स्वतंत्रता दिवस- प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की 5 बड़ी बातें

मोदी ने अपने भाषण में आरोग्य योजना का जिक्र किया, उन्होने बताया कि इससे 10 करोड़ परिवारों को पांच लाख रुपये तक इलाज की सुविधा मिलेगी।

New Delhi, Aug 15 : 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित किया, ये भाषण इसलिये भी खास था, क्योंकि ये प्रधानमंत्री के तौर पर 2014-19 का आखिरी भाषण था। इस खास मौके पर पीएम मोदी ने देश को आत्मविश्वास से भरा हुआ बताया। आइये आपको बताते हैं कि पीएम मोदी ने अपने खास भाषण में किन 5 बड़ी बातों का जिक्र किया।

1. अंतरिक्ष में मानव 
पीएम ने कहा कि देश के वैज्ञानिकों ने 100 से ज्यादा सेटेलाइट छोड़े हैं, अब देश का मानव सहित अंतरिक्ष में जाने का लक्ष्य है, साल 2022 तक या फिर उससे पहले आजादी के 75वें वर्ष में भारत का कोई नागरिक अंतरिक्ष में जाएगा, उस शख्स के हाथ में तिरंगा होगा। साथ ही भारत मानव को अंतरिक्ष में पहुंचाने वाले देशों की सूची में शामिल हो जाएगा।

2. आरोग्य योजना
मोदी ने अपने भाषण में आरोग्य योजना का जिक्र किया, उन्होने बताया कि इससे 10 करोड़ परिवारों को पांच लाख रुपये तक इलाज की सुविधा मिलेगी, आने वाले 5-6 हफ्ते में इस तकनीक पर देशभर में परीक्षण शुरु हो जाएगा। 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के मौके पर पीएम जन आरोग्य अभियान की शुरुआत करेंगे।

3.स्वच्छता अभियान-
डब्लयूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार 3 लाख बच्चे स्वच्छता अभियान की वजह से मरने से बच गये, जबकि इस अभियान को जब शुरु किया गया था, तो कुछ लोगों ने इसकी आलोचना की थी, मजाक उड़ाया था। उन्होने कहा था कि सरकार का काम ये नहीं है, लेकिन केन्द्र सरकार गांधी जी से प्रेरणा लेकर स्वच्छाग्रह तैयार किये, सरकार बापू के सपने को पूरा करेगी।

4. मुद्रा लोन –
पीएम ने अपने भाषण में मुद्रा लोन योजना का भी जिक्र किया, उन्होने कहा कि 13 करोड़ नौजवानों को मुद्रा लोन योजना दिया गया, वो आज स्वरोजगार से आगे बढ रहे हैं, डिजिटल इंडिया का सपना धीरे-धीरे पूरा हो रहा है, 3 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर देशभर के गांवों में चल रहे हैं, देश तेजी से आगे बढ रहा है, साल 2022 तक किसानों की कमाई दोगुना करने का लक्ष्य है।

5. कड़े फैसले –
पीएम ने लाल किले के प्राचीर से कहा कि हम कड़े फैसले लेने का सामर्थ्य रखते हैं, क्योंकि हमारे लिये देशहित सर्वोपरि है, जब हौसले बुलंद हो, देश के लिये कुछ करने का इरादा हो, तो बेनामी संपत्ति का कानून भी लागू होता है। देश की इकॉनमी तेजी से विकास कर रही है, पूर्वोत्तर भी देश के विकास के साथ जुड़ रहा है, पिछले 4 साल में नॉर्थ ईस्ट को भारत के साथ लाकर खड़ा कर दिया।