हाथों की ये रेखा खोलती है प्रेम संबंधों की पोल, कितने प्रेम प्रसंग और कैसा होगा वैवाहिक जीवन

यदि पुरुष के दाएं हाथ में दो विवाह रेखा है और बाएं हाथ में एक विवाह रेखा है तो ऐसे लोगों की पत्नी अपने पति का अधिक ध्यान रखने वाली नहीं होती है ।

New Delhi, Oct 05 : हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार हमारे हाथों की रेखाओं और हथेली की बनावट से बहुत कुछ जाना जा सकता है । इन रेखाओं में जीवन रेखा, भाग्य रेखा, हृदय रेखा, मणिबंध, सूर्य रेखा और विवाह रेखा शामिल है । इन रेखाओं को पढ़ना थोड़ा मुश्किल है लेकिन कठिन बिलकुल नहीं है । विवाह रेखा का अध्‍ययन कर ये जाना जा सकता है कि व्‍यक्ति का कितनी बार विवाह संभव है या उसके कितने प्रेम प्रसंग संभावित हैं ।

यहां होती है विवाह रेखा
हस्‍तरेखा ज्‍योतिष के अनुसार किसी भी व्यक्ति के प्रेम प्रसंग और वैवाहिक जीवन के लिए विवाह रेखा को देखा जाता है । विवाह रेखा सबसे छोटी उंगली के नीचे वाले भाग पर आड़ी बनी होती है । छोटी उंगली के निचले वाले हिस्‍से को बुध पर्वत कहा जाता है । इस बुध पर्वत पर विवाह रेखा एक भी हो सकती है और एक से अधिक भी । विवाह रेखा के लिए लड़कों का दांया और लड़कियों का बांया हाथ देखा जाता है।

ऐसी स्थिति मुश्किल बढ़ाती हैं
हथेली में एक से अधिक विवाह रेखाएं प्रेम-प्रसंग की संख्या की ओर इशारा करती हैं। साथ ही, यह रेखा यह भी बताती है कि आपका वैवाहिक जीवन कैसा रहेगा। यदि विवाह रेखा हृदय रेखा की ओर बहुत अधिक झुकी हुई हों तो वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि किसी व्यक्ति के दोनों हाथों में विवाह रेखा के आरंभ में दो शाखाएं हो तो उस व्यक्ति की शादी टूटने का भय रहता है।

जीवनसाथी की खराब सेहत का संकेत
यदि किसी स्त्री के हाथ में विवाह रेखा के आरंभ में द्वीप चिह्न हो तो उसका विवाह किसी धोखे से होने की संभावनाएं रहती हैं। साथ ही, यह निशान जीवन साथी के खराब स्वास्थ्य की ओर भी इशारा करता है। यदि किसी व्यक्ति के हाथ में विवाह रेखा बहुत अधिक नीचे की ओर झुकी हुई दिखाई दे रही है और वह हृदय रेखा को काटते हुए ओर नीचे चले जाए तो यह शुभ लक्षण नहीं माना जाता है। ऐसी रेखा वाले व्यक्ति का जीवन साथी उसकी मौजूदगी में ही गुजर सकता है।

संपन्‍न जीवन का प्रतीक
यदि किसी व्यक्ति की हथेली में विवाह रेखा लम्बी और सूर्य पर्वत तक जाने वाली है तो यह संपन्न और समृद्ध जीवन साथी का प्रतीक है। यदि किसी पुरुष के बाएं हाथ में दो विवाह रेखा है और दाएं हाथ में एक विवाह रेखा है तो ऐसे लोगों की पत्नी श्रेष्ठ होती है। इन लोगों की पत्नी बहुत अधिक प्रेम करने वाली और पति का बहुत अधिक ध्यान रखने वाली होती है।

कष्‍टमयी हो सकता है जीवन
यदि बुध पर्वत से आई हुई कोई रेखा विवाह रेखा को काट दे तो व्यक्ति का वैवाहिक जीवन परेशानियों भरा होता है।  विवाह रेखा अगर बीच में टूटी हो तो यह विवाह टूटने का संकेत माना जाता है। इसके लिए हथेली के दूसरे चिह्नों पर भी विचार करना चाहिए । यदि पुरुष के दाएं हाथ में दो विवाह रेखा है और बाएं हाथ में एक विवाह रेखा है तो ऐसे लोगों की पत्नी अपने पति का अधिक ध्यान रखने वाली नहीं होती है ।