पिता थे सिक्युरिटी गार्ड, बेटा चलाता है 97 लाख की ऑडी, ऐसे बदल गई किस्मत

Jadeja

रविन्द्र जडेजा का जन्म गुजरात की एक छोटी सी जगह नवागाम में हुआ, उनके पिता एक प्राइवेट कंपनी में सिक्युरिटी गार्ड का काम करते थे।

New Delhi, Dec 06 : टीम इंडिया के स्टार हरफनमौला खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा आज 29 साल के हो गये, कभी साधारण जीवन जीने वाले जडेजा अब सेलिब्रिटी बन चुके हैं, उनके पास दो-दो लग्जरी ऑडी कार है, पिछले साल ही इस स्टार खिलाड़ी की शादी हुई, जिसमें उन्हें तोहफे के तौर पर 97 लाख रुपये की ऑडी क्यू-7 मिली, ये तोहफा उन्हें उनके ससुर ने दिया था, आपको बता दें कि जडेजा मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं और उनका बचपन भी काफी मुश्किलों से बीता है।

जडेजा के पापा सिक्योरिटी गार्ड थे
रविन्द्र जडेजा का जन्म गुजरात की एक छोटी सी जगह नवागाम में हुआ, उनके पिता एक प्राइवेट कंपनी में सिक्योरिटी गार्ड का काम करते थे, Ravindra-Jadejaउनकी मां नर्स थीं, परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से जडेजा और उनके परिवार के लिये उनके क्रिकेटर बनने तक का सफर आसान नहीं रहा, काफी मुश्किलों का सामना कर वो यहां तक पहुंचे हैं।

मां चाहती थी बेटा बनें क्रिकेटर
जड्डू की मां चाहती थीं कि उनका बेटा स्टार क्रिकेटर बनें, जबकि उनके पिता उन्हें डिफेंस में भेजना चाहते थे, रविन्द्र भी अपनी मां का सपना पूरा करने के लिये कड़ी मेहनत कर रहे थे। Jadeja Ashwin1अचानक साल 2005 में एक दुर्घटना में उनकी मां का निधन हो गया, इस हादसे से वो इतने टूट गये थे कि उन्होने क्रिकेट छोड़ने तक का मन बना लिया था, हालांकि नाजुक समय उनकी बड़ी बहन ने परिवार को संभाला और जडेजा स्टार क्रिकेटर बनें।

बहन ने संभाला परिवार
रविन्द्र जडेजा की दो बहनें हैं, मां के निधन के बाद जड्डू ने क्रिकेट छोड़ देने का मन बना लिया था, लेकिन बहन के कहने पर ही वो खेल में लौटे, jaddu-s-food-fieldऔर आज स्टार हरफनमौला खिलाड़ी हैं, आपको बता दें कि जब जडेजा ने टीम इंडिया में डेब्यू किया, तो उन्होने अपनी बहन को एक रेस्टोरेंट खुलवा दिया, जिसे उनकी बहन अच्छे से संभालती है, ये रेस्टोरेंट भी जडेजा के नाम पर ही है।

रखते हैं दो ऑडी कार
टीम इंडिया के इस ऑलराउंडर के कार कलेक्शन में दो ऑडी कार है, पिछले साल 2016 में उनके ससुर ने उन्हें ऑडी क्यू-7 गिफ्ट किया था, जिसकी कीमत करीब 97 लाख रुपये हैं,Jadeja with wife इससे पहले ज़ड्डू के पास ऑडी क्यू-3 कार थी, हालांकि कार के अलावा उन्हें घोड़ों का जबरदस्त शौक है, उनके फॉर्म हाउस में कई शानदार घोड़े हैं, क्रिकेट से फुरसत मिलने के बाद जडेजा अक्सर घुड़सवारी करना पसंद करते हैं।

ऐसा शुरु हुआ क्रिकेट करियर
रविन्द्र जडेजा को साल 2002 में पहली बार सौराष्ट्री की अंडर-14 टीम में खेलने का मौका मिला. महाराष्ट्र के खिलाफ पहले ही मुकाबले में उन्होने 87 रन बनाये और 4 विकेट भी झटक लिये, Ravindra Jadeja3इसके बाद 15 साल की उम्र में ही उन्हें सौराष्ट्र अंडर-19 टीम में मौका मिला, जिसके बाद यहां भी उन्होने सेंचुरी ठोंक सबका ध्यान अपनी ओर खींचा, जिसके बाद उन्हें अंडर-19 टीम इंडिया में मौका मिला।

विराट कोहली के साथ खेला था विश्वकप
दिसंबर 2005 में उनका चयन अंडर-19 टीम इंडिया में हुआ, यहां भी उन्होने अपनी शानदार परफॉरमेंस जारी रखी। साल 2008 में वो अंडर-19 विश्वकप विजेता टीम के सदस्य थे, kohli jadejaआपको बता दें कि इस टीम के कप्तान विराट कोहली थे। जडेजा ने टूर्नामेंट में 10 विकेट हासिल किये थे। फिर फरवरी 2009 में उनका अंतराष्ट्रीय मैचों में डेब्यू किया, पहले वनडे फिर टी-20 खेलने का मौका मिला, साल 2012 में उन्होने टेस्ट क्रिकेट में भी डेब्यू किया।

फिलहाल सीमित ओवरों के क्रिकेट से बाहर
रविन्द्र जडेजा भले टेस्ट मैचों में टीम के स्थायी खिलाड़ी हो, लेकिन सीमित ओवरों में वो जगह बनाने के लिये संघर्ष कर रहे हैं, दरअसल श्रीलंका दौरे पर जब उनका चयन नहीं किया गया था, Ravindra Jadejaतब मुख्य चयनकर्ता ने कहा था कि उन्हें आराम दिया गया है, लेकिन फिर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भी उनका सलेक्शन नहीं हुआ, जिसके बाद सवाल उठने लगे कि उन्हें ड्रॉप किया गया है।

दक्षिण अफ्रीका दौरा महत्वपूर्ण
श्रीलंका के बाद टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है, ये दौरा जडेजा के लिये भी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, Ravindra-Jadeja-4क्योंकि इस दौरे पर तेज विकेट पर अफ्रीकी गेंदबाजों को खेलने के साथ-साथ उनके बल्लेबाजों को भी परेशान करना बड़ी चुनौती साबित हो सकता है, अगर इस दौरे पर जडेजा गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो शायद उन्हें 2019 विश्वकप का टिकट मिल सकता है।