गूगल ने बताया, 2017 में भारतीयों ने सबसे ज्‍यादा क्‍या सर्च किया, सनी लियोनी इस नंबर पर हैं

2017 में इंटरनेट पर भारतीयों ने क्‍या सबसे ज्‍यादा सर्च किया, किसे जानने की सबसे ज्‍यादा कोशिश की गई, आगे पढ़ें और जानें ।

New Delhi, Dec 15 : 2017 को अलविदा कहने का समय आ गया है, और इस आखिरी महीने में 2017 की उन यादों को समेटा जा रहा है जो पूरे साल सुर्खियों में रहीं । इस साल इंटरनेट पर सर्च की गई चीजों में कौन सी वो टॉप चीजें या विषय हैं जो ट्रेंड में रहे, इसकी एक लंबी लिस्‍ट गूगल ने जारी की है । गूगल ने इन्‍हें कैटेगरीज में बांटा है, कुल 9 कैटेगरी बनाई गई है जिसमें एंटरटेनमेंट, सॉन्‍ग, मूवीज और न्‍यूज की कैटेगरी भी हैं । इन कैटेगरी में कौन रहा टॉप पर आगे जानिए ।

सबसे ज्‍यादा सर्च हुईं ये
भारतीयों ने 2017 में जिसे सबसे ज्‍यादा सर्च किया है वो है सनी लियोनी । जी हां एंटरटेनर्स की लिस्‍ट में सनी लियोनी टॉप पर हैं । उन्‍हें पूरे भारत में भारतीयों ने सबसे ज्‍यादा सर्च किया है । सनी लियोनी को बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेज में भी सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया है । गूगल की लिस्‍ट में सनी टॉप पर हैं, उन्‍होने एक बार फिर साबित कर दिया है कि चाहे कितना विरोध होता रहे वो इंटरनेट की क्‍वीन बनी रहेंगी ।

लगातार छठी बार बनी मोस्‍ट सर्च्‍ड एक्‍ट्रेस  
2017 में सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली एक्‍ट्रेसेज में सनी लियोनी ने एक बार फिर बाजी मार ली हैं । पिछले 6 सालों से लगतार वो लिस्‍ट में नंबर वन पर बनी हुई हैं । बिग बॉस सीजन 4 से बॉलीवुड में कदम रखने वालीं सनी लियोनी काफी लकी रहीं । उनकी एडल्‍ट स्‍टार की छवि के बावजूद उनका भारत में जमकर स्‍वागत हुआ । ग्‍लैमर इंडस्‍ट्री में एक बार कदम रखने के बाद सनी को पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा ।

मूवीज जिन्‍होने टॉप किया
गूगल की ओर से जारी लिस्‍ट में 7 मूवीज ऐसी रहीं जिन्‍हें इंटरनेट पर सबसे ज्‍यादा सर्च किया गया । इनमें सबसे पहले नंबर पर है बाहुबली 2, दंगल, हाफ गर्लफ्रेंड, बद्रीनाथ की दुल्‍हनिया, मुन्ना माइकल और जग्‍गा जासूस । इन फिल्‍मों को सबसे ज्‍यादा भारतीयों ने सर्च किया । बाहुबली 2 का सवाल भी जमकर इंटरनेट पर खोजा गया, हालांकि फिल्‍म रिलीज के बाद इस सवाल को ढूढ़ने का क्रेज लोगों में खत्‍म नहीं हुआ ।

मूवीज के बाद स्‍पोर्ट्स
भारतीयों ने मूवीज के बाद खेलों को सर्च किया । इनमें क्रिकेट के की वर्ड सर्च किए गए । क्रिकेट के लाइव स्‍कोर भी सर्च लिस्‍ट में टॉप पर हैं ।Team India virat चैंपियंस ट्रॉफी से जुड़ी जानकारी भी इंटरनेट पर काफी सर्च की गई । ट्रेंडिंग क्‍वेरीज की लिस्‍ट में स्‍पोर्ट्स तीसरे नंबर पर है । इस साल वुमेन क्रिकेट के बारे में लोगों ने जानने की उत्‍सुकता दिखाई । ऐसे की वर्ड भी सर्च किए गए ।

जीएसटी
एक जुलाई से पूरे देश में लागे हुए जीएसटी के बारे में जानने की उत्‍सुकता भी लोगों ने इंटरनेट पर भरपूर दिखाई । जीएसटी से जुड़ी हर जानकारी लोग जानना चाहते थे । इसमें जीएसटी क्‍या, ये कैसे लागू होगा और कैसे काम करेगा  ये सब सर्च करने के लिए की वर्ड का इस्‍तेमाल भारतीयों ने किया । जीएसटी को लेकर लोगों में काफी क्‍यूरोसिटी रही ।

आधार
भारत सरकार की ओर से सभी महत्‍वपूर्ण नंबर्स जैसे फोन, पैन और अकाउंट आदि को आधार से जोड़ने की प्रकिया भी लोगों के लिए जानने का विषय रही । अपने-अपने स्‍तर पर आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी इंटरनेट पर लोगों ने सर्च । लिंक करने से जुड़ी सभी जानकारियां इंटरनेट पर सर्च गईं । अलग-अलग की वर्ड का इस्‍तेमाल कर लोगों ने आधार से जुड़ी सभी जानकारियां हासिल की ।

जियो फोन कैसे बुक करें
इंटरनेट पर सबसे ज्‍यादा पूछे गए सवाल में ये सवाल ट्रेंड में रहा । जियो फोन कैसे बुक करें । इस साल जियो की ओर से 500 रुपए में फोन ऑफर किया गया था । जियो सिम से जुड़ी सारी खूबियों से लैस ये सस्‍ता स्‍मार्टफोन भारतीयों के बीच चर्चा का विषय रहा । लोग इसे लेकर काफी उत्‍सुक रहे, जियो से जुड़ी कई तरह की जानकारी लोगों ने इंटरनेट पर सर्च की ।

फोन पर स्‍क्रीनशॉट कैसे लें
गूगल की जारी लिस्‍ट में ये सवाल भी ट्रेंड में बना रहा । आखिर फोन पर स्‍क्रीनशॉट कैसे लें । अलग – अलग फोन यूजर्स ने इसके लिए की वर्ड का इस्तेमाल कर जानकारी हासिल की । लिस्‍ट में सस्‍ते फोन भी सर्च किए गए । इंटरनेट पर मौजूद जानकारी सर्च करने में भारतीय भी अब तेजी से लिस्‍ट में अपनी जगह बना रहे हैं । जियो के आने के बाद से ही भारतीय तेजी से इंटरनेट यूजेज के मामले में आगे बढ़ रहे हैं ।