पाक से लायी गई लड़की के लिये ढूंढा जा रहा ऐसा दूल्हा, दूल्हे को मिलेगी सरकारी नौकरी, घर और कार

Sushma Geeta

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के आदेश के बाद मिनिस्ट्री के साथ-साथ एनजीओ और प्रशासन भी गीता के लिये दूल्हे की तलाश लग गया है।

New Delhi, Apr 17 : पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से भारत लायी गई मूक-बधिर लड़की गीता ने सुषमा स्वराज से मिलकर शादी की इच्छा जताई है, अब उनकी इस मंशा के बाद विदेश मंत्रालय उनके लिये एक अच्छे दूल्हे की तलाश कर रहा है। विदेश मंत्री के आदेश के बाद मिनिस्ट्री के साथ-साथ एनजीओ और प्रशासन भी गीता के लिये वर ढूंढने में लग गया है। देश भर से अब तक एक दर्जन से ज्यादा शादी के रिश्ते आ चुके हैं।

यहां करें संपर्क
आनंद मूक-बधिर संस्था गीता से शादी करने के इच्छुक युवकों का इंटरव्यू लेकर बायोडाटा विदेश मंत्री को भेज रही है। Geeta3जो भी युवक पाकिस्तान से लायी गई इस लड़की से शादी के लिये खुद को उपयुक्त मानते हैं, वो इंदौर के इस मूक-बधिर संस्था में संपर्क कर सकते हैं। पहले इन युवकों का इंटरव्यू होगा, उसके बाद गीता चुने गये युवकों में से अपनी पसंद बताएगी।

पाक से लायी गई है गीता
आपको बता दें कि साल 2015 में विदेश मंत्रालय की पहल के बाद गीता को देश लाया गया था, फिर उन्हें इंदौर स्थित मूक-बधिर संस्थान में रखा गया है। कुछ लोगों ने दावा किया था कि गीता उनकी बेटी है, हालांकि गीता ने उन्हें पहचानने से इंकार कर दिया, जिसके बाद विदेश मंत्रालय ने लड़की को उन्हें सौंपने से इंकार कर दिया। फिलहाल गीता इंदौर के मूक-बधिर संस्थान में ही रह रही हैं।

विदेश मंत्री से की इच्छा जाहिर
कुछ समय पहले गीता विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मिली थी, तब उन्होने कहा था कि अब उनका मन पढाई में नहीं लगता, वो अब शादी करना चाहती हैं। गीता के ऐसा कहने के बाद ही विदेश मंत्री ने मिनिस्ट्री को आदेश दिया कि उनके लिये अच्छे लड़के की तलाश की जाए, साथ ही उनकी शादी करवाई जाए। सुषमा स्वराज के कहने के बाद ही उनके लिये लड़के की तलाश की जा रही है।

विदेश मंत्रालय है गंभीर
गीता की शादी को लेकर फॉरेन अफेयर्स मिनिस्ट्री कितनी गंभीर है, इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि जितने भी बायोडाटा आये हैं,Geeta उनका पहले एनजीओ जांच-पड़ताल करता है, फिर सिलेक्टेड बायोडाटा विदेश मंत्रालय को भेजा जाता है, फिर स्वयं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बायोडाटा देखेंगी। फिर गीता से चर्चा कर लड़के और उसके परिवार से मुलाकात की जाएगी। तसल्ली हो जाने के बाद आगे की प्रक्रिया बढाई जाएगी।

शादी का खर्च उठाएगा विदेश मंत्रालय
शादी का पूरा खर्च विदेश मंत्रालय उठाएगा, इसके साथ ही वर को सरकारी नौकरी के अलावा घर और कार गिफ्ट में दी जाएगी। geeta13इसके अलावा वो सभी योजनाओं का लाभ गीता और उनके पति को मिलेगी, जिसकी वो हकदार है। उनके लिये परिचय सम्मेलन से लेकर सोशल मी़डिया तक पर दूल्हे की तलाश की जा रही है। अब तक एक दर्जन से ज्यादा युवाओं ने उनसे शादी की इच्छा जाहिर की है।

ऐसा लड़का चाहिये
दूल्हे के लिये क्वालिटी में बताया गया है कि ईमानदार, पढा-लिखा, सुंदर, स्वस्थ्य नेक दिल, और कंप्यूटर चलाने वाला दूल्हा चाहिये। Geeta2इसके साथ ही ये भी बताया गया है कि विदेश मंत्री गीता को बेटी की तरह मानती हैं, इसलिये इच्छुक लड़के से विदेश मंत्री के पीए चर्चा करेंगे। इसके बाद उन्हें पसंद आने के बाद गीता से मिलवाया जाएगा, अगर वो हां कहेंगी, तो फिर दोनों की शादी करवा दी जाएगी।