आपका डेबिट- क्रेडिट कार्ड हो जाएगा बंद, आरबीआई ने जारी की डेडलाइन

आरबीआई ने अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि कार्ड बदलने की खर्च ग्राहक से नहीं बल्कि बैंक को ही उठाना पड़ेगा, यानी कार्ड बदलने के बदले बैंक किसी भी उपभोक्ता से किसी भी तरह की राशि नहीं वसूल सकेगी।

New Delhi, Sep 22 : भारतीय रिजर्व बैंक की सख्ती की वजह से देश भर के करोड़ों लोगों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड जल्द ही बंद हो जाएंगे। आरबीआई की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का हर किसी को पालन करना होगा, अगर जल्द ही आपने दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया, तो आपका एटीएम और क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएगा। बैंक ऐसे लोगों को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर अपना कार्ड बदलवाने के लिये कह रही है।

31 दिसंबर से पहले कर लें ये काम
बैंकों की ओर से कई उपभोक्ताओं को एसएमएस भेजा रहा है, जिसके मुताबिक उन्हें इसी साल 31 दिसंबर से पहले अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड बदलवाना पड़ेगा, ऐसा इसलिये किया जा रहा है, क्योंकि बैंक ने जो लोगों को कार्ड दिये हैं, वो ज्यादातर मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले हैं, ऐसे कार्ड की क्लोनिंग और फर्जीवाड़ा होने की शिकायत ज्यादा रहती थी, इसी वजह से बैंकों ने ईएमवी (यूरोपे, मास्टर कार्ड और वीसा) चिप वाले कार्ड जनवरी 2016 से जारी कर रही है।

मुफ्त में बदलेगा कार्ड
आरबीआई ने अपने दिशा-निर्देश में कहा है कि कार्ड बदलने की खर्च ग्राहक से नहीं बल्कि बैंक को ही उठाना पड़ेगा, यानी कार्ड बदलने के बदले बैंक किसी भी उपभोक्ता से किसी भी तरह की राशि नहीं वसूल सकेगी। आपको बता दें कि एक्सपर्ट्स के अनुसार ईएमवी कार्ड में क्लोनिंग का खतरा नहीं रहता है, इन क्रेडिट और डेबिट कार्ड में डाटा इनक्रिप्शन बहुत मजबूत है, साथ ही इनकी स्टोरेज क्षमता भी पहले से काफी अच्छी है।

एसबीआई ने जारी किया आदेश
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार पुराने कार्ड ग्राहक जमा करवा कर ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड जल्द से जल्द ले लें, इसके लिये 31 दिसंबर 2018 की डेडलाइन तय की गई है। अगर कोई उपभोक्ता डेडलाइन से पहले अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं बदलते हैं, तो फिर वो 1 जनवरी 2019 से उस कार्ड से ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे, क्योंकि ये कार्ड एटीएम मशीनों में स्वीकार नहीं होगी।

करोड़ों ग्राहकों पर असर
एसबीआई ने ये भी बताया कि एटीएम कार्ड के कनवर्जन प्रोसेस में किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा, ये बिल्कुल मुफ्त है, इसका पूरा खर्च बैंक उठाएगी। आपको बता दें कि एसबीआई का हाल ही में 6 अन्य बैकों के साथ मर्जर हुआ है, बैकों के ग्राहकों की संख्या में काफी बड़ा इजाफा हुआ है, इसलिये आरबीआई के इस फैसले का असर करोड़ों बैंक ग्राहकों पर पड़ेगा।