक तरफ पूरी दुनिया आबादी बढ़ने से परेशान है. सरकारें आबादी कंट्रोल करने की दिशा में काम कर रही हैं। भारत और चीन जैसे देशों में तो जनसंख्या विस्फोट के हालात पैदा हो रहे हैं। वहीं इटली का एक शहर ऐसा भी है, जहां आबादी घटने से सरकार परेशान हो गई है। ये हालात केवल इटली के इस इलाके की नहीं है बल्कि यूरोप के कई देशों में इस तरह की समस्या है।

लगातार कम हो रही है आबादी
इटली के शहर कैंडला में आबादी तेजी से कम हो रही है। पिछले कई सालों से यहां की आबादी लगातार कम होती जा रही है। italyलोग यहां से जा रहे हैं, आलम ये हैं कि लोगों की बढ़ती कमी से निपटने के लिए शहर के मेयर ने यहां आकर बसने वालों को पैसे देने तक का एलान कर दिया है। उनको लगता है कि पैसों के लिए तो लोग यहां पर आकर बसेंगे, और उसके बाद इस इलाके की आबादी भी बढ़ेगी।

यहां पर रहो 1.5 लाख मिलेंगे
हालात से सरकार भी परेशान हो गई, मेयर ने जो एलान किया है उसके तहत कैंडला में अकेले बसने वालों को 800 यूरोज यानीitaly लगभग 61 हजार रूपए मिलेंगे वहीं परिवार के साथ बसने वालों को 2 हजार यूरोज लगभग 1.5 लाख रूपए तक का ऑफर दिया गया है। मेयर के इस एलान के बाद कुछ लोगों ने यहां बसने में रुचि दिखाई है, लेकिन ये तरीका कारगर साबित होगा इस पर संदेह जताया जा रहा है। इसका कारण इस इलाके की भौगोलिक स्थिति भी है।

8000 से घटकर 2700 हो गई आबादी
कैंडला से लोगों का पलायन जोरदार तरीके से हुआ है। एक समय था जब कैंडला में लगभग 8000 लोग रहा करते थे। लेकिनitaly अब ये संख्या महज 2700 रह गई है। शहर के मेयर निकोला गट्टा के मुताबिक, 1990 के दौर में यहां अलग ही रौनक हुआ करती थी और वो एक बार फिर से शहर को उसी दौर में लौटाना चाहते हैं। इसके लिए वो कुछ भी करने को तैयार हैं।

बेहद खूबसूरत है कैंडला
खास बात ये हैै कि जिस कैंडला को लोग छोड़कर जा रहे हैं वो बेहद खूबसूरत है। अपनी खूबसूरत इमारतों और किलों के लिएitaly मशहूर इस इलाके को टूरिस्ट्स कभी लिटिल नेपल्स के नाम से बुलाते थे। उस दौरान शहर की पॉपुलेशन भी 8 हजार से ज्यादा थी। लेकिन धीरे धीरे लोग यहां से जाते गए, आज आलम ये है कि यहां पर टूरिस्ट भी काफी कम संख्या में आते हैं।

नौकरी की कमी और गिरती इकॉनमी
कैंडला से लोगों के जाने का प्रमुख कारण यहां की गिरती इकॉनमी और नौकरियों की कमी है. जिसके कारण लोग यहां से जाने italyको मजबूर हो गए, वो बेहतर भविष्य के लिए दूसरे शहरों में चले गए। मेयर के डिप्टी स्टेफानो बेसियानेली ने कुछ ही दिन पहले कैंडेला में बसने वालों को मोटी रकम देने का एलान किया था। इस ऑफर के साथ कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं, जिसके चलते इसके सफल होने पर संदेह है।

पैसा मिलेगा लेकिन तब
मेयर के इस ऑपर का फायदा उठाने के लिए कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं। ऑफर का फायदा उठाने के लिए लोगों को कैंडला में एकitaly घर किराए पर लेना होगा, इसके साथ ही उनके पास कम से कम 7500 यूरोज वाली नौकरी भी होनी चाहिए।अभी तक 6 फैमिलीज यहां रहने के लिए आ चुकी हैं, इसके अलावा और 5 और परिवारों ने यहां रहने के लिए एप्लिकेशन दी है।

एक गांव से मिला ये आइडिया
कैंडला के मेयर को ये आइडिया एक गांव से मिला था। निकोला के मुताबिक ये आइडिया इटली के बोरमिडा गांव से मिला है, जहांitaly इसी साल लोगों को बसने के लिए पैसे दिए जा रहे। बोरमिडा के मेयर डेनियल गैलियानो ने इसी साल मई में गांव में बसने के लिए लोगों को 2 हजार यूरो ऑफर किए थे। इसके बाद दुनिया भर से लोगों के फोन आने लगे, जिसके बाद ये ऑफर खत्म कर दिया गया था।

यूरोप के कई देशों में यही हाल
इटली के कैंडला शहर की ही तरह यूरोप के कई देशों में इसी तरह के हालात हैं। लोग बेहतर भविष्य के लिए छोटे शहरों को italyछोड़कर बड़े शहरों का रुख कर रहे हैं। जिसके कारण आबादी लगातार कम हो रही है। जिसके कारण सरकार तक परेशान हो रही हैं। सरकार के स्तर पर कोशिशें की जा रही हैं कि लोगों को उनकी जड़ों से फिर से जोड़ा जाए और आबादी बढ़ाई जाए। देखिए इस तरह के ऑफर कितने कामयाब होते हैं।