दिलचस्‍प जानकारी : कॉलेज या ऑफिस में कौन हो रहा है आपसे अट्रैक्‍ट, आसानी से कर सकते हैं पता

क्‍या आप एक अट्रैक्टिव वुमेन या मैन हैं, क्‍या आपको लगता है कि लोग आपको देखकर आपकी ओर अट्रैक्‍ट हो जाते हैं । लेकिन क्‍या वो, वो शख्‍स है जिसे आप पाना चाहते हैं । आगे पढ़ें …

New Delhi, Apr 23 : लड़के-लड़कियां अकसर ग्रुप्‍स में बैठकर एक दूसरे की टांग खिंचाई करते हैं । ये ऑफिस में भी हो सकता है । लेकिन कोई दो ऐसे होते हैं जो इस शोर शराबे के बीच भी आंखों ही आंखों में इश्‍क फरमा रहे होते हैं । एक दूसरे को चेकआउट कर रहे होते हैं । इसे ही इश्‍क, मोहब्‍बत और प्‍यार का नाम दिया गया है । लेकिन तब क्‍या जब आप किसी की आंखों में खोना चाहते हों लेकिन आपको ये ना पता हो कि वो आपसे अट्रैक्‍ट है कि नहीं ।

हंसी पर दीजिए ध्‍यान
एक सिंपल सी ट्रिक है ये जानने की कोई आपसे अट्रैक्‍ट है कि नहीं । उसकी हंसी पर ध्‍यान दीजिए । जी हां, हम सभी ने एक बात कही भी है और दोस्‍तों से खूब सुनी भी है, वो ये कि हंसी तो फंसी, आप इसे हंसा तो फंसा भी कह सकते हैं । जी हां, एक दूसरे की हंसी से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सामने वाला या वाली आप पर मर मिटी हैं और आपको डेट करना चाहती या चाहते हैं ।

रिसर्च कहती है
साइकॉलोजिस्‍ट ने लड़का-लड़की के व्‍यवहार पर ऐसे तीन अध्‍ययन किए जिसमें उन्‍हें हर संभव पहलू को तलाशा जो ये इशारा दे रहा हो कि लड़की या लड़का एक दूसरे से कब अट्रैक्‍ट होते हैं । या वो किस तरह एक दूसरे को ये फील करवाते हैं, या फिर खुद महसूस करते हैं । इस स्‍टडी में सामने आया है कि अगर आपने कोई जोक मारा है और आप जिसे पसंद करते हैं वो इस पर जोर जोर से हंस रहा है या हंस रही है तो मान लीजिए वो भी आपकी ओर आकर्षित है ।

एक दूसरे के साथ इंज्‍वॉय करे
लेकिन अगर, वो शख्‍स जिसे आप चाहते हैं आपके फनी से फनी जोक्‍स पर भी नहीं हंस रहा तो समझिए आप एकतरफा मोहब्‍बत में हैं । ह्यूमन बिहेवियर का ये एक पैटर्न है जो अकसर ऐसे मौकों पर बार-बार सामने आता है । अट्रैक्‍ट होना किसी भी रिश्‍ते की शुरुआत है और ऐसा शुरुआती समय में ही नजर आता है जब दो अट्रैक्‍टेड लोग एक दूसरे के साथ खुलकर हंसते और एक दूसरे की कंपनी को इंज्‍वॉय करते हैं ।

कोई एकदम से बदल जाए
अपने आसपास के लोगों को नाटिस करें । आपका कॉलेज का ग्रुप जिसकी कोई लड़की या लड़की आजकल आपको देखकर मुस्‍कुरा रही है या रहा है । या फिर कुछ खास तरीके से तैयार हुआ है या हुई है । इसे देखकर भी आप समझ सकते हैं कि ये जो हो रहा है वो कुछ अलग हो रहा है । दोस्‍तों में से उस खास दोस्‍त को पहचानिए जो आपकी हर बात पर सहमति रखता हो, जो आपसे अपनी बातें शेयर करता हो ।