दिल्‍ली-एनसीआर में हैं ये खूबसूरत झीलें, एक बार जरूर घूम आइए

अगर आप दिल्‍ली या एनसीआर के शहरों में रहते हैं और कहीं आसपास ही घूमना चाहते हैं तो आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही खूबसूरत झीलों के बारे में । यहां पहुंचना बेहद आसान है ।

New Delhi, Jan 23 : दिल्‍ली और एनसीआर में कुछ ऐसी जगहें हैं जहां शायद आपने अब तक रुख ना किया हो । ऐसी ही कुछ खूबसरूत लेक साइड्स हैं जहां शायद अब तक आप ना गए हों । यहां विजिट एक बार जरूर करें ।
सिलिसढ़ लेक – दिल्ली से कुल 165 किमीं दूर सिलिसढ़ लेक राजस्थान के अलवर में स्थित है । इस झील में आप सभी वॉटर स्‍पोर्ट्स का मजा उठा सकते हैं । यहां आप स्कूबा डाइविंग, जेट स्की और वाटर जॉर्बिंग का मजा ले सकते हैं। सिलिसढ़ की इस झील का निर्माण 1845 में महाराजा विनय सिंह ने करवाया था । उस समय में झील बनाने का मुख्‍य उद्देश्‍य अलवर शहर को पानी मुहैया कराना था । यह जगह एक बेहतरीन टूरिस्‍ट प्‍लेस है ।

तिल्यार लेक
दिल्‍ली के पीरागढ़ी से 55 किलोमीटर दूर रोहतक में है तिल्‍यार लेक । कुल 132 एकड़ में फैली यह झील बेहद शांत वातावरण का एहसास दिलाती है । बच्‍चों को यहां बोटिंग करना बहुत पसंद आएगा । दिल को भाने वाले खूबसूरत नजारे आपकी आंखों में बस जाएंगे । तिल्‍यार लेक में बने फूड कोर्ट आपको ग्रीनरी के साथ खाने-पीने के मजे भी देगा । तिल्यार लेक की खुलने की टाइमिंग – गर्मियों में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक, जबकि ठंड में सुबह 8 से शाम 5 बजे तक ही खुलती है । बच्‍चे अगर जू जाना चाहते हैं तो तिल्यार लेक के पास बने मिनी जू जाकर आप शेर से लेकर बाग तक दिखाइए । यहां बच्चे टॉय ट्रेन की सैर का भी मजा ले सकते हैं।

सूरजकुंड झील
दिल्ली से महज 20 किलोमीटर दूर हरियाणा की सूरजकुंड झील सैलानियों को खासी पसंद आती है । ऐसा कहा जाता है कि इस झील को 10वीं शताब्दी में राजा सूरजमल ने बनवाया था । इस लेक के अलावा दिल्ली से महज 32 किलोमीटर दूर फरीदाबाद की बड़खल लेक भी वीकेंड एंजॉय करने के लिए बेहतरीन ऑप्‍शन हो सकती है । ये झील नैचुरल है और वन डे हॉलिडे के लिए परफेक्‍ट डेस्टिनेशन भी ।

दमदमा लेक
हरियाणा के गुड़गांव जिले में बनी दमदमा लेक दिल्‍ली से कुल 60 किमी. की दूरी पर है । फैमिली के साथ पिकनिक के लिए परफेक्‍ट प्‍लेस । यहां कई एडवेंचर गेम भी हैं जो आपको एंटरटेन करेंगे । सोहना रोड पर बने दमदमा लेक में आपको सीजनल प्रवासी पक्षी भी देखने को मिलेंगे आप यहां बोटिंग का लुत्‍फ उठा सकते हैं ।

नैनी झील
दिल्ली के मॉडल टाउन-2 में है नैनी झील। मात्र डेढ़ सौ रुपए खर्च कर आप शिकारा से इस झील की सैर कर सकते हैं। इस झील में आप पैडल बोट का मजा ले सकते हैं । यह झील सुबह 10 से 5 बजे तक ही खुलती है।
हौज खास लेक – साउथ दिल्‍ली का फेवरेट टूरिस्‍ट प्‍लेस, हौज खास लेक । फोटोग्राफी फिनिक्‍स के लिए ये जगह स्‍वर्ग जैसी है । यहां की खूबसूरती आपको यहां घंटों बिताने पर मजबूर कर देगी । हौज खास लेक में प्रवासी पक्षी आपका मन मोह लेंगे ।