कभी 350 रुपये में दिहाड़ी करता था ये शख्स, आज चाय बेचकर बन गया 18 करोड़ का मालिक

करीब दो साल नौकरी करने के बाद वो दिसंबर 2014 में अपनी पत्नी अलेक्जेंडर के साथ भारत लौट आये, अपने गांव में उन्हें चाय बेचने का आइडिया मिला।

New Delhi, Aug 08 : पीएम मोदी के बारे में तो आपने सुना होगा, कि उनके पिता की चाय की दुकान थी, वो भी उस दुकान पर पिता का हाथ बंटाया करते थे। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे भारतीय के बारे में सुना है, जो विदेश में चाय बेचकर करोड़ों की संपत्ति बना, अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताते हैं, जो जिसने चाय बेचकर 18 करोड़ की संपत्ति खड़ी कर दी। उनकी लोग मिसाल दिया करते हैं।

Advertisement

कौन हैं ये शख्स ?
39 वर्षीय इस शख्स का नाम है रुपेश थॉमस, वो मूल रुप से केरल के रहने वाले हैं, लेकिन अब लंदन में रहते हैं, उन्होने लंदन में टुक-टुक चाय के नाम से बिजनेस शुरु किया, उनके बिजनेस का मार्केट वैल्यू करीब 18 करोड़ रुपये आंका गया है, आपको बता दें कि वो रेडी ब्रूड चाय बेचते हैं, उनकी चाय की सप्लाई लंदन की लग्जरी डिपार्टमेंटल स्टोर हार्वो निकोल्स में हो रही है।

Advertisement

सपने को ऐसे लगा पंख
केरल में पैदा हुए रुपेश थॉमस का बचपन गरीबी में गुजरा, उन्होने खुद ही बताया कि उनके परिवार में पैसों की किल्लत थी। लेकिन आर्थिक परेशानियों के बावजूद उन्होने पढाई नहीं छोड़ी, उन्होने मद्रास यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढाई की, उनका विदेश में नौकरी करने का सपना था। इसी सपने को पूरा करने के लिये साल 2002 में 795 डॉलर यानी करीब 55 हजार रुपये लेकर वो लंदन चले गये।

मैकडॉनल्ड्स में नौकरी
लंदन पहुंचने के बाद उन्होने वहां काम ढूंढना शुरु किया, तो उन्हें मैकडॉनल्ड्स में नौकरी मिली, लंदन में काम को लेकर उत्साहित रुपेश थॉमस को ये नौकरी अच्छी लगी, यहां उन्हें 5.30 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से पेमेंट मिलता था। इसके साथ ही उन्होने एक और दूसरा पार्ट टाइम जॉब ढूंढ लिया, जिसमें डोर-टू-डोर सेल्समैन का काम था। ये दोनों काम वो करने लगे, जिससे ठीक-ठाक कमाई हो जाती थी।

ऐसे आया चाय बेचने का आइडिया
करीब दो साल नौकरी करने के बाद वो दिसंबर 2014 में अपनी पत्नी अलेक्जेंडर के साथ भारत लौट आये, अपने गांव में उन्हें चाय बेचने का आइडिया मिला, दरअसल रुपेश की पत्नी (जो विदेशी हैं) को दूध वाली चाय अच्छी लगी, यहीं से उन्हें लगा कि क्यों ना लंदन में चाय बेची जाए, जिसके बाद उन्होने इस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरु कर दिया। फिर अपने बिजनेस का नाम टुक टुक चाय रखा, जो धीरे-धीरे आगे बढता चला गया।

मेहनत से मिली सफलता
रुपेश थॉमस ने 2 लाख डॉलर से अपने बिजनेस की शुरुआत की, उन्होने अपनी बचत पूंजी बिजनेस स्टार्ट करने में लगा दिया। उन्होने कहा कि मैंने लंदन में Tea बिजनेस पर एक दांव लगाया था, जिसमें उन्हें सफलता मिली, रुपेश के अनुसार अमीर बनने के पीछे कोई मैजिक फॉर्मूला नहीं है, मैंने ये सफलता मेहनत और लगन से हासिल की है, मेरे अंदर सफल बनने की भूख है, मैंने इसे हासिल करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।