किसी फिल्मी लव स्टोरी से कम नहीं है टीम इंडिया के इस क्रिकेटर की प्रेम कहानी

ajit Agarkar

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अजित अगरकर ने अपने क्रिकेटर दोस्त की बहन फातिमा से शादी की है, लेकिन प्रेम कहानी के इस रास्ते में उनकी राहें आसान ना थी।

New Delhi, Dec 05 : टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर अजित अगरकर ने बीती शाम अपना 40वां जन्मदिन मनाया, भारतीय टीम के लिये एक दशक से ज्यादा तक खेलने वाले अगरकर ने कई मैचों में यादगार और बेहतरीन प्रदर्शन किये। 1 अप्रैल 1998 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को शुरु करने वाले अगरकर ने कम ही समय में टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली थी। लेकिन आज हम उनके क्रिकेट करियर के बारे में नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ के बारे में बताते हैं।

दिलचस्प है पर्सनल लाइफ
अजित अगरकर जब टीम इंडिया के लिये खेलने लगे, तो उसी दौरान अगरकर के खास दोस्त मजहर अक्सर उनका मैच देखने के लिये मैदान पर पहुंचते थे, ajit Agarkar1उनके साथ उनकी बहन फातिमा भी रहती थी, मजहर ने ही फातिमा और अगरकर की पहचान करवाई थी। बाद में अगरकर फातिमा को डेट करने लगे और फिर दोनों ने शादी कर ली, लेकिन ये इतना भी आसान नहीं था, लेकिन दोनों ने आखिर में अपने रिश्ते को नाम दे ही दिया।

घर वाले नहीं थे तैयार
अजित अगरकर ही नहीं बल्कि फातिमा के घर वाले भी इस रिश्ते के लिये तैयार नहीं थे, आपको बता दें कि टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर मराठी पंडित हैं, ajit Agarkar2तो फातिमा मुस्लिम, दोनों के परिवार वालों के धर्म अलग होने की वजह से शिकायत थी, उनका कहना था कि ये रिश्ता संभव नहीं है, दोनों एक-दूसरे को भूल अपनी जिंदगी में आगे बढ जाए, लेकिन इस कपल को वो मंजूर नहीं था।

बाहर वाले भी बनें विलेन
ऐसा नहीं है कि अगरकर और फातिमा की प्रेम कहानी से सिर्फ घर वाले नाराज थे, बल्कि उनके पड़ोस में रहने वाले लोग भी इस रिश्ते के खिलाफ थे, ajit Agarkar3पड़ोसियों ने भी अगरकर के इस फैसले की आलोचना की थी, लेकिन कहते हैं ना प्यार का कोई धर्म नहीं होता, बस टीम इंडिया के इस पूर्व गेंदबाज ने भी बिना किसी की परवाह किये फातिमा से शादी कर ली।

2007 में की शादी
अजित अगरकर ने साल 2007 में धर्म की दीवार गिराते हुए फातिमा से शादी कर ली, दोनों का एक प्यारा सा बच्चा भी है, जिसका नाम राज है, ajit Agarkar31प्यार के ये दोनों पंछी हंसी-खुशी एक-दूसरे का हाथ थामे अपना जीवन बिता रहे हैं। आपको बता दें कि जब अगरकर और फातिमा ने शादी कर ली, तो फिर उनके घर वालों की भी नाराजगी दूर हो गई।

लॉर्ड्स में सेंचुरी मारने का रिकॉर्ड
अजित अगरकर ना सिर्फ धारदार गेंदबाजी करते थे, बल्कि कई मौकों पर उन्होने अच्छी बल्लेबाजी भी की है, लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर उन्होने एक शानदार रिकॉर्ड बनाया था, ajit Agarkar4जो आज भी उनके नाम दर्ज है, दरअसल नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए अजित ने शानदार शतक लगाया था, जो आज तक उनके बाद कोई भी भारतीय क्रिकेटर नहीं कर सका है।

अगरकर का करियर
इस पूर्व तेज गेंदबाज ने अपने क्रिकेट करियर में कई उपलब्धियां अपने नाम की, उन्होने 191 एकदिवसीय मैचों में 288 विकेट चटकाये, ajit Agarkar7तो 26 टेस्ट मैचों में 58 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे, इस दौरान उन्होने कई मौकों पर बल्लेबाजी में भी योगदान दिया, जिसके बाद उनकी गिनती उस दौर के ऑलराउंडरों से होने लगी थी।

तोड़े कई रिकॉर्ड्स
तूफानी गेंदबाजी करने वाले अजित ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त किये, करियर के शुरुआती दिनों में ही उन्होने डेनिस लिली के सबसे तेज 50 विकेट का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया था, ajit Agarkar5मुंबई के इस लड़के ने 50 एकदिवसीय विकेट के लिये सिर्फ 23 मैच खेले थे, हालांकि साल 2009 में अगरकर के इस रिकॉर्ड को श्रीलंका के अजंथा मेंडिस ने तोड़ दिया था।

कपिल देव की झलक
खेल समीक्षकों को उस दौर में अगरकर में पूर्व कप्तान और महान ऑलराउंडर कपिल देव की झलक दिखने लगी थी, करियर के शुरुआती दिनों में भी भविष्यवाणी होने लगी थी, ajit Agarkar6कि वो लंबी रेस के घोड़े हैं, डेब्यू करते ही लगातार 13 मैचों में एक भी ऐसा मैच नहीं रहा, जिसमें उन्होने विकेट ना हासिल किया हो।