Wonder Boy पृथ्वी शॉ ने किया एक और कारनामा, पहुंचे ‘भगवान’ के रिकॉर्ड के करीब

prithvi shaw new

पृथ्वी शॉ इतनी कम उम्र में बिना इंटरनेशनल मैच खेले क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं, जिसे हजारों क्रिकेटरों में एक या दो खिलाड़ी ही कर पाते हैं।

New Delhi, Nov 18 : मुंबई के उभरते हुए सितारे पृथ्वी शॉ ने एक और कीर्तिमान अपने नाम करते हुए सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड के करीब पहुंच गये हैं, 18 वर्षीय इस बल्लेबाज ने रणजी मैच में आंध्र प्रदेश के खिलाफ खेलते हुए 5वां शतक जड़ा, क्रिकेट समीक्षकों की मानें, तो उभरते हुए खिलाड़ियों में पृथ्वी सबसे आगे चल रहे हैं, वो इतनी कम उम्र में बिना इंटरनेशनल मैच खेले क्रिकेट में कई ऐसे रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं, जिसे हजारों क्रिकेटरों में एक या दो खिलाड़ी ही कर पाते हैं, पिछले कुछ महीनों से अपनी खेल की वजह से ये युवा सितारा लगातार सुर्खियों में रहा है।

सात मैच में 5 शतक
ये जानकर शायद आपको हैरानी होगी, कि पृथ्वी शॉ ने अभी तक सिर्फ 7 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें से उन्होने 5 शतक जड़ दिये हैं। Prithvi_Shaw4आंध्र प्रदेश के खिलाफ खेले जा रहे रणजी मुकाबले में मुंबई के लिये उन्होने 65.90 के स्ट्राइक रेट से 173 गेंदों में 114 रनों की शानदार पारी खेली, उन्होने अपनी इस पारी में कुल 14 चौके और 1 छक्का भी लगाया और विरोधी गेंदबाजों की जमकर क्लास ली।

सचिन के रिकॉर्ड के करीब
पृथ्वी शॉ मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड के करीब पहुंच चुके हैं, आपको बता दें कि क्रिकेट के भगवान ने 18 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कुल 7 शतक जड़े थे, prithviजबकि पृथ्वी ने अब तक पांच शतक जड़ दिये हैं, जिसमें से उन्होने 4 शतक रणजी मैचों में लगाये हैं, वो जिस निर्भिकता से बल्लेबाजी करते हैं, उसे देख बड़े से बड़ा खिलाड़ी भी इंप्रेस हो जाता है।

टीम इंडिया के लिये दावा
पृथ्वी शॉ ने ओडिशा के खिलाफ रणजी मुकाबले में 153 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 105 रनों की पारी खेली थी, prithvi-shaw1उस समय रहाणे (49) दूसरी छोर पर खड़े थे, दोनों ने 136 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की थी। मुंबई का ये सितारा लगातार बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया में प्रवेश के लिये अपना दावा मजबूत कर रहा है। ओडिशा के खिलाफ उन्होने चौथा शतक जड़ा था।

वंडर ब्वॉय बनें पृथ्वी शॉ
रणजी मैचों में इतने कम उम्र में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी पृथ्वी बन गये हैं, प्रथम श्रेणी मैचों की बात करें, prithvi-shaw3तो शॉ दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन उनसे आगे कोई ऐरा-गैरा नहीं बल्कि क्रिकेट के भगवान हैं, सचिन तेंदुलकर ने 18 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सात शतक जड़ दिये थे, तो पृथ्वी भी पांच शतक लगातार अपना दावा मजबूत कर रहे हैं, अब टीम इंडिया में इनके सलेक्शन की बहस शुरु हो गई है।

खेल समीक्षक क्या कहते हैं ?
टीम इंडिया में पृथ्वी के चयन को लेकर बहस शुरु हो गई है, कुछ पूर्व क्रिकेटर और समीक्षकों का मानना है, prithvi-shaw5कि जिस आक्रामकता और धैर्ये से वो बल्लेबाजी करते हैं, उन्हें देखकर लगता है कि वो टीम इंडिया के लिये तैयार हैं, उनका चयन होना चाहिये, तो कुछ पूर्व क्रिकेटरों को कहना है कि वो बेहतरीन बल्लेबाज हैं, लेकिन अभी कुछ समय उन्हें घरेलू क्रिकेट पर ध्यान देना चाहिये, अगर अभी उनका चयन टीम इंडिया में हो जाता है, तो उनके करियर के साथ खिलवाड़ होगा।

राहुल द्रविड़ ने की थी तारीफ
अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने पृथ्वी की जमकर तारीफ की थी, शॉ जब इसी साल अंडर-19 टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर गये थे, Rahul Dravid2वहां पर उन्होने सबसे ज्यादा रन बनाया था, जिसके बाद पूर्व क्रिकेटर द्रविड़ ने उनकी खूब तारीफ की थी। तब से इस युवा बल्लेबाज ने हर स्तर पर रन बनाएं हैं, उन्हें जहां भी मौका दिया जा रहा है, वो उस टीम के गेंदबाजों को खूब परेशान कर रहे हैं।

सचिन ने देखी थी चिंगारी
मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इस युवा बल्लेबाज की तारीफ करते हुए इंडियन एक्सप्रेस से कहा था कि मैंने उन्हें 8-10 साल पहले खेलते हुए देखा था, sachin tendulkarतब मैने उनमें एक चिंगारी देखी थी, उनके पास खेल के प्रति परिपक्व दृष्टिकोण और अच्छा क्रिकेट ब्रेन है। मालूम हो कि मुंबई क्रिकेट में पृथ्वी तब लाइमलाइट में आये थे, जब उन्होने स्कूल मैच के दौरान 330 गेंदों में 546 रनों की पारी खेली थी, शॉ की इस पारी ने उन्हें मशहूर बना दिया था।

न्यूजीलैंड के गेंदबाज भी हो गये कायल
पिछले दिनों न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर थी, टीम इंडिया से पहले न्यूजीलैंड को इंडिया ए के खिलाफ अभ्यास मैच खेलना था, Trent-Boult-of-New-Zealand-celebrates5पहले अभ्यास मैच में पृथ्वी ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी, जिसके बदौलत इंडिया ए ने न्यूजीलैंड की टीम को हरा दिया था। इस मुकाबले के बाद कीवी गेंदबाज ने इस युवा सितारे की तारीफ करते हुए कहा था कि उनका भविष्य उज्जवल है, वो शानदार बल्लेबाज हैं।