दुनिया की किसी कंपनी ने नहीं किया ऐसा कारनामा, मुकेश अंबानी ने बना दिया विश्व रिकॉर्ड

इस बार मुकेश अंबानी की जिस कंपनी ने ये विश्व रिकॉर्ड बनाया है, वो है रिलायंस जियो, जी हां, इसने ऐसा विश्व रिकॉर्ड बनाया है, जो आज तक दुनिया की कोई दूसरी टेलीकॉम कंपनी नहीं कर सकी है।

New Delhi, Jul 05 : एशिया के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी का दूसरा नाम रिकॉर्ड ब्रेकर बनता जा रहा है, उनकी रिलायंस कंपनी हर फाइनेंशियल ईयर में कोई ना कोई रिकॉर्ड बना रही है, इस बार मुकेश अंबानी की जिस कंपनी ने ये विश्व रिकॉर्ड बनाया है, वो है रिलायंस जियो, जी हां, इसने ऐसा विश्व रिकॉर्ड बनाया है, जो आज तक दुनिया की कोई दूसरी टेलीकॉम कंपनी नहीं कर सकी है। आइये आपको बताते हैं कि रिलायंस जियो ने किस तरह का रिकॉर्ड बनाया है।

विश्व रिकॉर्ड
मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्री की एजीएम मीटिंग में जानकारी देते हुए बताया कि पिछले 22 महीनों में रिलायंस जियो ने 21.5 करोड़ ग्राहक बनाये हैं, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है। बड़े अंबानी ने ये भी बताया कि आज तक किसी टेलीकॉम कंपनी ने इतने कम समय में इतने कस्टमर नहीं बनाये हैं, जानकारी के अनुसार टेलीकॉम इंडस्ट्री में भारत में सबसे ज्यादा ग्राहक एयरटेल के हैं।

2.5 करोड़ मोबाइल यूजर
अगर रिलायंस जियो के कुछ और आंकड़ों पर गौर करें, तो जो सबसे इंट्रस्टिंग फैंक्ट सामने आया है कि वो है मौजूदा समय में रिलायंस जियो के मोबाइल यूजर, अभी इनके उपभोक्ताओं की संख्या 2.5 करोड़ तक पहुंच गई है। जानकारों के अनुसार इतने कम समय में किसी भी टेलीकॉम कंपनी ने ये रिकॉर्ड अचीव नहीं किया है।

दो सस्ते मोबाइल
एक्सपर्ट्स के अनुसार रिलायंस जियो लगातार अपने कस्टमर को लुभाने के लिये तरह-तरह की कोशिश कर रही है, आने वाले दिनों में इसे इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या और बढ सकती है, क्योंकि रिलायंस ने लोअर मिडिल क्लास को टारगेट करते हुए दो और सस्ते मोबाइल फोन बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।

हर महीने 240 करोड़ का डेटा इस्तेमाल
दूसरी ओर रिलायंस जियो की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार हर महीने 240 करोड़ इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल हो रहा है, जो दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के डाटा को टक्कर दे रहा है, वही जियो उपभोक्ता औसतन रोजाना 290 मिनट रिलायंस जियो के साथ बिता रहे हैं, जानकारी के अनुसार वॉयस कॉलिंग और तमाम फीचर्स का इस्तेमाल करने के आंकड़े करोड़ों की संख्या में पहुंच चुके हैं।

501 रुपये में मोबाइल
रिलायंस जियो ने अपनी एजीएम में बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि रिलायंस जियो फोन यूजर्स को जल्द ही नया जियो फोन मिलेगा, इसका नाम जियो फोन-2 होगा, जियो फोन-2 के लिये ग्राहकों को 501 रुपये देने होंगे, साथ ही पुराने फोन को वापस करना होगा। कंपनी ने इसे जियो फोन मानसून हंगामा नाम दिया है।

कस्टमर को तोहफा
इस मीटिंग में ये भी बताया गया कि जियो फोन यूजर्स को जल्द ही दुनिया के तीन बड़े एप्प यू-ट्यूब, फेसबुक और व्हाट्सएप्प का तोहफा मिलेगा। इवेंट के दौरान जानकारी दी गई कि जियो फोन के लिये जल्द ही व्हाट्सएप्प रिलीज किया जाएगा। इस फोन के फीचर्स की बात करें, ये 4जी सपोर्ट, 2.4 इंच की डिस्प्ले, 2000 एमएएच की बैटरी, 512 एमबी रैम और 4 जीबी स्टोरेज होगी। इसके मैमोरी क्षमता को 128 जीबी तक बढाया जा सकता है।