कूलर नया हो या पुराना, इन 5 टिप्स को अपनाइये, देने लगेगा ठंडी हवा

Room Cooler

आप भी गर्मी से बचने के लिये कूलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपका कूलर ठंडी हवा ना दे रहा हो, तो फिर हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिससे कूलर की हवा ठंडी हो जाएगी।

New Delhi, Apr 04 : उत्तर भारत में अप्रैल महीने में ही गर्मी ने रंग दिखाना शुरु कर दिया है, चार दिनों से तापमान में डेली इजाफा हो रहा है, नागपुर में तो पारा 40 डिग्री के पार हो चुका है, ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिये एसी या फिर कूलर का इस्तेमाल जरुरी हो गया है। ताकि गर्मी से बचा जा सके, हालांकि एसी खरीदना और उसे मेंटेन करना हर किसी के बजट में नहीं होता है, जबकि कूलर सस्ते होने के साथ-साथ इसका मेंटेनेंस भी सस्ता होता है।

अगर कूलर ठंडी हवा ना दे
अगर आप भी गर्मी से बचने के लिये कूलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपका कूलर ठंडी हवा ना दे रहा हो, तो फिर हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, Cooler4जिससे कूलर की हवा ठंडी हो जाएगी। अगर आपका कूलर पुराना भी हो गया हो, तो इन टिप्स की वजह से पुराने कूलर से भी ठंडी हवा मिलने लगेगी।

कूलर खुली जगह पर रखें
कूलर नया हो या पुराना, उसे हमेशा खुली जगह पर ही रखें, अगर संभव हो तको कूलर को कमरे की किसी खिड़की पर फिक्स कर दें, room-cooler-revisedइसे जितना ज्यादा खुला एरिया मिलेगा, ये उतनी ही ज्यादा ठंडी हवा देगा। यदि आपके कमरे की खिड़की छोटी है, तो फिर उसे आप जाली वाले दरवाजे के पास भी रख सकते हैं।

कूलर पर धूप ना आए
इस बात का ध्यान रखें, कि जिस भी खुली जगह पर आप कूलर को फिक्स करें, उस पर धूप नहीं आनी चाहिये। यदि उस पर धूप आती रहेगी, Cooler2तो फिर हवा ज्यादा ठंडी नहीं मिलेगी। साथ ही उसका पानी भी तेजी से खत्म होगा। यदि आपके खिड़की पर दिन में तेज धूप आती है, तो फिर उसके ऊपर चादर टांग दें, ताकि आपका कूलर धूप से बचा रहे और ठंडी हवा देती रहे।

वेंटिलेशन होना जरुरी
कई कमरों में कूलर तो लगा होता है, लेकिन कमरे में वेंटिलेशन नहीं होता है, जिसकी वजह से कूलर की हवा ज्यादा ठंडी नहीं लगती है, Cooler1एक्सपर्ट्स के अनुसार कूलर की हवा में ठंडक तभी होता है, जब कमरे की हवा को बाहर निकलने की जगह मिलेगी। इसलिये घर की खिड़की, रोशनदान या हवा बाहर निकालने का दूसरा रास्ता खुला होना चाहिये।

कूलर की घास बदलें
कूलर की जाली में घास लगा होता है, जिस पर धीरे-धीरे धूल जम जाती है, कई बार पानी भी इस पर जमा हो जाता है, जिसकी वजह से ये हवा को आने से रोकता है, Coolerइसलिये जरुरी है कि हर सीजन में कूलर की घास को बदल दें, ताकि आपका कूलर ठंडी हवा देता रहे। हां, इस बात का भी ध्यान रखें, कि घास को ज्यादा घना नहीं लगाना है, इसके बीच में गैप होना चाहिये।

पानी का फ्लो चेक करें
ठंडी हवा के लिये कूलर में इस्तेमाल होने वाले वाटर पंप से पानी का फ्लो सही होना चाहिये। इस चीज को भी चेक करें ,कि पानी के ट्रे में पानी निकलने वाले होल बंद तो नहीं हो गये हैं, Cooler3यदि पानी कूलर के घास तक नही पहुंचेगा, तो हवा ठंडी नहीं हो पाएगी, इसलिये इसे जरुर चेक कर लें।