क्रिस गेल नहीं बल्कि इस धांकड़ बल्लेबाज के नाम दर्ज है करियर में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का विश्व रिकॉर्ड

Gayle

क्रिस गेल इस मामले में पीछे हैं, आइये आपको बताते हैं कि इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के किसने लगाये हैं।

New Delhi, Jan 01 : क्रिकेट में चौकों और छक्कों से मैच का रोमांच बढ जाता है, फैन्स क्रिकेट स्टेडियम में बाउंड्री को जमकर चीयर्स करते हैं, अगर किसी मैच में छक्कों की बरसात ना हो, तो फिर मैच में नीरसता आने लगती है, लेकिन अगर हम आपसे पूछे कि करियर में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज कौन है, तो संभव है कि सबसे पहले क्रिस गेल का नाम आपके जेहन में आए, लेकिन हम आपको बता दें कि गेल इस मामले में पीछे हैं, आइये आपको बताते हैं कि इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के किसने लगाये हैं।

शाहिदी अफरीदी (1996-2016)
पूर्व पाकिस्तानी कप्तान अफरीदी अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिये जाने जाते हैं, उन्होने अब तक अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 523 मैच खेले हैं, Afridiजिसमें 507 पारियों में उन्होने 11185 रन बनाये हैं, इस दौरान अफरीदी का स्ट्राइक रेट 114.16 का रहा, उनके नाम सर्वाधिक 1052 चौके और 476 छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड है, हालांकि आज की पीढी के बल्लेबाज जिस तरह से बाउंड्री मार रहे हैं, लगता नहीं है कि ज्यादा लंबे समय तक ये रिकॉर्ड उनके नाम रह पाएगा।

क्रिस गेल
क्रिस गेल की गिनती दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज में होती है, वो जब फॉर्म में होते हैं, तो गेंदबाज भी उनके सामने आने से डरते हैं, Gayle1इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने अब तक 431 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 502 पारियों में बल्लेबाजी की है, उन्होने अब तक 18223 रन बनाये हैं, गेल अपने करियर में 2236 चौके और 454 छक्के लगा चुके हैं, वो आफरीदी के बाद इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

ब्रैंडन मैक्कलम (2002-2016)
न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कलम भी लंबे-लंबे हिट्स लगाते थे, उन्होने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 432 मैच खेले, Brendon-McCullum-imageजिसमें उन्होने 474 बार बल्लेबाजी की, इस दौरान उन्होने कुल 14676 रन बनाये, मैक्कलम के नाम 398 छक्के और 1552 चौके दर्ज है। अपने इंटरनेशनल करियर में उन्होने 19 शतक और 39 अर्धशतक भी लगाये हैं। मैक्कलम ने पिछले साल ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

सनथ जयसूर्या (1989-2011)
श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं, इसके बावजूद वो अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी शैली के लिये याद किये जाते हैं, Sanath jaysuryaआपको बता दें कि श्रीलंका के इस महानतम खिलाड़ी ने 586 अंतरराष्ट्रीय मैचों की 651 पारियों में बल्लेबाजी की, उनके नाम 21032 रन दर्ज है। जयसूर्या ने अपने इंटरनेशनल करियर में 352 छक्के और 2486 चौके लगाये थे।

महेन्द्र सिंह धोनी
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी इस सूची में पांचवें नंबर पर हैं, उन्होने 488 मैचों की 487 पारियों में 16138 रन बनाये, जिसमें 1403 चौके और 337 छक्के शामिल हैं।Dhoni Battting आपको बता दें कि भले माही टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं, लेकिन सीमित ओवरों में वो अभी भी भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिये संभव है कि वो लिस्ट में और ऊपर जाएंगे।

इस साल सबसे ज्यादा सिक्स
इस साल सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम दर्ज है, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में मुंबई में खेलते हुए उन्होने 10 सिक्स लगाये थे, आपको बता दें कि रोहित ने इस साल 65 सिक्स लगाए हैं,Rohit dhoni जबकि उनसे पहले ये रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज था, लेकिन जिस तरह से हिटमैन बल्लेबाजी करते हैं, वो दिन दूर नहीं जब वो सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाजों में गिने जाएंगे।

रोहित शर्मा के नाम भी विश्व रिकॉर्ड
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने साल 2017 में सिर्फ श्रीलंका के खिलाफ सभी फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में 38 छक्के लगा दिये,RohiT sharma srilanka दुनिया में कोई भी एक साल में एक टीम के खिलाफ इतने छक्के नहीं लगा पाया है, उनसे पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के धांकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज था, उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2012 में 33 छक्के लगाये थे।

तेजी से बदल रहा है क्रिकेट
क्रिकेट तेजी से बदल रहा है, छोटे फॉर्मेट हो जाने की वजह से बल्लेबाज पहले गेंद से ही प्रहार करना शुरु कर देता है, Cricket matchनतीजा ये हो रहा है कि दर्शकों को खूब रोमांच देखने को मिलता है, साथ ही मैदान में रन बनते नहीं बल्कि बरसते हैं। अब टेस्ट क्रिकेट नहीं बल्कि टी-20 देखने के लिये लोगों का हुजुम पहुंचता है।