थाईलैंड के राजा ने आधी उम्र की गर्लफ्रेंड को दिया रॉयल बर्थ डे गिफ्ट, बनाया देश की दूसरी रानी

थाइलैंड के राजा ने अपनी गर्लफ्रेंड के बर्थ डे पर उसे क्राउन पहनाकर देश की दूसरी रानी बना दिया है, थाई किंग का ये कदम हैरान करने वाला है ।

New Delhi, Jan 27: थाईलैंड के 68 वर्षीय राजा Maha Vajiralongkorn ने अपनी 32 साल की गर्लफ्रेंड Sineenat Wongvajirapakdi को देश की दूसरी रानी घोषित कर दिया है । उन्‍होंने सिनीनत को उनके बर्थडे पर ये रॉयल गिफ्ट दिया और क्राउन पहनाकर उन्‍हें दूसरी रानी बना दिया । राजा की ये गर्लफ्रेंड इससे पहले भी कई विवादों में रह चुकी हैं । सिनीनत को साल 2019 में थाई किंग की पहली रानी के राज्याभिषेक के समय खलल डालने की कोशिश के आरोप में अरेस्ट कर लिया गया था ।

पायलट हैं थाईलैंड की दूसरी रानी
राजा से आधी उम्र की सिनिनत ने थाइलैंड में एक पायलट के तौर पर ट्रेनिंग ली है । वो थाई किंग के रॉयल बॉडीगार्ड यूनिट में भी काम कर चुकी हैं, साल 2019 में उनका प्रमोशन हुआ था और उन्हें मेजर जनरल बना दिया गया था । सिनिनत को अपने करियर के अलावा कुछ विवाद भी झेलने पड़े हैं । पिछले महीने ही उनकी कुछ आपत्तिजनक तस्‍वीरें इंटरनेट पर लीक हो गई थीं, तब कहा गया था कि थाईलैंड के राजा संग करीबी के चलते ही उनकी तस्वीरों को लीक किया गया है ।

छीन लिए गए थे सारे टाइटल
21 अक्तूबर 2019 को रानी सुथिदा के राज्याभिषेक में खलल डालने के आरोप में सिनिनत को सभी मिलिट्री, सरकारी पोजीशन और टाइटल्स से बेदखल कर दिया गया था । पिछले साल अफवाहें रहीं कि उन्‍हें या तो जेल भेज दिया गया है, या फिर इनकी मौत हो चुकी है । हालांकि सितंबर 2020 में उन्‍हें उनके सभी टाइटल और रैंक वापस कर दिए गए थे ।

राजा का हो सकता है विरोध
थाईलैंड के राजा के इस फैसले के बाद उनकी मुश्किलें और बढ़ सकती हैं । देश में पिछले कई महीनों से लोग प्रोटेस्ट कर रहे हैं, देशवासी थाइलैंड के राजतंत्र में काफी बदलाव लाने की जरूरत समझ रहे हैं । कोरोना वायरस महामारी के बावजूद थाइलैंड में सड़कों पर हजारों लोग कई-कई बार थाई किंग के खिलाफ प्रदर्शन कर चुके हैं । आपको बता दें, थाई किंग इससे पहले तीन शादियां रचा चुके हैं और उनके सात बच्चे हैं ।