बीते 9 साल में सुपरस्टार बन गये विराट कोहली, उनके भरोसेमंद गेंदबाज को अब मिला है टीम इंडिया में मौका

sidarth kaul

कम ही क्रिकेट फैन्स को पता है कि कभी सिद्धार्थ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज हुआ करते थे।

New Delhi, Dec 01 : श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के लिये टीम इंडिया में एक नये क्रिकेटर की एंट्री हुई है, ये गेंदबाज हैं सिद्धार्थ कौल, 27 साल के इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल के आखिरी सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था, साथ ही घरेलू क्रिकेट में भी वो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। जिसकी वजह से उन्हें टीम इंडिया का टिकट मिल गया है। कम ही क्रिकेट फैन्स को पता है कि कभी सिद्धार्थ विराट कोहली के सबसे भरोसेमंद गेंदबाज हुआ करते थे, जी हां, अंडर-19 विश्वकप में जब विराट कप्तान थे, तो उन्होने आखिरी ओवर सिद्धार्थ से ही फेंकवाया था।

साल 2008 में जीता विश्वकप
विराट कोहली सीनियर टीम में आने से पहले अंडर-19 टीम के कप्तान थे, साल 2008 में विराट सेना विश्व विजेता बनी थी, Virat World Cupइसी टूर्नामेंट को जीतने के बाद वो लाइमलाइट में आये थे, फिर विराट को इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट में भी डेब्यू करने का मौका मिला। आपको बता दें कि सिद्धार्थ इसी अंडर-19 टीम का हिस्सा थे, सिद्घार्थ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में दो विकेट हासिल कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

9 साल में विराट कोहली बनें सुपरस्टार
विराट कोहली आज दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज माने जाते हैं, क्रिकेट के तीनों प्रारुपों में उन्होने खूब रन बनाये हैं। Virat-Kohli-Testपिछले कुछ सालों में उन्होने जिस तरह से अपनी बल्लेबाजी और फिटनेस पर मेहनत की है, उसका असर मैदान पर दिखता है। विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया नित नये रिकॉर्ड बना रही है। क्रिकेट समीक्षकों के अनुसार मौजूदा दौर में वो क्रिकेट के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं।

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में आराम
लगातार क्रिकेट खेलना और खुद को फिट रखना एक बड़ी चुनौती हैं, विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टाइट शेड्यूल की शिकायत की थी, Virat Kohli1जिसके बाद बीसीसीआई ने उन्हें श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में आराम दिया है, अब तीसरे टेस्ट में रहाणे कप्तानी करते दिखेंगे, तो वन डे और टी-20 सीरीज में कप्तानी का जिम्मा रोहित शर्मा के पास रहेगा। फैन्स इन मैचों में विराट को मिस करेंगे।

सिद्धार्थ रह गये पीछे
कभी विराट कोहली के साथ खेलने वाले सिद्धार्थ को पहली बार टीम इंडिया में मौका मिला है, हालांकि उनके करीबियों का कहना है कि siddharth-kaulखराब फिटनेस की वजह से वो टीम से लगातार अंदर-बाहर होते रहे। मार्च 2008 में अंडर-19 विश्वकप जीतने के बाद उन्हें करियर में फायदा मिल सकता था, लेकिन चोटिल होने की वजह से ऐसा नहीं हो सका। फिर उन्होने 2012 में मैदान पर वापसी की, अपनी फिटनेस को इंप्रूव किया।

2013 में आईपीएल में बिके
मैदान पर वापसी करने के बाद सिद्धार्थ को साल 2013 में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने खरीदा, लेकिन ये टूर्नामेंट इस तेज गेंदबाद के लिये अच्छा नहीं रहा, Kaul2वो कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। आईपीएल में उन्हें अपना जलवा दिखाने का मौका मिला साल 2016 और 2017 में, इस साल तो उन्होने कई मैच में अपनी गेंदबाजी से टीम को जीत दिलाने में सफल रहे।

फैमिली से सीखा क्रिकेट
सिद्धार्थ कौल ने साल 1996 में क्रिकेट खेलना शुरु किया था, तब उनकी उम्र महज सात साल थी, लेकिन क्रिकेट खेलने की प्रेरणा पिता और भाई से मिली। Kaul3आपको बता दें कि सिद्धार्थ के पिता और भाई दोनों फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं, हालांकि दोनों में से किसी को भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना दम दिखाने का मौका नहीं मिला, अब सिद्धार्थ अपने परिवार वालों का ये सपना पूरा करेंगे।

आईपीएल ने बनाया स्टार
सिद्धार्थ कौल आईपीअल में केकेआर, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के लिये खेल चुके हैं ।
कौल का आईपीएल करियर
सीजन     मैच    विकेट    बेस्ट बॉलिंग   औसत
2013       6         4           2/27           7.78Kaul1
2014       5         2           1/5             9.69
2017       10      16          4/29           8.41

सिद्धार्थ का क्रिकेट करियर 
फॉर्मेट             मैच    विकेट     बेस्ट बॉलिंग    औसत
फर्स्ट क्लास    50      175        8/81              2.98Kaul
लिस्ट ए          52       98         6/39              4.97
टी-20            57        69         4/14              6.84