रवि शास्त्री ने कहा- विराट कोहली 2 साल और कर सकते थे कप्तानी, लेकिन…

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने विराट कोहली को लेकर बड़ा बयान दिया है । कोहली के कप्‍तानी से हटने को लेकर शास्‍त्री का ये बयान आया है ।

New Delhi, Jan 24: बतौर कप्‍तान विराट कोहली का काम अब भारतीय क्रिकेट में खत्‍म हो चुका है । टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट की कमान अब उनके पास नहीं हैं । कोहली ने पिछले दिनों ही टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दिया है । साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में 1-2 से हार के बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया । इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने उन्‍हें लेकर बड़ा बयान दिया है । आपको बता दें, साउथ अफ्रीका दौरे से पहले उनसे वनडे टीम की कप्तानी छीन ली गई थी । वहीं टी20 वर्ल्ड कप के बाद उन्होंने खुद ही टी20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था ।

रवि शास्‍त्री का बयान
इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए रवि शास्त्री ने कहा, ‘मेरे हिसाब से वे आसानी से अगले 2 साल तक कप्तान बने रह सकते थे। लेकिन जब उन्होंने पद छोड़ दिया है, तो हम सभी को उनके फैसले का सम्मान करना चाहिए।’ शास्त्री टी20 वर्ल्ड कप के बाद कोच पद से हट गए थे । उनकी जगह राहुल द्रविड़ को टीम का नया कोच बनाया गया है । शास्त्री और कोहली के समय में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती । इसके अलावा इंग्लैंड में भी सीरीज में बढ़त बनाई ।

रोहित होने चाहिए टेस्ट कैप्‍टन
रवि शास्त्री ने कहा कि रोहित शर्मा को ही टेस्ट टीम का कप्तान भी बनाया जाना चाहिए । शास्‍त्री ने कहा, ‘पहली बात ये कि टीम इंडिया का भविष्य शानदार है । 7 साल में मैंने जो देखा है, जो नई प्रतिभाएं आ रही है, वो अद्भूत हैं । कप्तानी की बात करें तो रोहित दो फॉर्मेट के कप्तान हैं । उन्हें साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया गया था । इसका मतलब है कि उन्हें कप्तान बनाए जाने के बारे में सोचा जाना चाहिए ।’ शास्त्री के मुताबिक वो टीम के उप-कप्तान बनाए जाने में पक्ष में नहीं हैं । उन्होंने कहा कि उप-कप्तान बनाए जाने की जरूरत नहीं है, जिसकी टीम में जगह पक्की हो, उसे मैच के लिए उप-कप्तान बनाना चाहिए । उप-कप्तान बनाने का क्या फायदा, जिसे प्लेइंग-11 से बाहर करना पड़े ।

‘कोहली पर दोषारोपण ठीक नहीं’
विराट कोहली की कप्तानी को लेकर ये सवाल हमेशा उठते रहे कि वे आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके । इस पर रवि शास्त्री ने कहा कि भारत की virat kohliबात की जाए तो सिर्फ कपिल देव और एमएस धोनी ही बतौर कप्तान वर्ल्ड कप जीत सके हैं । लेकिन क्या किसी और कप्तान के बारे में बातें नहीं होनी चाहिए । रवि ने आगे कहा, मैं बोल सकता हूं, क्योंकि वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा रहा हूं । 7 साल तक हमारा यही प्रयास रहा कि टीम को अधिक से अधिक जीत मिले।