लगातार 10वीं सीरीज जीत सकती है टीम इंडिया, लेकिन इस कमजोरी को करना होगा दूर

Team India

टीम इंडिया के मुख्य तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह फिटनेस की वजह से प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पा रहे हैं।

New Delhi, Jul 17 : पिछले वनडे मैच में मिडिल ऑर्डर की कमजोरियों के उजागर होने के बाद टीम इंडिया आज एक बार फिर मैदान में उतरेगी। विराट कोहली एंड कंपनी की नजर लगातार दसवीं सीरीज अपने नाम करने पर होगी। आपको बता दें कि तीन मैचों की सीरीज में नॉटिघम में पहले मुकाबले में 8 विकेट से शानदार जीत हासिल करने के बाद लॉर्ड्स में टीम को 86 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। जिससे दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर आ गयी।

वनडे में टीम का अच्छा प्रदर्शन
द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है, जनवरी 2016 के बाद से देखें, तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-4 से हार का मुंह देखना पड़ा था, लेकिन इसके बाद फिर भारतीय टीम ने हर द्विपक्षीय सीरीज अपने नाम किया है। उसने जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को घरेलू और उसके मैदान पर पराजित किया ।

शानदार वापसी
आपको बता दें कि इंग्लैंड की जमीन पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है। सात साल पहले यहां 0-3 से हार के बाद टीम इंडिया ने इस साल दबदबा बरकरार रखा है। पिछले 17 मुकाबलों में भारतीय टीम ने 10 में जीत हासिल की है। वनडे सीरीज से पहले टी-20 सीरीज भी 2-1 से विराट सेना अपने नाम कर चुकी है।

स्पिनर रहे हैं प्रभावशाली
अगर भारतीय स्पिनरों की बात करें, तो इस दौरे पर वो बेहद प्रभावशाली रहे हैं, खासकर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अंग्रेज बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है। लेकिन तेज गेंदबाजी में पैनेपन की कमी दिखी है, खासकर आखिरी के ओवरों में, लॉर्ड्स में अंतिम आठ ओवरों में भारतीय तेज गेंदबाजों ने 82 रन लुटा दिये। जिसमें उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल और हार्दिक पंड्या के 6 ओवरों में 62 रन पड़े।

भुवी और बुमराह पर निर्भरता
टीम इंडिया के मुख्य तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह फिटनेस की वजह से प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पा रहे हैं। श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरों को देखते हुए टीम इंडिया के फैंस को वनडे सीरीज में उनकी काफी कमी खल रही है। उनकी फिटनेस या उपलब्धता को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है, उन्हें कमर में जकड़न की वजह से टीम से बाहर किया गया था।

राहुल पर सबकी नजर
इस वनडे सीरीज में केएल राहुल ने चौथे नंबर पर वापसी की है, उनकी सबसे बड़ी परीक्षा लॉर्ड्स में थी, क्योंकि पिछले कुछ समय से वो अच्छी लय में हैं, लेकिन इस पारी में वो खाता भी नहीं खोल पाए। टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में शतक लगाने के बाद से राहुल का बल्ला खामोश है। अगला बल्लेबाज बेंच पर बैठकर अपनी पारी का इंतजार कर रहा है, ऐसे में अगर राहुल प्लेइंग इलेवन में जगह चाहते हैं, तो उन्हें रन बनाने होंगे।

तिकड़ी ने जुटाये 60 फीसदी रन
पिछले दो सत्र में शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली की तिकड़ी ने वनडे मैचों में 60 फीसदी रन बनाये हैं। इस फॉर्मेट में टीम की लगातार सफलताओं के आधार स्तंभ बन हुए हैं। अगर ये तीनों बल्लेबाज फ्लॉप होते हैं, तो टीम इंडिया रन बनाने के लिये जूझती नजर आती है, इसलिये इन तीनों में से किसी भी एक बल्लेबाज को बड़ी पारी खेलनी हो होगी।