दिल्‍ली में अटल जी की प्रार्थना सभा, सभा में बोलते हुए छलके आडवाणी के आंसू, कभी नहीं सोचा था- मैं ये दिन भी देखूंगा

20 अगस्‍त को दिल्‍ली में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया । इस सभा में सर्वदलीय नेता शामिल हुए और अटल जी के प्रति अपना आभार जताकर उन्‍हें नमन किया ।

New Delhi, Aug 21 : दिल्‍ली में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के लिए आयोजित हुई प्रार्थना सभा में सभी दलों के नेता शामिल हुए । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर  बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी के दूसरे बड़े नेता, केन्‍द्रीय मंत्री, कांग्रेस और अन्‍य दलों के नेता यहां शामिल हुए । सोनिया गांधी और राहुन गांधी इस सभा का हिस्‍सा नहीं बन पाए क्‍योंकि सोमवार को राजीव गांधी की जयंती भी थी । राहुल ने बीजेपी को अपने ना आने की वजह पहले ही बता दी थी । इस सभा में शामिल लाल कृष्‍ण आडवाणी अपने सबसे पुराने साथ को याद कर भावुक हो गए ।

अटल स्‍मृति में आडवाणी हुए भावुक
भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा कि ये उनका सौभाग्य है कि उनकी मित्रता अटल जी के साथ 65 सालों तक रही । उन्होंने कहा कि आज किसी सभा में अटल बिहारी वाजपेयी की अनुपस्थिति में बोल रहा हूं इसका मुझे बेहद दुख है । लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा, ‘’मैंने अटल बिहारी वाजपेयी से बहुत कुछ सीखा है । अटल बिहारी वाजपेयी अक्सर कहते थे कि मैं कितने दिन रहूंगा, उसे सुनकर कष्ट होता था। आज स्वंय अटल बिहारी वाजपेयी उपस्थित नहीं हैं और उनकी याद में ऐसी सभा हो रही है जिसमें न केवल उन्हें जानने वाले बल्कि कई अलग-अलग क्षेत्रों से लोग उपस्थित हैं, इसकी मुझे खुशी है.’’

ऐसी सभा संबोधित करूंगा, सोचा ना था
अटल जी को याद करते हुए लाल कृष्ण आडवाणी भावुक हो गए । उन्‍होने कहा, ‘’जीवन में बहुत सी सभाएं संबोधित की हैं लेकिन अटल बिहारी वाजपेयी के लिए ऐसी सभा को मैं संबोधित करूंगा ये कभी सोचा नहीं था. अटल जी से हमनें बहुत कुछ सिखा और हमनें उनसे बहुत कुछ पाया. अटल जी ने जो कुछ हमें सिखाया उसको ग्रहण करके हम सभी अपना जीवन व्यतीत करें.’’

पीएम मोदी ने कहा
सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा में पीएम मोदी ने कहा कि अटल अपने फैसलों में भी अटल थे। उन्होंने पोखरण में परमाणु परीक्षण का जिक्र करते हुए कहा कि प्रतिबंधों की परवाह न करते हुए अटल ने दुनिया को दिखा दिया कि भारत अटल है। पीएम मोदी ने अटल जी को श्रदांजलि देते हुए कहा कि उनके पुराने अनुभवों की वजह से उन्होंने कश्मीर पर दुनिया की सोच को बदला। पीएम ने कहा कि अटल जी के साथ काम करने का मौका मिला, वो सौभाग्यशाली हैं। उनके जाने से खालीपन पैदा हुआ है जिसे भरा नहीं जा सकता।

गुलाम नबी आजाद ने ये कहा
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रार्थना सभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी अपने शब्‍द रखे । उन्‍होने कहा – जब मैं छात्र था तब अटल जी और आडवाणी जी साल में एक-दो सभाएं जम्मू में जरूर करते थे। उस समय कांग्रेस नेताओं के भाषण तो हम सुनते ही थे, लेकिन उनसे हटकर हम किसी का भाषण सुनने जाते थे तो वह अटल जी थे। जब तक अटलजी जीवित रहे, उन्होंने हमेशा सबको साथ लेकर चलने की कोशिश की और जाते-जाते अपनी मृत्यु के बाद भी उन्होंने सबको इकट्ठा एक हॉल में जमा कर दिया ।

राजनाथ सिंह और अमित शाह
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अटल जी की तुलना ध्रुवतारे से की और कहा कि अटल जी के जाने से राजनीति में पैदा हुआ शून्य कोई और नहीं भर सकता । अटल बिहारी वाजपेयी की प्रार्थना सभा में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा – कुछ लोग समझते होंगे कि अटलजी को प्रधानमंत्री बनने के कारण यह लोकप्रियता हासिल हुई। लेकिन मैं ऐसा नहीं मानता हूं। वह केवल सामाजिक क्षेत्र में ही काम करते रहते तो भी ऐसे ही लोकप्रिय होते ।

प्रार्थना सभा में अटल को नमन
अटल जी की स्‍मृति में हुई इस प्रार्थना सभा में फारुख अब्‍दुल्‍ला से लेकर महबूबा मुफ्ती तक शामिल हुई । आरएसएस प्रमुख से लेकर बाबा रामदेव भी इस स्‍मृति का हिससा बने । फारुख अबदुल्‍ला ने यहां कहा कि अटल जी को सच्‍ची श्रद्धांजलि देनी है तो इस देश को  ऐसा बनाना होगा कि जिसे देखकर पूरी दुनिया कहे कि ये वो देश है जहां प्रेम बांटा जाता है ।