इंटिमेसी से जुड़ी ये दिलचस्‍प बातें जानकर सरप्राइज हो जाएंगे आप, जानिए 10 फैक्‍ट्स

रिसर्च में सामने आया है कि हफ्ते में 2 या इससे ज्‍यादा बार संभोग करने वाले लोगों की बॉडी में इम्यूनोग्लोब्यूलिन ए की मात्रा अधिक होती है ।

New Delhi, Oct 28 : इंटिमेसी पर हुई कई रिसर्च में सामने आया है कि यौन क्रियाएं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं । मूड फ्रेश करने के साथ ये आपकी इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉन्‍ग करती हैं । शारीरिक संबंध से जुड़ी कई रिसर्च समय-समय पर होती रहती है । मानव व्‍यवहार से जुड़े ये फैक्‍ट बताते हैं कि ये बातें कितनी प्राकृतिक हैं और इसके कई फायदे भी हैं । फिजिकल रिलेशन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें आगे बताई जा रही हैं जो आपको सरप्राइज कर देंगी ।

माइग्रेन का रामबाण हैं इंटिमेसी
आप को जानकर हैरानी होगी लेकिन एक रिसर्च में दावा किया गया है कि माइग्रेन से परेशान व्‍यक्ति को इंटिमेसी से राहत मिलती है । सिर दर्द एकदम ठीक हो जाता है । रिसर्च में सामने आया कि संभोग के दौरान शरीर से कुछ ऐसे हार्मोन निकलते हैं जो माइग्रेन पैदा करने वाले रसायन पर भारी पड़ते हैं । खिंची हुई नसों को आराम मिलता है और दर्द भी कम हो जाता है ।

बढ़ती है इम्‍यूनिटी
दांपत्‍य जीवन को सुखी बनाए रखने में फिजिकल रिलेशन की अहम भूमिका होती है । लेकिन आप जानकर सरप्राइज होंगे कि इससे शरीर में इम्‍यूनिटी भी बिल्‍डअप होती है । रिसर्च में सामने आया है कि हफ्ते में 2 या इससे ज्‍यादा बार संभोग करने वाले लोगों की बॉडी में इम्यूनोग्लोब्यूलिन ए की मात्रा अधिक होती है । इस हार्मोन के ज्‍यादा होने का फायदा ये है कि ये बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और सर्दी जुखाम नहीं होने देता ।

पुरुष चाहते हैं औरते पहल करें
एक ऑन्‍लाइन सर्वे में सामने आया कि पुरुष फिजिकल रिलेशन के मामले में डॉमिनेट करना पसंद नहीं करते । वो चाहते हैं कि महिलाएं उनसे खुद इस बारे में कहें । संबंध बनाने में पहल करें । 60 फीसदी पुरुषों ने महिलाओं को पहल करने को कहा जबकि महज 40 फीसदी पुरुष ऐसे थे जो इस सवाल पर थोड़ा कन्‍फ्यूज थे । उनकी राय में दोनों की ओर से ही पहल की जा सकती है ।

शादी से पहले संबंध बनाना कितना सही
अमेरिका में हुए एक सर्वे में 50 फीसदी लोग शादी से पहले संबंध बनाने को सही नहीं मानते । उनके मुताबिक शादी तक वर्जिन रहना ही सही है । जबकि 39 फीसदी लो शादी से पहले संबंधों का पूरा मजा उठाना चाहते हैं । हालांकि भारतीय परिपेक्ष में ये आंकड़े अलग हैं, भारत में ज्‍यादातर लोग शादी तक वर्जिन रहना चाहते हैं । हालांकि युवा अब इस बारे में खुलापन चाहते हैं ।

सुकून भरी नींद के लिए फायदेमंद
अगर आपको नींद ना आने की बीमारी है तो आप अपने पार्टनर के साथ संबंध का आनंद उठाएं । संभोग के दौरान शरीर में बनने वाले हार्मोन बॉडी को रिलैक्‍स करते हैं । एक रिसर्च के मुताबिक नींद की दूसरी दवाओं के मुकाबले संभोग 10 गुना ज्‍यादा कारगर है । आप सरप्राइज हो जाएंगे ये जानकर कि अच्‍छी नींद के लिए रोजाना संबंध बनाने की सलाह भी दी जाती है । अगर संभव हो तो पार्टनर इन पलों को ज्‍यादा इंज्‍वॉय करें और दोनों को इसमें आनंद मिले ।

वजन घटाने में मदद करता है
वो लोग जो मोटापा घटाना चाहते हैं अपने पार्टनर के साथ यौन क्रियाओं का जमकर आनंद लें । संबंध बनाने के दौरान तेजी से कैलोरी बर्न होती हैं, जिससे वजन भी घटता है । क्‍या आप जानते हैं एक इंटेन्‍स किस के दौरान भी कैलोरी बर्न होती है, जो एक सामान्‍य एक्‍सरसाइज जितनी होती है । फोरप्‍ले के दौरान भी कैलोरी बर्न होती है । इसलिए ये सबसे अच्‍छा और रोमांअिक तरीका है वजन को कम करने का ।

जानवरों के बारे में सरप्राइज करने वाले फैक्‍ट्स
क्‍या आप जानते हैं इंसान और डॉल्फिन ही दो ऐसे जीव हैं जो आनंद के लिए भी संबंध बनाते हैं । बाकी सभी जीव बच्‍चे पैदा करने के लिए $ex करते हैं । जानवरों में शेर के बारे में बात करें तो वो एक दिन में 50 बार संभोग करता है । जबकि चूहे एक दिन में 20 बार संबंध बनाते हैं । सांप के दो गुप्‍तांग होते हैं । पक्षियों में भी ये प्रक्रिया सिर्फ प्रजनन के लिए होती है ।

कुछ और हैरान करने वाली बातें
रिसर्च में सामने आया है कि वो पुरुष जो अधिक बार संबंध बनाते हैं उनकी दाढ़ी दूसरे पुरुषों के मुकाबले तेजी से बड़ी है । वहीं वो महिलाएं जो अपने पार्टनर के साथ यौन क्रियाओं में खुश होती हैं वो किसी भी कार्य को करने में दक्ष होती हैं । ऐसी महिलाएं वर्कप्‍लेस पर बहुत खुश रहती हैं और काम को लेकर पॉजिटिव भी रहती हैं । महिलाओं के लिए शारीरिक संबंध किसी टॉनिक की तरह है ।

बदल रहा है भारत
एक जमाना था जब भारत में इस बारे में बात तक करना मुश्किल था । लेकिन सरप्राइज होंगे आप ये जानकर कि अब युवा इस बारे में बात करने से नहीं हिचकिचाते । महिलाओं और पुरुषों की निजी बातें अब शर्म-लिहाज के पर्दे से आगे बढ़ रही हैं । यौन संबंध एक सामान्‍य और प्राकृतिक प्रकिया है जिसे लेकर स्‍कूलों में शिक्षा देने की कोशिश भी की जा रही है । हालांकि भारत के कई इलाकों में ये आज भी चुनौती है ।