बेहद दिलचस्प है इन फूलों की कहानी, छूने भर से हो सकती है मौत

flowers death

फूलों को देख कर आपका मन करता होगा कि इनको देखते ही जाएं, उनको छू लें, उनकी खुशबू को महसूस करें, लेकिन कुछ फूल जानलेवा भी हो सकते हैं।

New Delhi, Dec 31: फूलों का जिक्र आते ही आपको क्या याद आता है, बेहद खूबसूरत, खुशबूदार, फूल तनाव दूर कर देते हैं. रंग बिरंग फूल देख कर किसी का भी दिल खुश हो जाता है। फूल को कमलता का प्रतीक माना जाता है, लेकिन दुनिया में ऐसे भी फूल हैं जो इस अवधारणा के खिलाफ हैं, यानि ये बेहद खतरनाक फूल हैं, ये बेहद दिलचस्प है कि ये फूल किसी की जान भी ले सकते हैं। आप यकीन नहीं कर पाएंगे, सोचने की बात ये है कि कुदरती तौर पर ये फूल खतरनाक होते हैं, ऐसा नहीं है कि फूलों में किसी किस्म का जहर मिला कर जानलेवा बनाया जाता है। कुदरत के रहस्य वैसे भी इंसानों की समझ में कहां आते हैं. आपको बताते हैं उन पौधों के बारे में जिनको छूने भर से जान जा सकती है।

कैस्टर बीन्स (Ricinus communis)
ये फूल बेहद खतरनाक होता है, इसके बीज में राइसिन नाम का जहर पाया जाता है. राइसिन के कारण शरीर में प्रोटीन बनने की प्रक्रिया पूरी तरह से बंद हो जाती है। इस का पौधा दिखने में हरे और गुलाबी रंग का होता है. खास बात ये है कि इसका जहर सायनाइड से 6000 गुना और रैटल स्नेक से 12000 गुना जहरीला होता है. ये भारत के कई इलाकों में भी पाया जाता है.

केकड़े की आंख (Rosary Pea)
इस पौधे को केकड़े की आंख कहा जाता है। ये बहुत खतरनाक होता है। इस फूल के बीज देखने में ला और काले रंग के होते हैं, वो एक छोटी आंख की तरह दिखाई देते हैं। इसके बीज में एब्रिन नाम का जहर पाया जाता है. इस पूल के केवल 2 बीज किसी भी इंसान को मिनटों में मौत दे सकते हैं। इससे बच्चों को दूर रखना चाहिए. यह भारत में भी पाया जाता है.

क्वीन ऑफ़ पॉइसन (Aconite)
एकोनाइट या फिर क्वीन ऑफ प्वाइजन के नाम से मशहूर ये पौधा जानलेवा होता है, इसमें एक्टोनाइट नाम का जहर पाया जाता है. इस पौधे पर पीले और बैंगनी रंग के जहरीले फूल आते हैं. इसे छूने भर से कई तरह की एलर्जी हो सकती हैं. अगर किसी ने गलती से इसे खा लिया तो कुछ ही घंटों में उसकी मौत हो सकती है।

Hemlock
हेमलॉक का पौधा और इसके फूल देखने में बहुत खूबसूरत होते हैं, लेकिन ये उतना ही खतरनाक भी होता है। इस पौधे में टोक्सिन कोनाइन नाम का जहर पाया जाता है. इस पर सफ़ेद रंग के बेहद खूबसूरत लेकिन जहरीले फूल आते हैं. इसका जहर किसी की भी जान ले सकता है, अगर किसी तरह से बच गया तो उसकी याददाश्त चली जाती है।

Lily of the Valley
लिलि ऑफ वैली के नाम से मशहूर ये पौधा और इसके फूल देखने में बहुत सुंदर होते हैं। इनको देख कर गलतफहमी में मत आना, ये बहुत ही जानलेवा होता है। इसमें ग्लाइकोसाइड नाम का जहर पाया जाता है. सफ़ेद फूलों वाला ये पौधा देखने में बेहद खूबसूरत होता है. इसके जहर से इंसान की 24 घंटों के अन्दर मौत हो जाती है.

एंजेल ट्रम्पेट (Angel Trumpet)
ये पौधा नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, और एशिया के कई देशों में पाया जाता है। तुरही की तरह दिखने के कारण ही इसका नाम ट्रम्पेट कहा गया है। इस का फूल देखने में सुंदर है, लेकिन बहुत ही खतरनाक है. एंजेल ट्रम्पेट में Scopolamine होता है. इसके कारण बहुत जल्द मतिभ्रम होता है. कई अपराधिक संगठन लूटपाट को अंजाम देने के लिए इसका उपयोग करते हैं.

ब्लीडिंग हार्ट (Bleeding Heart)
अब बात करते हैं ब्लीडिंग हार्ट फूल के बारे में, ये दिखने में दिल की तरह होता है, इसलिए इसका नाम ब्लीडिंग हार्ट पड़ा है। ये पौधे दुनिया के कई हिस्सों में पाए जाते हैं. इनका उपयोग फूलों के गहने बनाने में भी किया जाता है. लेकिन ये ज़हरीले होते हैं और इनसे गंभीर स्किन डिज़ीज़ होने का खतरा रहता है, इसलिए इनसे दूर रहना ही बेहतर है. तो ये कुछ जहरीले फूल हैं जिनसे दूर ही रहें तो अच्छा है।