‘स्‍टेचू ऑफी यूनिटी’ का हुआ अनावरण, जानिए उनकी उस प्रतिमा के बारे में जिसे खुद पटेल ने सामने बैठकर बनवाया था

सरदार पटेल की जयंती पर आज उनकी प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का प्रधानमंत्री अनावरण कर रहे हैं । हम आपको एक ऐसी प्रतिमा के बारे में बताने जा रहे हैं जो उन्‍होने खुद बैठकर बनवाई थी ।

New Delhi, Oct 31 : सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिम, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का अनावरण हो रहा है । इस प्रतिमा के साथ गुजरात का नाम भी विश्व में सबसे ऊंची प्रतिमा के लिए इतिहास में दर्ज हो जाएगा । पटेल की यह प्रतिमा नर्मदा जिले में सरदार सरोवर बांध से कुल 3 किमी की दूरी पर साधु द्वीप पर बनाई गई है । इसे बनाना किसी चुनौती से कम नहीं था । बताया जा रहा है कि करीब 2000 से ज्‍यादा चित्रों को देखकर पटेल की ये प्रतिमा तैयार की गई है ।

70 साल पुरानी तस्‍वीर हुई वायरल
स्‍टेचू ऑफ यूनिटी के अनावरण के इस मौके पर उनकी सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की एक तस्‍वीर वायरल हो रही है । इस फोटो में पटेल अपनी प्रतिमा के लिए खुद ही पोज करते नजर आ रहे हैं । उनके चेहरे के हाव-भाव साफ देखे जा सकते हैं । माना जा रहा है कि, ये वो पहला मौका होगा जब सरदार पटेल अपनी ही मूर्ति के लिए धीरज धरे बैठे हैं ।

विदेशी शिल्‍पकार ने की थी तैयार
सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की ये प्रतिमा विदेशी शिल्‍पकार ने तैयार की थी । जानकारी के अनुसार इस स्वीर में हॉलैंड की शिल्पकार क्लेरा क्वीन प्रतिमा को फाइनल टच देते नजर आ रही हैं, वहीं क्लेरा क्वीन की बेटी अपनी गुड़िया के साथ सरदार पटेल के पास खड़ी नजर आ रही है । ये प्रतिमा पटेल ने खुद बैठकर तैयार करवाई थी ।

विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्‍टेचू ऑफ यूनिटी’
सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की ये प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है । इसकी ऊंचाई 182 मीटर है यानी 597 फीट । इसे बनाने में 42 महीनों का समय लगा है । इस प्रतिमा को तैयार करने में कुछ 3,000 करोड़ रुपए का खर्च आया है । स्टेच्यू ऑफ यूनिटी में 70 हजार टन सीमेंट, 24 हजार टन स्टील, 1700-1700 टन तांबा और कांसा लगा है। इस प्रतिमा के बनते ही चीन के स्प्रिंगफील्ड बुद्धा की मूर्ति जो 153 मीटर ऊंची है, सबसे ऊंची प्रतिमा की लिस्‍ट में नंबर 2 पर आ गई है ।

इस मूर्तिकार ने दिया सपने को अंजाम
सरदार पटेल की यह मूर्ति राम वी. सुतार की निगरानी में तैयार की गई है । राम वी. सुतार को साल 2016 में सरकार ने पद्म भूषण से भी सम्मानित किया है । इससे पहले उन्‍हें साल 1999 में पद्मश्री से नवाजा गया है । सुतार बांबे आर्ट सोसायटी के लाइफ टाइम अचीवमेंट समेत कई अन्य पुरस्कार से भी सम्‍मानित किए गए हैं । सुतार इन दिनों मुंबई के समंदर में लगने वाली शिवाजी की प्रतिमा का डिजाइन तैयार कर रहे हैं । महाराष्ट्र सरकार का दावा है कि यह प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची होगी ।