अमेजॉन-फ्लिपकॉर्ट को टक्कर देने के लिये तैयार मुकेश अंबानी, अब ई-कॉमर्स में रखेंगे कदम

कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आज एजीएम में इस बात की घोषणा करते हुए कहा को अब उनकी कंपनी ई-कॉमर्स सेक्टर में प्रवेश करने जा रही है।

New Delhi, Jul 05 : रिलायंस इंडस्ट्रीज जल्द ही एक और बड़ा धमाका करने जा रही है, रिटेल सेक्टर में अपने स्टोर्स के जरिये बाजार में पहले से मौजूद कंपनी अब ई-कॉमर्स के जरिये भी अपनी मौजूदगी बड़े स्तर पर दर्ज कराने जा रही है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आज एजीएम में इस बात की घोषणा करते हुए कहा को अब उनकी कंपनी ई-कॉमर्स सेक्टर में प्रवेश करने जा रही है। आपको बता दें कि रिलायंस भारत की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी है।

रिटेल में अच्छा कारोबार
आपको बता दें कि रिलायंस रिटेल में शानदार व्यापार कर रही है, पिछले साल 35 करोड़ से ज्यादा ग्राहक रिलायंस रिटेल स्टोर्स पहुंचे थे, रिटेल कारोबार से पिछले साल रिलायंस ने करीब 69 हजार करोड़ का कारोबार किया, कंपनी ने पिछले साल 4 हजार से ज्यादा नये स्टोर भी खोले।

ऐसे मिलेगा फायदा
मुकेश अंबानी ने आगे बोलते हुए कहा कि हम हाइब्रिड, ऑनलाइन टू ऑफलाइन नये कॉमर्स प्लेटफॉर्म क्रिएशन में अपनी ग्रोथ देखते हैं, जिसमें रिलायंस रिटेल के 35 करोड़ कस्टमर, 21.5 करोड़ जियो कस्टमर, 5 करोड़ जियोगीगा कस्टमर और तीन करोड़ छोटे व्यापारी और दुकानदार शामिल हैं।

इन कंपनियों को लग सकता है झटका
रिलायंस के ई-कॉमर्स बाजार में उतरने के बाद अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, शॉपक्लूस और स्नैपडील जैसी कंपनियों के लिये झटका हो सकता है, Mukesh Ambani2क्योंकि ये सारी कंपनियां ई-कॉमर्स मार्केट में जमी जमाई है। अगर रिलायंस इस बाजार में उतरती है, तो वो अलग ही मॉडल के साथ इस सेक्टर में प्रवेश करेगी, जिससे इन स्थापित कंपनियों को बड़ा झटका लग सकता है।

कितना बड़ा बदलाव
ऑनलाइन से ऑफलाइन मॉडल पर काम करने के कारण इसका फायदा रिलायंस के साथ-साथ छोटे दुकानदारों को भी होगा। Mukesh Ambani1क्योंकि वो ऑर्डर मिलने के बाद इन्हीं लोगों के जरिये सामान की डिलीवरी करवाएंगे। हालांकि अभी इसका आकलन करना मुश्किल है कि रिलायंस के इस कदम से ई-कॉमर्स सेक्टर में कितना बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा ।

इस कंपनी में किया निवेश
रिलायंस ने कीमती कपड़ों की कंपनी फ्यूचर 1101 डिजाइन में 9.50 करोड़ का निवेश कर 12.5 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। बीएसई नियामक में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस ब्रांड ने 9.50 करोड़ रुपये में फ्यूचर 101 डिजाइन प्रा. लि. से 12.5 फीसदी इक्विटी शेयर खरीद लिये हैं।

कीमती कपड़ो का उत्पादन
कंपनी ने ये भी कहा कि अल्पसंख्यक शेयर अधिग्रहण रणनीतिक निवेश के रुप में किया गया है, फ्यूचर 101 भारत में कीमती कपड़ों का उत्पादन, वितरण और बिक्री करती है, कंपनी ने कहा कि फ्यूचर 101 भी रिलायंस ब्रांज की तरह ही कपड़ा उद्योग में है, हम इस निवेश से क्षेत्र में वृद्धि और मूल्य सृजन की उम्मीद कर रहे हैं, फ्यूचर 101 का साल 2017-18 में 22.18 करोड़ का एनुअल कारोबार दर्ज किया गया था।