टीम इंडिया के इस मर्ज की दवा बन सकते हैं रिकी पोटिंग

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के बाद टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है, जहां की तेज पिचों पर स्लिप फील्डिंग का महत्व और ज्यादा बढ जाएगा।

New Delhi, Dec 17 : टीम इंडिया ने पिछले कुछ सालों में बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक हर फिल्ड में झंडे गाड़े हैं, लेकिन एक विभाग है, जो विराट सेना के लिये अभी भी चिंता का विषय बना हुआ है, वो है फील्डिंग, टीम इंडिया के खिलाड़ी युवा है, वो दुनिया के किसी भी टीम के खिलाड़ियों से ज्यादा फिट है, लेकिन फील्डिंग में वैसा नहीं कर पाते जैसा बल्लेबाजी और गेंदबाजी में करते हैं। फील्डिंग में भी खासकर स्लिप फील्डिंग में तो टीम बिल्कुल फिसड्डी है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बन सकता है चुनौती
टेस्ट क्रिकेट में तो स्लिप फिल्डिंग का खासा महत्व है, श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के बाद टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है, team india testजहां की तेज पिचों पर स्लिप फील्डिंग का महत्व और ज्यादा बढ जाएगा। ऐसे में अफ्रीका रवाना होने से पहले टीम इंडिया के लिये ये चिंता का विषय है, आपको बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान भी कई बार देखा गया कि खिलाड़ियों ने स्लिप में आसान कैच भी टपका दिये।

हेडेन ने दिया सलाह
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धुरंधर बल्लेबाज मैथ्यू हेडेन ने टीम इंडिया को एक सलाह दिया है कि उन्हें स्लिप फील्डिंग के लिये एक कोच रखना चाहिये, Haydenइसके साथ ही उन्होने इस पद के लिये पूर्व कंगारु कप्तान रिकी पोटिंग का नाम भी सुझा दिया, उन्होने कहा कि क्रिकेट की दुनिया में स्लिप फील्डिंग के बारे में नहीं सोचा जा रहा, लेकिन अगर टीम इंडिया अपने परफॉरमेंस को ठीक करना चाहती है तो उन्हें रिकी पोटिंग से संपर्क करना चाहिये।

पोटिंग स्लिप के शानदार फिल्डर
पूर्व कंगारु कप्तान पोटिंग स्लिप के शानदार फिल्डर माने जाते थे, उन्होने टेस्ट में 196 कैच लपके हैं, तो वनडे में भी उनके नाम 160 कैच दर्ज है। Pontingआपको बता दें कि किसी भी मैच में बल्लेबाजी, गेंदबाजी के अलावा फिल्डिंग भी मैच डिसाइड कर देती है, इसलिये हर टीम अब फिल्डिंग कोच पर भी काम करने लगी है।

रहाणे शानदार फिल्डर
मौजूदा दौर में टीम इंडिया में स्लिप के सबसे अच्छे फिल्डर उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को माना जाता है, Rahane fieldingहेडेन ने भारतीय टीम को सलाह देते हुए कहा कि वो स्लिप फिल्डर्स के साथ ज्यादा छेड़छाड़ ना करें, इसके साथ ही एक रिकी पोटिंग से खिलाड़ियों को टिप्स दिलवाये, फिर विराट कोहली की टीम और ज्यादा मजबूत हो जाएगी।

टेस्ट में बेस्ट बनें टीम इंडिया
टेस्ट क्रिकेट में लगातार विराट कोहली की टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है, हालांकि हालिया श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से टीम इंडिया ने जीती, Aus teamबाकी दो टेस्ट मैच जो ड्रा हुए, उसमें भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी लग रहा था, एक समय तो लग रहा था कि विराट की टीम जीत जाएगी, लेकिन फिल्डरों द्वारा गेंदबाजों को पूरा सपोर्ट ना मिलने की वजह से श्रीलंका के बल्लेबाजों ने टेस्ट ड्रा करा लिया।

दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट
आपको बता दें कि इसी महीने के आखिर में टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है, क्रिकेट समीक्षकों के अनुसार विराट कोहली के बल्लेबाजी और कप्तानी की असली परीक्षा वही होगी। TEam India Testमालूम हो कि टीम इंडिया आज तक अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है, इस बार विराट कोहली की टीम काफी बैलेंस हैं, ऐसे में भारतीय क्रिकेट फैन्स को उम्मीद है कि जो कोई नहीं कर सका, वो विराट सेना कर दिखाएगी।

अफ्रीका दौरे से पहले फिल्डिंग पर ज्यादा जोर
विराट कोहली ने भारतीय क्रिकेट को नई उंचाइयां दी हैं, उन्होने खिलाड़ियों के डाइट से लेकर लाइफ स्टाइल तक बदलवा दिया, Team India bhuviजिसकी वजह से टीम के अधिकांश खिलाड़ी फिट हैं, जिसका असर उनकी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फिल्डिंग में भी दिखता है। आपको बता दें कि विराट खुद बड़ा संयमित जीवन जीते हैं, डाइट के साथ-साथ वो अपने फिटनेस का भी खासा ध्यान रखते हैं।

7 टेस्ट टीमों के खिलाफ शतक जड़ चुके हैं विराट
कप्तान विराट कोहली अब तक टेस्ट करियर में सात टेस्ट टीमों के खिलाफ शतक जड़ चुके हैं, आपको बता दें कि उन्होने अब तक इन्हीं सात टीमों के खिलाफ ही टेस्ट में बल्लेबाजी की है। Virat Kohli Test2उन्होने सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें सबसे ज्यादा (6) शतक भी उनके खिलाफ ही लगाया है, इंग्लैंड के खिलाफ उन्होने 14 टेस्ट में तीन शतक, न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 टेस्ट में 3 शतक और श्रीलंका के खिलाफ 8 टेस्ट में 4 शतक लगाये हैं। इसके साथ ही बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी एक-एक शतक जड़ा है।