किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं ऋषभ पंत की स्ट्रगल स्टोरी, गुरुद्वारे में काटी रातें, लंगर खा मिटाई भूख

Risabha Pant

ऋषभ पंत ने जूनियर क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी, जिसकी वजह से उन्हें अंडर-19 टीम इंडिया में मौका मिला, विश्वकप में उन्होने मिले मौके का भरपूर फायदा उठाया।

New Delhi, May 11 : आईपीएल-11 में हैदराबाद के खिलाफ शतक ठोंकने वाले ऋषभ पंत को आज दुनिया सलाम कर रही है, लेकिन इस युवा खिलाड़ी ने ऐसे भी दिन देखे हैं, जिसे पढकर और जानकर आपका भी गला भर आएगा। ऋषभ ने यहां तक पहुंचने के लिये मेहनत के साथ-साथ कई पापड़ बेले हैं, अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती दिनों में वो दिल्ली के गुरुद्वारे में सोएं हैं, तो वहीं लंगर में खाकर अपनी भूख तक मिटाई है।

यहां सीखा क्रिकेट का ककहरा
मूल रुप से उत्तराखंड के रहने वाले युवा बल्लेबाज ने क्रिकेट का ककहरा दिल्ली के सोनेट क्लब में सीखा, इस क्लब के कोच तारक सिन्हा ने एक क्रिकेट कैंप का आयोजन किया था, Rishabh-Pant (2)जिसमें शामिल होने के लिये वो रुडकी से आते थे। सोनेट क्लब में हर शनिवार और रविवार को ट्रेनिंग होती थी, इस दौरान पंत मोतीबाग के गुरुद्वारे में रुकते थे, सुबह लंगर खाने के बाद वो क्रिकेट क्लब जाते और रविवार को ट्रेनिंग पूरी होने के बाद वापस रुड़की लौट जाते।

फिर किराये पर लिया मकान
काफी समय गुरुद्वारे में रहने और लंगर खाने के बाद उनके परिवार ने दिल्ली के छतरपुर इलाके में एक किराये पर कमरा लिया, ताकि जब पंत ट्रेनिंग के लिये दिल्ली आये, Rishabh-Pant-02और दिन भर ट्रेनिंग के बाद थक जाएं, तो आराम से सो सकें। हालांकि अगले कुछ ही महीने में सब कुछ अच्छा होता चला गया और गुरुद्वारे में ठहरने वाले खिलाड़ी स्टार बन गया।

अंडर-19 से मिली पहचान
ऋषभ पंत ने जूनियर क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी, जिसकी वजह से उन्हें अंडर-19 टीम इंडिया में मौका मिला, विश्वकप में उन्होने मिले मौके का भरपूर फायदा उठाया। Rishabh-Pant-022उन्होने नेपाल के खिलाफ सिर्फ 18 गेंद में अर्धशतक ठोंक दिया, फिर नामीबिया के खिलाफ शतक लगाकर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया। जब पंत अंडर-19 विश्वकप खेल रहे थे, तभी आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने 1.9 करोड़ रुपये में उन्हें खरीदा था।

चौथे मैच में तिहरा शतक
इसके बाद युवा विस्फोटक बल्लेबाज ने 13 अक्टूबर 2016 को चौथे रणजी मुकाबले में ही महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रनों की शानदार पारी खेली, इस पारी ने उन्हें और बड़ा बना दिया। Rishabh-Pant-021फिर उन्हें टी-20 के लिये टीम इंडिया में चुना गया, हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऋषभ ने अब तक एक भी ऐसी पारी नहीं खेली है, जिसके लिये वो जाने जाते हैं।

आरेंज कैप किया हासिल
सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 128 रनों की पारी के साथ ही आईपीएल-11 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज ऋषभ बन गये हैं, Iyer-Pantउन्होने के एल राहुल को पीछे छोड़ते हुए आरेंज कैप हासिल कर लिया, साथ ही इस सीजन में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गये हैं। 128 रन की पारी के दौरान ही 43वां रन बनाते ही पंत ने आईपीएल में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिये हैं।

आईपीएल स्टार
बायें हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज को आईपीएल का स्टार माना जाता है, दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने इस साल उन्हें 08 करोड़ रुपये में रिटेन किया था। pantबतौर बल्लेबाज ऋषभ ने दिल्ली के लिये इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं। हालांकि वो भी दिल्ली की किस्मत नहीं बदल सके। प्वाइंट टेबल में उनकी टीम सबसे निचले पायदान पर है।