पिछले 4 सालों में कितनी बढ़ी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की संपत्ति, ये जानकारी खुद प्रधानसेवक ने दी है

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज 68 साल के हो गए हैं, पीएम मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अपना जन्‍मदिन मनाएंगे । प्रधानमंत्री से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिन्‍हें आप जरूर जानना चाहेंगे । आज उनकी प्रॉपर्टी से जुड़ी ये जानकारी पढ़ें ।

New Delhi, Sep 17 : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को आज पूरा देश जन्‍मदिन की बधाईयां दे रहा है । पक्ष-विपक्ष सभी की ओर से प्रधानमंत्री के स्‍वस्‍थ एवं सेहतमंद जीवन की कामना की जा रही है । नरेन्‍द्र मोदी साल 2014 में राज्‍य की राजनीति छोड़ देश की राजनीति में उतरे, बड़े अंतर से जीत दर्ज की और देश के प्रधानमंत्री पदृ पर काबिज हुए । इससे पहले नरेन्‍द्र मोदी लगातार गुजरात की राजनीति में पकड़ बनाए हुए थे । उनके मुख्‍यमात्री काल में गुजरात विकास की ओर अग्रसर रहा । आज उनके जन्‍मदिन के मौके पर आपको देते हैं उनकी प्रॉर्प्‍टी से जुड़ी जानकारी जा उन्‍होने खुद चुनाव आयोग को दी है ।

चुनाव आयोग को दिया है ब्‍यौरा
आपको बात दें, भारत में निवार्चन आयोग के नियमों के तहत जो भी व्यक्ति चुनाव लड़ता है उसको अपनी संपत्ति का ब्यौरा आयोग को देना होता है । फिर चाहे चुनाव पंचायत या ग्राम स्‍तर के हों या फिर विधानसभा के । नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ ही संपत्ति का ब्‍योरो देना होता है, साथ ही परिवार के सदस्‍यों की संपत्ति का ब्‍यौरा देना भी आवश्‍यक होता है । मोदी सरकार ने अपने मंत्रियों के लिए भी संपत्ति का ब्यौरा देना अनिवार्य किया है । आगे जानिए प्रधानसेवक की कुल संपत्ति का ब्‍यौरा ।

31 मार्च 2018 तक  पीएम मोदी की संपत्ति
चुनाव आयोग को दी जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के पास 48 हजार 944 रुपए कुल कैश है । एसबीआई की गांधीनगर ब्राचं में 11 लाख 29 हजार 690 रुपए कैश है । इसी ब्रांच में एफडीआर और एमओडी में 1 करोड़ 7 लाख 96288 रुपए जमा हैं ।

इन्वेस्टमेंट
जानकारी के अनुसारी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड्स में 20 हजार रुपए का निवेश किया हुआ है । इसके अलावा नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 5 लाख 18,235 रुपए का निवेश किया है । 1 लाख 59281 रुपए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में इनवेस्‍ट किए हैं ।

लोन और गाडि़यां
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किसी प्रकार का कोई कर्ज नहीं लिया हुआ है । उन पर कोई पर्सनल लोन नहीं है, इसीलिए किसी के प्रति उनकी कोइ र्देनदारी नहीं बनती । प्रघानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के पास अपना कहने के लिए कोई गाड़ी नहीं है । वह सरकारी गाडि़यों का ही प्रयोग करते हैं । किसी प्रकार का मोटर व्हीकल, एयरक्राफ्ट, याट, शिप कुछ भी उनके नाम पर नहीं है ।

ज्वेलरी
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के पास सोनी की 4 अंगूठियां हैं । जिनका वजन 45 ग्राम के करीब बताया गया है । इनकी कुल कीमत 1 लाख 38,060 रुपए है । इसके अलावा प्रधानमंत्री के पास किसी तरह की कोई ज्‍वेलरी नहीं है ।
अचल संपत्ति
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के पास कोई एग्रीकल्चर या कमर्शियल लैंड नहीं है । उनके पास गांधीनगर में एक  रेसिडेंशियल बिल्डिंग में हिस्‍सेदारी है । इस प्रॉपर्टी को करीब 1 लाख 30,448 रुपए में खरीदा गया था । इस प्रॉपर्टी की करेंट मार्केट वैल्यू 1 करोड़ रुपए बताई गई है ।