टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का सबसे बड़ा खुलासा, ये टेस्ट शतक है दिल के सबसे करीब

virat kohli aus

क्या आपको पता है कि शतकों के शहंशाह विराट कोहली को उनकी कौन सी सेंचुरी दिल के सबसे करीब है।

New Delhi, Dec 03 : टीम इंडिया के कप्तान रन मशीन बन चुके हैं, हर मैच के साथ कुछ ना कुछ बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम दर्ज करा लेते हैं, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में तीनों टेस्ट मैच में उन्होने शतक जड़ा, पहले टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होने 104 रनों की इनिंग खेली, हालांकि ये टेस्ट मैच ड्रा हो गया, जिसके बाद नागपुर में दूसरे टेस्ट मैच में उन्होने दोहरा शतक जड़ दिया, नतीजा टीम इंडिया पारी और 239 रनों से टेस्ट जीती, अब तीसरे टेस्ट में भी दोहरा शतक लगाकर वो नाबाद हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि शतकों के शहंशाह विराट कोहली को उनकी कौन सी सेंचुरी दिल के सबसे करीब है।

सर्वश्रेष्ठ सेंचुरी
हर बल्लेबाज के उनकी हर पारी खास होती है, और जब वो शतक लगा दें, फिर तो वो यादगार ही बन जाता है, कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 से ज्यादा शतक लगा चुके हैं, उनके फैन्स को उनकी हर पारी अच्छी लगती है, Virat Kohli Testएक इंटरव्यू के दौरान विराट से पूछा गया कि कौन सा शतक उनके दिल के सबसे करीब है, तो उन्होने साल 2014 में एडिलेड में खेली 141 रनों की पारी को अपनी सर्वश्रेष्ठ इनिंग बताया। विराट ने कहा कि उनकी कप्तानी में उस मैच के दौरान टीम को मिले आत्मविश्वास ने उन्हें दुनिया के शीर्ष टीम बनने की नींव रखी।

48 रन से हारी थी टीम इंडिया
ऑस्ट्रेलिया के तेज पिचों पर कंगारु गेंदबाजों को खेलना किसी भी टीम के लिये आसान नहीं रहा है, टीम इंडिया साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी, Virat-Kohli-Testटीम इंडिया को पहले टेस्ट मैच के चौथी पारी में 364 रनों का लक्ष्य मिला था, लेकिन भारतीय टीम इस पारी में 315 रन ही बना सकी, और पहले मुकाबले में 48 रन से मैच गंवा बैठी थी। आपको बता दें कि धोनी इस मैच में चोटिल थे, जिसकी वजह से कप्तानी विराट कर रहे थे।

कभी नहीं भुला पाएंगे ये मैच
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सीएनएन-न्यूज 18 के कार्यक्रम में कहा कि मुझे लगता है कि बदलाव के दौर के हिसाब से एडिलेड टेस्ट (दिसंबर 2014) में उनके द्वारा खेली गई दूसरी पारी का शतक उनके लिये खास है, Virat Kohli Test3क्योंकि उस पारी की वजह से लगभग वो जीत के कगार पर पहुंच गये थे, इस वजह से वो इस मैच को हमेशा याद करते हैं।

यही से बदलाव शुरु हुआ
विराट कोहली ने कहा कि चौथे दिन खेल खत्म होने के बाद मुझे लगा कि मुझे खिलाड़ियों से बात करनी चाहिये, मैंने टीम के खिलाड़ियों से कहा कि Virat Kohli Test1पांचवें दिन कंगारु टीम हमें जो भी लक्ष्य देंगे, हम उसका पीछा करने की कोशिश करेंगे, हम ड्रॉ के लिये नहीं बल्कि जीत के लिये मैदान पर उतरेंगे। अगर किसी खिलाड़ी को कोई आपत्ति या हिचक है, तो तुरंत बता दें।

63 टेस्ट 20 शतक
विराट कोहली सीमित ओवरों के शानदार बल्लेबाज हैं, वो मौजूदा दौर में टी-20 और वनडे क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं, Virat kohli angryहालांकि करियर के शुरुआती कुछ सालों में विराट ने टेस्ट में वैसा प्रदर्शन नहीं किया, जैसा उन्होने सीमित ओवरों के क्रिकेट में किया था, लेकिन पिछले दो साल से टेस्ट क्रिकेट में भी विराट ने कई शानदार पारियां खेली है, उन्होने 63 टेस्ट मैचों में 20 शानदार शतक लगाये हैं।

टीम इंडिया किसी को भी हरा सकती है
पूर्व कप्तान कपिल देन ने कहा कि विराट कोहली सेना उस स्तर पर पहुंच चुकी है, जहां ये टीम किसी भी टीम को हरा सकती है, फिर चाहे वो दक्षिण अफ्रीका हो, Kapil Devया फिर ऑस्ट्रेलिया, उन्होने विराट की तारीफ करते हुए कहा कि हमारे पास ऐसा कप्तान है, जो समझता है कि टीम को कैसे काम करना चाहिये। इस टीम में एक ही परेशानी है, कि किसे प्लेइंग इलेवन में चुना जाए, क्योंकि हमारे पास मजबूत बेंच स्ट्रेंथ तैयार हो चुकी है।

दक्षिण अफ्रीका दौरा बड़ी चुनौती
टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने दक्षिण अफ्रीका के आगामी टूर के बारे में कहा कि ये टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है, virat ravi 2यही इसकी सफलता की कुंजी है, विराट कोहली की टीम के पास खुद को साबित करने के लिये दक्षिण अफ्रीका में अच्छा मौका होगा, वहां की तेज पिचों पर उनके गेंदबाजों का सामना करने के लिये हमारी टीम तैयार है, ये टीम विदेशों में भी जीत दर्ज करने का माद्दा रखती है।

तीसरे टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया अच्छी स्थिति में
भारत और श्रीलंका के बीच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में टेस्ट मैच खेला जा रहा है, विराट कोहली 225 रन बनाकर नाबाद हैं, Virat Kohli Test2तो टीम इंडिया चाय तक 500 रन बना चुकी है, श्रीलंका के बल्लेबाजों के फॉर्म को देखते हुए कहा जा रहा है कि एक बार फिर से इस टीम पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा है, आपको बता दें कि तीनों मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे हैं, टेस्ट के बाद 3 वनडे और 3 टी-20 मैच की भी सीरीज खेली जाएगी।