यहां सिर्फ 65 पैसे में मिल रहा एक लीटर पेट्रोल, इन देशों में ये हैं पेट्रोल के दाम

petrol pump

कुवैत में पेट्रोल फिलहाल 22.76 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है, दुनिया में क्रूड ऑयल के निर्यातकों में कुवैत भी अग्रणी देश माना जाता है।

New Delhi, Apr 03 : भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अब तक की सबसे ऊंची दर पर पहुंच गई है। दो दिन से पेट्रोल 73.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 64.69 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। हालांकि दुनिया के कई देशों में पेटोल-डीजल की कीमतें कौड़ियों के भाव हैं। सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में मिलता है। यहां पर एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 65 पैसे है, पढकर शायद आपको यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन ये सच है।

वेनेजुएला में आर्थिक संकट
लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला पिछले दो साल से आर्थिक मंदी से जूझ रहा है। ऑयल रिच इस देश में जनता सरकार के खिलाफ कड़ी है। petrolदरअसल जनता सरकार पर देश को बर्बाद करने का आरोप लगा रही है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें गिरने कगी वजह से इस देश में आर्थिक संकट खड़ा हो गया है, हालांकि पिछले कुछ महीनों में स्थिति पहले से बेहतर हुई है।

पानी से भी सस्ता तेल
वेनेजुएला को देश-दुनिया में बड़े ऑयल प्रोड्यूसर देश माना जाता है। इस देश में पानी से भी कई गुणा सस्ता पेट्रोल है। water 3ग्लोबल पेट्रोल प्राइज डॉटकॉम के अनुसार यहां अभी पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 65 पैसे (0.01 डॉलर ) पर पहुंच गई है। जबकि इस देश में पानी की कीमत करीब 35 रुपये प्रति लीटर है। आप खुद ही अंदाजा लगाइये कि इस देश में पानी से कितना सस्ता पेट्रोल है।

सूडान में भी पेट्रोल सस्ता
वेनेजुएला के बाद दुनियाभर में पेट्रोल की सबसे कम कीमत सूडान में है, यहां 22.11 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल मिलतका है। pertol-pumpसिविल वॉर से जूझ रहे इस देश में रेवेन्यू का मुख्य जरिया ही क्रूड ऑयल है। लेकिन पिछले तीन-चार सालों में क्रूड ऑयल की कीमतों में जबरदस्त कमी आई है, जिसकी वजह से इस देश की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है।

कुवैत
इस देश में पेट्रोल फिलहाल 22.76 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। दुनिया में क्रूड ऑयल के निर्यातकों में कुवैत भी अग्रणी देश माना जाता है।petrol इस देश की भी अर्थव्यवस्था पेट्रोलियम पदार्थों के खरीद-बिक्री पर निर्भर करता है। हालांकि वेनेजुएला और सूडान से ये देश ज्यादा समृद्ध है।

ईरान
ईरान में Petrol 23.41 रुपये प्रति लीटर के दर से मिलता है। दरअसल इन दोनों में पानी से ज्यादा आसानी से पेट्रोल उपलब्ध हो जाता है, quantity-check-of-petrolइसी वजह से इन दोनों में पेट्रोल मामूली कीमत में मिलती है, तो पानी के लिये इन्हें ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ईरान को भी क्रूड ऑयल सप्लायर देशों में आगे गिना जाता है।

अल्जीरिया
इस देश में Petrol 24.06 रुपये प्रति लीटर के दर से मिलता है। आपको बता दें कि अल्जीरिया की आर्थिक स्थिति भी खास अच्छी नहीं है। Crude-oil2ये भी गरीब देशों में गिना जाता है। पिछले चार सालों में लगातार क्रूड ऑयल की कीमतों में कमी होने की वजह से इस देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।

मिस्त्र
गल्फ देशों में मिस्त्र भी प्रमुख है। इस देश में Petrol 24.71 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलता है। मिस्त्र में भी Petrol पानी से काफी सस्ता है। Crude-oil1हालांकि देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिये ये देश लगातार कदम उठा रही है। लेकिन इसकी गिनती भी गरीब देशों होती है।

इक्वाडोर
इक्वाडोर में Petrol 25.36 रुपये प्रति लीटर के दर से मिलता है। जिन देशों में भी Petrol सस्ता है, दरअसल वहां पानी आसानी से उपलब्ध नहीं है, Crude-oilजबकि क्रूड ऑयल आसानी से मिल जाता है, इसी वजह से इन देशों में पेट्रोलियम पदार्थो की कीमत कम होती है।