चाय बनाने के बाद चायपत्‍ती को फेंके नहीं बल्कि ऐसे करें इस्‍तेमाल, ये हैं इसके अजब-गजब फायदे

चाय बनाने के बाद अगर आप चायपत्‍ती फेंक देते हें, तो आगे जरूर पढ़ें । यूज्‍ड टी बैग का ऐसा इस्‍तेमाल आपने सोचा भी नहीं होगा ।

New Delhi, Nov 28 : चाय बनाने के लिए इस्‍तेमाल होने वाली चायपत्‍ती को हम दोबारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं । चाय बनाने के बाद सीधे कचरे में जाने वाली इस चायपत्‍ती के कई ऐसे फायदे हैं जिसे जानकर आप भी इनका इस्‍तेमाल बार-बार करना चाहेंगे । हैरान ना हों, आम तौर पर कचरा समझी जाने वाली यूज्‍ड चायपत्‍ती घर के कामों से लेकर पेड़ पौधों तक में इस्‍तेमाल की जाती है । इसके दोबारा इस्‍तेमाल के 8 तरीके हम आपको बता रहे हैं ।

फ्रिज से बदबू दूर करने में करें इस्‍तेमाल
घर में या फ्रिज में कोई स्‍मेल आ रही हो तो एक यूज्‍ड टी-बैग ट्रे में रखकर फ्रिज के अंदर रख दें । बदबू दूर हो जाएगी । अब आप फ्रिज एक महीने में साफ करें या 4 महीने में बदबू की टेंशन से छुट्टी । टी-बैग में कुछ बूंदे मिंट ऑयल की डाले दें । अब इसे फ्रिज में कहीं भी रख दें । फ्रिज से भीनी भीनी खुशूब आती रहेगी । सर्दियों में ये ट्रिक आजमाई जा सकती है । टीबैग में लेवेंडर ऑरूल की बूंदे डालकर खिड़की पर टांगने से पूरा घर खुशबू से महकेगा ।

अल्‍कॉहल फ्री माउथवॉश
टी बैग का इस्‍तेमाल चाय बनाने के लिए ही नहीं होता आप इसका इसतेमाल एक बढि़या माउथवॉश के तौर पर कर सकते हैं । ग्रीन टी या पेपरमिंट टी के टी बैग को गुनगुने पानी में डालें अब इस पानी से माउथवॉश करें । अल्‍कोहल फ्री माउथवॉश का इस्‍तेमाल सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है । इस माउथवॉश से आपके मुंह के बैक्‍टीरिया खत्‍म होंगे साथ ही ये आपकी बॉडी के लिए भी सेहतमंद होगा ।

कांच की सफाई
आलमारी पर लगा शीशा, खिड़की दरवाजे के कांच, घर के इन मुश्किल जगहों की सफाई यूज्‍ड टीबैग के जरिए आसान हो सकती है । बचे हुए टी-बैग को फेंकें नहीं बल्कि इसे शीशे पर रगड़ दें । इसके बाद एक साफ कपड़े से इसे पोछ दें । शीशा एकदम चमकने लगेगा । खिड़कियों और दरवाजों के शीशे भी इससे साफ हो जाएंगे । इस टेक्‍नीक का इस्‍तेमाल आप अपने कार के शीशे क्‍लीन करने में भी कर सकते हैं ।

चूहों की छुट्टी करेगी चायपत्‍ती
चाय से आने वाली गंध चूहों के लिए मुश्किल होती है । इस गंध के आसपास भी आना चूहे पसंद नहीं करते । टी बैग का इस्‍तेमाल कर आप अपने घर से चूहों की हमेशा के लिए छुट्टी कर सकते हैं । इन टी-बैग्स को आप उन जगहों पर रख दें जहां भी चूहों के छिपने की संभावना हो । अल्मारी, क्लोजेट, रैक, घर के अंधेरे कोनों में हर जगह । आप देखेंगे इन्‍हें रखते ही चूहे घर में आना बंद कर देंगे ।

कीड़े मकौड़ों से मुक्ति
चाय की पत्‍ती चूहों पर ही नहीं घर के दूसरे कीड़े मकौड़ों पर भी असर करती है । ये आपके घर को इनसेक्‍ट फ्री बनाने में मदद कर सकती है । इस उपाय को अपनाने के लिए आपको टी बैग्‍स लेने होंगे । इन टी बैग्स में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें डालें और घर में रख दें । मकड़ी और चींटियां घर में नहीं आएंगी । बरसाती कीड़े भी तंग नहीं करेंगे । इसकी खुशबू बहुत पॉव्‍रफल होती है ।

एंटीक वस्‍तुओं का शैक है
क्‍या आपको एंटीक वस्‍तुएं पसंद है । अगर हां तो चायपत्‍ती आपके बहुत काम आएगी । जिस भी कागज या कपड़े को एंटीक बनाना है तो उसे टी बैग के पानी में डाल दें । कपड़ों को एंटीक डाई करने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल किया जाता है । ये रंग जल्‍दी से जाता नहीं है । सफेद कपड़ों को अलग रंग देने के लिए ये टेक्‍नीक कारगर है । घर पर ही डाई का नया तरीका । आजमा कर देंखें आपको मजा भी आएगा ।

लकड़ी के फर्नीचर की कलीनिंग
टीबैग्‍स का इस्‍तेमाल आप साफ सफज्ञई में कर सकते हैं । इसका इस्‍तेमाल लकड़ी के फर्नीचर और फर्श की सफाई में किया जा सकता है । चाय के पानी में कपड़ा भिगोकर उसे निचोड़कर लकड़ी के फर्न्‍ीचर को साफ करें । इससे फर्न्‍ीचर पर एक चमक आएगी । आप फर्श की सफाई भी इस पानी से कर सकते हैं । लेकिन तब इसमें चाय की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए । ये मक्‍खी मच्‍छर को दूर रखकर डिइनफेक्‍टेंट की तरह काम करता है ।

चोट या घाव ठीक करे
चाय की पत्‍ती का इसतेमाल किसी भी तरह की चोट या फिर घाव पर किया जा सकता है  ।ये एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर होती है । चोट पर इसे लगाने से घाव जल्‍दी ठीक हो जाता है । ये चोट के निशान को भी ठीक करने में मदद करती है । चायपत्‍ती में अदरक, तुलसी, नींबू आदि मिलाकर पीने से ये शरीर को रोगों से भी मुक्‍त रखने में मदद करती है ।