देश के विकास में किसान-मजदूरों के योगदान की पीएम ने की तारीफ, वहीं उद्योगपतियों पर दे दिया आज तक का सबसे बड़ा बयान

यूपी में नये औद्योगिक युग की शुरुआत हुई है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 60 हजार करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास किया ।

New Delhi, Jul 29 : लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 60 हजार करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बड़ा बयान दे दिया । उन्‍होने कहा कि देश को बनाने में जिस तरह किसान और मजदूरों का योगदान है उसी प्रकार उद्योगपतियों का भी योगदान है ।  इसलिए उन्‍हें या उनकी सरकार को उनके साथ खड़े होने में किसी भी तरह की शर्म नहीं होनी चाहिए । ये देश किसान मजदूरों के पसीने से बना है तो उद्योगपितयों ने भी इसे अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए कड़ी मेहनत से काम किया है ।

महात्‍मा गांधी का दिया उदाहरण
यहां प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी के जीवन का उदाहरण देते हुए कहा कि उनका जीवन इतना पवित्र था । वो भी उद्योगपतियों से सहयोग लेते थे। उद्योगपतियों के साथ खड़े होने में उन्होंने कभी झिझक नहीं की क्योंकि उनकी नीयत साफ थी । मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों में बैठे लोग उद्योगपतियों से पर्दे के पीछे मिलते थे तो मिलते थे लेकिन जनता के सामने कभी नहीं । जबकि हम निवेश का माहौल बनाते हैं और उन्हें (उद्योगपतियों) निवेश के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

योगी सरकार की तारीफ
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में कानून-व्यवस्था में सुधार हुआ है। इसलिए प्रदेश में निवेश का माहौल बना है। इंवेस्टर्स समिट के सिर्फ पांच महीनों के बाद ही 60 हजार करोड़ के निवेश का शिलान्यास नेतृत्व की अद्भुत सफलता है। कुछ लोग कह रहे हैं कि प्रदेश में इतना बड़ा निवेश ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी है। जबकि मैं कहूंगा कि ये रिकॉर्ड ब्रेकिंग सेरेमनी है।

आईटी इंडस्‍ट्री को बताया देश की ताकत
मोदी ने कहा कि आईटी इंडस्ट्री भारत की ताकत है । आज मोबाइल बनाने में देश दूसरे नंबर पर है । मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि यूपी इस मामले में देश की अगुवाई कर रहा है। मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी को याद करते हुए कहा कि अटल जी कहा करते थे कि सड़कें हाथों की लकीरों की तरह हैं। ये देश की प्रगति को तय करती हैं। आज प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर का जाल बिछाया जा रहा है। जो प्रदेश की प्रगति की रफ्तार को बढ़ाएगा।

योजनाओं का शिलान्‍यास कर किया वादा पूरा
मोदी ने कहा कि मैंने यूपी की जनता से कहा था कि मैं उनके प्यार को सूद  समेत लौटाऊंगा। आज का ये कार्यक्रम उसी की एक कड़ी है। मेरे लिए ये प्रगति की एक शुरुआत है अभी और दौड़ना बाकी है। वहीं, आलोचना करने वालों को भी मोदी ने नहीं बख्शा और कहा कि जो लोग मेरी आलोचना कर रहे हैं वो ध्यान रखें कि ये वो काम हैं जो पिछले 70 साल मे नहीं हुए।

चार साल में किए बड़े काम
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनकी आलोचना करने वालों को करारा जवाब देते हुए कहा कि, मेरे हिस्से में अभी सिर्फ चार साल हैं उनके हिस्से में 70 साल हैं । इसलिए जब भी मेरी आलोचना होगी उनके कामों का भी हिसाब लिया जाएगा। मोदी ने कहा कि आम जनजीवन को सरल बनाना ही राजनीति का उद्देश्य है। इसी काम में हम लगे हुए हैं। हमारी सरकार होलिस्टिक विजन इन्क्लूसिव एक्शन पर काम कर रही है ।