दिलचस्‍प : आंखों के रंग से जानिए, सामने वाला आपका दोस्‍त है या दुश्‍मन ?  

आंखें व्‍यक्ति का आईना होती हैं, वैसे ये बात सिर्फ कहने के लिए नहीं कही जाती । आंखों के रंग से आप किसी भी व्‍यक्ति के संपूर्ण स्‍वभाव को जान सकते हैं ।

New Delhi, Dec 09 : किसी भी व्‍यक्ति के दिल में क्‍या चल रहा है ये आप उसकी आंखों को देखकर पता कर सकते हैं । आंखे उदास भी होती है और खुशी में खिलखिलाती भी हैं । जब कोई साजिश करता है उसका कालापन भी आंखों में बखूबी नजर आता है । किसी को चार्म करना हो तो नीली आंखें सम्‍मोहित करने के लिए काफी हैं । किसी व्यक्ति को जानने और पहचानने के लिए उससे बात करना जरूरी नहीं होता है, आप उसकी आंखें देखकर जान सकते हैं कि ये आपके विश्‍वास के लायक है भी या नहीं ।

ग्रे या स्‍लेटी रंग की आंखें
इस रंग की आंखों के लोग दिल के साफ माने जाते हैं । ग्रे आंखों वाले बहुत ही दिलदार स्‍वभाव के होते हैं । ये काफी इंटेलिजेंट होते हैं, साथ ही वफादार भी । आंखों का ये रंग इन्‍हें काफी खास बनाता है, इनकी पर्सनैलिटी औरों से अलग होती है । ऐसे लोग दोस्‍त बनाने के लिए एकदम परफेक्‍ट होते हैं । इनके मन में कुछ और जुबां पर कुछ ऐसा नहीं होता है । ये जो दिल में रखते हैं वही जुबां से भी कहते हैं ।

हरे रंग की आंखें
ऐश्‍वर्या, रितिक रौशन, करीना कपूर खान ये कुछ ऐसे सेलेब्‍स हैं जिनकी हरी आंखों की दुनिया दीवानी है । ऐसी आंखों वाले लोग स्‍वभाव से फनी होते हें, ये बहुत ही जोशीले होते हैं । इन लोगों में उत्‍साह भरपूर होता है । जीवन को जिंदादिल होकर जीना कोई इनसे सीख सकता है । बेहद समझदार माने जाते हैं हरी आंखों वाले लोग । इनके साथ आपकी दोस्‍ती हो जाए तो बस जीवन भर ऐसे दोस्‍तों को छोडि़एगा नहीं ।

नीली आंखों वाले लोग
तेज दिमाग, सम्‍मोहक पर्सनैलिटी, नीली आखों वाले लोग ऐसे ही होते हैं । इन्‍हें देखकर ही लोग इनकी ओर खिंचे चले आते हैं  । बेहद आकर्षक व्‍यक्तितव के धनी होते हैं नीली आंखों वाले लोग । दूसरों की मदद को हमेशा तैयार रहते हैं, साथ ही दोस्‍ती बहुत अच्‍छे से निभाना जानते हैं । ऐसे लोग बहुत अच्‍छे हमसफर बनते हैं, ये बेहद रोमांटिक होते हैं और भावुक भी होते हैं । अपने परिवार को सबसे ऊपर रखने वाले होते हैं नीली आंखों वाले लोग ।

भूरी आंखें
आंखों का ये रंग सामान्‍यत: आधे से ज्‍यादा लोगों का होता है । इस रंग की आंखों वाले लोग स्वभाव से थोड़े गुस्‍सैल होते हैं । मतलब इन्‍हें किसी भी बात पर गुस्‍सा आ सकता है । जीवन में संघर्ष बहुत करना पड़ता है । दोस्‍ती करते जरूर हैं लेकिन उसे निभाने के लिए अपनी ओर से एफर्ट नहीं डालते । हालांकि व्‍यक्तित्‍व के मामले में ये किसी और से पीछे नहीं रहते । इनकी बात करने की चपलता लोगों को इनका फैन बना देती है ।

काली आंखें
रहस्‍यों से भरी होती है काली आंखों वालों की दुनिया । ये मिस्‍टीरियस पर्सनैलिटी के होते हैं, रहस्‍यों से इतने भरे हुए कि अपने बारे में किसी को कुछ ना पता लगने दें । ये दूसरों के प्रति वफादार होते हैं, सबकी सुनते हैं और सबके राज सहेजने में भी सफल रहते हैं । लेकिन सबकी सुनने वाले ये लोग अपने बारे में किसी को कुछ नहीं कहना पसंद करते । अपनी बातें शेयर करना इन्‍हें बिलकुल पसंद नहीं ।

ग्रे-ग्रीन आइज
आंखों का ये रंग थोड़ा रेयर है और उतनी ही रेयर है इन लोगों की पर्सनैलिटी । हल्‍की स्‍लेटी और हल्‍की नीलीआंखों वोले लोग दोस्‍त तो बनते हैं लेकिन लोगों का भरोसा नहीं जीत पाते । ऐसे रंग वाली आंख के लोग खुद भी बहुत धोखा खाते हैं, इनका व्‍यक्तित्‍व ही ऐसा होता है कि कोई इन पर चाह के भी विश्‍वास नहीं कर पाता । ये लोग अपने हमसफर को कभी धोखा नहीं देते ।

हल्की भूरी आंखें
इस रंग की आंखों वाले लोग हजारों में भी अलग से ही नजर आते हें । इन्‍हें दोस्‍त बनाना आपकी गलती हो सकती है । ऐसा नहीं है कि ये दोस्‍त नहीं बन सकते लेकिन ये जीवन भर साथ निभाने वाले दोस्‍त नहीं बन सकते । दरअसल ये आत्‍मनिर्भर और फ्री माइंड के होते हैं । इन्‍हें अकेले रहना पसंद है । ये काफी अंडरस्‍टैंडिंग होते हैं । जरूरत पड़ने पर पहले ये अपने बारे में सोचते हैं, फिर किसी और के बारे में ।