अब कोई भी आसानी से ले सकता है पेट्रोल पंप का लाइसेंस, मोदी सरकार करने जा रही है ये काम

देश में नए पेट्रोल पंप खोलने और एटीएफ की खुदरा बिक्री हेतु सुझाव के लिए बनी एक स्‍पेशल कमेटी ने अपनी अंतिम रिपोर्ट तैयार करने से पहले इस पर आम जनता से सुझाव मांगे हैं।

New Delhi, Nov 11 : पेट्रोल पंप खरीदना अब आसान होने वाला है, सरकार इसकी लाइसेंस प्रक्रिया को आम जनता के लिए भी आसान करने जा रही है । तेल मंत्रालय ने ईंधन की खुदरा बिक्री के लिए दिए जाने वाले लाइसेंस के नियमों को आसान बनाने के लिए सुझाव देने हेतु पिछले महीने 5 सदस्‍यीय स्‍पेशल कमेटी का गठन किया था । इस कमेटी की पहली बैठक 2 नवंबर को आयोजित की गई थी । समिति ने सभी हितधारकों और आम जनता से इस मुद्दे पर सुझाव देने के लिए आम‍ंत्रित किया है । सुझाव देने के लिए दो हफ्ते का समय दिया गया है।

2000 करोड़ का निवेश है जरूरी
आपको बताते दें, देश में अभी ईंधन की खुदरा बिक्री के लिए लाइसेंस लेने के लिए कंपनी को हाइड्रोकार्बन एक्‍सप्‍लोरेशन और उत्‍पादन , रिफाइनिंग, पाइपलाइन या तरलीकृत प्राकृतिक गैस जिसे एलएनजी कहते हैं, टर्मिनल में 2,000 करोड़ रुपए का निवेश करना आवश्‍यक होता है । मंत्रालय की ओर से बनाई गई इस समिति से समिति से पेट्रोल, डीजल और एटीएफ के लिए खुदरा लाइसेंस देने हेतु मौजूदा निर्देशों को लागू करने से जुड़े मुद्दों पर सुझाव देने के लिए भी कहा है।

ये हैं समिति के सदस्‍य
समिति में जानेमाने अर्थशास्‍त्री किरिट पारिख, पूर्व तेल सचिव जीसी चतुर्वेदी, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के पूर्व चेयरमैन एमए पठान, आईआईएम अहमदाबाद के डायरेक्‍टर एरोट डीसूजा और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव आशुतोष जिंदल शामिल हैं। सभी संबंधित पक्षों से बातचीत के बाद समिति को 60 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपना है।

सभी पहलुओं पर होगा अध्‍ययन
जानकारी के अनुसार यह समिति देश में प्रमुख ईंधन के खुदरा व्‍यापार में प्राइवेट सेक्‍टर की प्रतिभागिता के मौजूदा ढांचे और स्‍तर का भी अध्‍ययन करेगी। यह समिति प्राइवेट मार्केटिंग कंपनियों के लिए रिटेल आउटलेट्स के विस्‍तार में आने वाली अड़चनों की भी पहचान करेगी । क्‍या अन्‍य समस्‍याएं इस राह में आड़े आ सकती हैं, किस प्रकार से धन का प्रवाह अधिक से अधिक हो साथ ही गुण्‍वत्‍ता का भी ख्‍याल रखा जा सके ।

पेट्रोल पंप से जुड़ी जानकारी
आपको बता दें, देश में इस समय कुल 63,498 पेट्रोल पंप हैं ।  जिसमें से ज्‍यादातर सार्वजनिक तेल विपणन कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलियम के हैं । इनमें रिलायंस इंडस्‍ट्रीज, नायरा एनर्जी (एस्‍सार ऑयल) और रॉयल डच शेल प्राइवेट कंपनियां भी हैं । दुनिया की सबसे बड़ी ऑयल रिफाइनरी चलाने वाली रिलायंस के पास इस समय देश में 14,00 से कम पेट्रोल पंप हैं । नायरा एनर्जी के पास 4,833 और शेल के 114 पेट्रोल पंप देशभर में संचालित हैं।