धोनी से सीखे विकेटकीपिंग के गुर, लेकिन इस क्रिकेटर को अपना आदर्श मानते हैं ऋषभ पंत

टीम इंडिया में धोनी के उत्तराधिकारी माने जाने वाले ऋषभ पंत ने कहा कि पूर्व कप्तान ने उन्हें आईपीएल करार से लेकर विकेटकीपिंग तक में हाथ और दिमाग के तालमेल से जु़डी कई गुर सिखाये।

New Delhi, Jul 25 : इंग्लैंड में होने वाली टेस्ट सीरीज के लिये पहली बार ऋषभ पंत का टीम इंडिया में चयन हुआ है, हालांकि इस चयन पर कुछ लोगों को हैरानी भी हुई, कुछ लोगों के ऋषभ की दावेदारी पर भी सवाल उठाये, हालांकि ऐसे लोग ये भूल गये, कि बतौर बल्लेबाज नहीं बल्कि उनका चयन बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज किया गया है। युवा बल्लेबाज ने एक इंटरव्यू में उनके धोनी के साथ जुड़े अनुभवों के साथ-साथ इंग्लैंड में इंडिया के लिये खेलने के अनुभवों के बारे में भी बात की है।

धोनी ने की मदद
टीम इंडिया में धोनी के उत्तराधिकारी माने जाने वाले पंत ने कहा कि पूर्व कप्तान ने उन्हें आईपीएल करार से लेकर विकेटकीपिंग तक में हाथ और दिमाग के तालमेल से जु़डी कई गुर सिखाये, 21 वर्षीय क्रिकेटर ने बीसीसीआई टीवी से बाच करते हुए कहा कि मुझे जब भी माही भाई से किसी मदद की जरुरत होती है, मैं उनसे बात कर लेता हूं। मेरे आईपीएल अनुबंध से लेकर विकेटकीपिंग तक उन्होने मुझे हर मामले में सलाह दी है।

माही की सलाह
युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि माही भाई ने हमेशा मुझे बताया कि विकेटकीपिंग में हाथ और दिमाग का तालमेल बेहद जरुरी है, शरीर का संतुलन बाद में आता है। उनकी इस सलाह ने मुझे काफी मदद की। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा और हर रोज सीखने की कोशिश करता हूं।

ये हैं आदर्श
ऋषभ से सवाल पूछा गया कि क्रिकेट एक्सपर्ट ऑस्ट्रेलिया विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट से उनकी तुलना करते हैं, इस पर उन्होने कहा कि गिलक्रिस्ट मेरे आदर्श हैं, मैंने जब क्रिकेट खेलना शुरु किया था, तो उन्हें ही देखा करता था। हालांकि अब तो मैं अपने आस-पास के लोगों के काफी सीख रहा हूं। जिनमें राहुल द्रविड़, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली शामिल हैं।

रोज बेहतर करने की कोशिश
ऋषभ ने आगे बोलते हुए कहा कि मैं रोज बेहतर करने की कोशिश करता हूं, मैं हर चीज को एक मौके की तरह देखता हूं। खासतौर से भारत में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं है। इसके साथ ही उन्होने ये भी कहा कि टीम इंडिया का ड्रेसिंग रुम काफी पॉजिटिव है, जब भी मैं इस ड्रेसिंग रुम में आता हूं, तो मुझे काफी सकारात्मक लगता है। हर कोई एक-दूसरे का समर्थन करता है, जो सबसे अहम है।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन
आईपीएल-11 में ऋषभ ने शानदार प्रदर्शन किया, हालांकि उस प्रदर्शन के बावजूद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में सीमित ओवरों में मौका नहीं मिला, Rishabh-Pant-1लेकिन अब उन्हें टेस्ट टीम में मौका दिया गया है। जब उनसे पूछा गया कि आईपीएल से वनडे और फिर इंग्लैंड में चार दिनी क्रिकेट में ढलने में कोई दिक्कत तो नहीं हुई, तो इसके जबाव में पंत ने कहा कि बहुत ज्यादा फर्क नहीं है, बात शाट्स के चयन की है। लाल गेंद से खेलते समय आप आस-पास देख सकते हैं, समय ले सकते हैं, क्योंकि इसमें आपके पास पांच दिन को समय होता है, जबकि सीमित ओवरों में समय और गेंद कम रहती है।

कोच द्रविड़ ने की थी तारीफ
पंत ने इंडिया ए के कोच राहुल द्रविड़ की जमकर तारीफ की, उन्होन कहा कि अकसर वो मुझसे सिर्फ एक ही बात कहते हैं, कि सब्र से काम लो। मैदान के भीतर और बाहर भी। आपको बता दें कि बीते दिन ही कोच द्रविड़ ने कहा था कि इस युवा बल्लेबाज के अंदर टेस्ट बल्लेबाज बनने की काबिलियत और क्षमता है।