ये है मोहम्मद कैफ की फेवरेट वनडे टीम, मौजूदा दौर के सिर्फ 2 खिलाड़ियों को दी जगह

Kaif

मोहम्मद कैफ से ट्विटर के जरिये एक फैन ने पूछा कि उनकी ऑल टाइम फेवरेट वनडे टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी होंगे ?

New Delhi, Mar 02 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद कैफ ने अपनी ऑल टाइम वनडे टीम का चयन किया है, कैफ ने जिन खिलाड़ियों को अपनी ड्रीम टीम में रखा है, उनमें से ज्यादातर खिलाड़ियों के साथ वो खेल चुके हैं। दरअसल कैफ से ट्विटर के जरिये एक फैन ने पूछा कि उनकी ऑल टाइम फेवरेट वनडे टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी होंगे। जिसके बाद कैफ ने प्लेइंग इलेवन चुनी, जिन खिलाड़ियों को उन्होने टीम में शामिल किया है, उनकी देश और दुनिया में अच्छी-खासी फैन फॉलोइंग है।

ये है ड्रीम टीम
मोहम्मद कैफ ने अपनी ड्रीम टीम में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, सहवाग, सौरव गांगुली, विराट कोहली, महेन्द्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, कपिल देव, हरभजन सिंह, अनिल कुंबले, जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को रखा है। Kaifआपको बता दें कि कैफ टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन फिल्डर रहे हैं। उन्हें आज भी उनकी फिल्डिंग के लिये याद किया जाता है।

नेटवेस्ट सीरीज
कैफ की 2002 में नेटवेस्ट सीरीज की 75 गेंदों में खेली गई 87 रनों की पारी को आज भी फैंस याद करते हैं, उनकी उस पारी के बदौलत ही टीम इंडिया ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड को हराया था। Kaif2फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने 326 रनों का लक्ष्य हासिल किया था, कैफ की मैच जिताऊ पारी की वजह से ही मेजबान टीम के दो खिलाड़ियों का शतक बेकार हो गया था। फाइनल में सलामी बल्लेबाज ट्रेस्कोथिक ने 109 और तात्कालिक कप्तान नासिर हुसैन ने 115 रनों की पारी खेली थी।

युवी का भी मिला था साथ
कैफ और युवराज की दोस्ती अंडर-19 के दिनों से है, दोनों एक साथ टीम इंडिया में भी आए थे। नेटवेस्ट के फाइनल मुकाबले में भी युवी और कैफ ने ही जीत की बुनियाद रखी थी, Kaif-and-Yuvrajदोनों के बीच एक अहम साझेदारी हुई थी, हालांकि 69 रन बनाने के बाद युवराज सिंह आउट हो गये, लेकिन कैफ एक छोर से डटे रहे और रन बनाते रहे, जिससे नतीजा भारत के पक्ष में रहा।

गांगुली ने निकाल दी थी टी-शर्ट
कैफ और युवी की मैच जिताऊ पारी के बाद कप्तान सौरव गांगुली काफी उत्साहित हो गये थे, उन्होने लॉर्ड्स की बालकनी से अपनी टीशर्ट निकाल लहरा दी थी, ganguly_shirtlessहालांकि उनके इस कृत्य की आलोचना भी हुई थी, लेकिन कहा जाता है कि गांगुली ने फ्लिंटाफ को जबाव दिया था, इंग्लैंड के ऑलराउंडर ने ईडेन गार्डन में टीशर्ट निकाल कर लहराया था, इसी वजह से गांगुली ने भी लॉर्ड्स में ऐसा किया।

गांगुली और सहवाग ने की थी अच्छी शुरुआत
कैफ ने ड्रीम टीम में जिन खिलाडियों को जगह दी है, उनमें पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और वीरेन्द्र सहवाग भी शामिल हैं, sehwagनेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में इन दोनों ने भी टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई थी। सहवाग ने तेजी से 45 और गांगुली ने 60 रन बनाये थे। कैफ की ड्रीम टीम में शामिल 11 में से 7 खिलाड़ी उनकी नेटवेस्ट की यादगार पारी वाली टीम से ही है।

इंग्लैंड के खिलाड़ी ने कहा था ‘ड्राइवर’
पूर्व बल्लेबाज कैफ ने बुधवार को दावा किया, कि 2002 के नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में इंग्लैंड के तात्कालीन कप्तान नासिर हुसैन ने उनसे स्लेजिंग करने की कोशिश की थी, Kaif1ताकि उनका ध्यान इधर-उधर हो। कैफ ने ट्विटर पर बताया कि नासिर ने उन्हें बस ड्राइवर कहा था, हालांकि उनके स्लेजिंग का भी कैफ के इरादों पर कोई असर नहीं पड़ा, उन्होने यादगार पारी खेली और इंग्लैंड के जबड़े से जीत निकाल लाए।

पहला अंडर-19 विश्वकप जीताने वाले कप्तान
आपको बता दें कि भारत को पहला अंडर-19 विश्वकप दिलाने वाले कप्तान मोहम्मद कैफ ही हैं, हालांकि उनके बाद विराट कोहली, उन्मुक्त चंद और पृथ्वी शॉ के नेतृत्व में भी टीम इंडिया ने ये विश्वकप जीता । Kaif1कैफ ने साल 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। 6 साल के इंटरनेशनल करियर में उन्होने 125 वनडे और 13 टेस्ट मैच खेले।

मौजूदा दौर के सिर्फ दो खिलाड़ी
कैफ ने जो अपनी ड्रीम टीम चुनी है, उसमें से ज्यादातर खिलाड़ी सन्यास ले चुके हैं, या फिर टीम में नहीं है। उनकी ड्रीम टीम में से सिर्फ 2 खिलाड़ी ही टीम इंडिया में खेल रहे हैं, dhoni viratजिसमें कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान धोनी का हैं। युवराज सिंह का नाम भी कैफ के ड्रीम टीम में शामिल है, लेकिन वो टीम से बाहर चल रहे हैं।