धोनी की ‘घर वापसी’ का रास्ता साफ, मालामाल होंगे क्रिकेटर

Dhoni IPL

चेन्नई दो साल के बैन के बाद इस सीजन में वापस लौट रही है, सुपरकिंग्स धोनी, रैना और अश्विन को रिटेन कर सकती है।

New Delhi, Dec 08 : वैसे तो पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के चेन्नई सुपरकिंग्स टीम में वापसी की अटकलें काफी पहले से लगाई जा रही थीं, लेकिन अब आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक से ये लगभग साफ हो गया है कि वो इस सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स का ही हिस्सा होंगे। इसके साथ ही आईपीएल 2018 में एक टीम को अपने 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने का भी मौका दिया जा सकता है।

अनकैप्ड प्लेयर की बढेगी सैलरी
आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) के सदस्य भी शामिल हुए थे, इस बैठक में टीम के खर्च की रकम को भी बढाने पर चर्चा की गई। इसके साथ ही खिलाड़ियों के खरीदने के लिये होने वाले खर्च को भी 66 करोड़ रुपये से बढाकर 80 करोड़ रुपये किया गया है, साथ ही अनकैप्ड प्लेयर (जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ना खेला हो) की सैलरी को भी बढाने पर बात की गई।

खिलाड़ियों को रिटेन करने का नियम
पिछले कुछ महीनों से लगातार ये अफवाह थी कि खिलाड़ियों को रिटेन नहीं किया जाएगा, यानी कोई भी टीम किसी भी खिलाड़ी को खरीद सकती है, IPL-auctionलेकिन इन अफवाहों पर विराम लग गया है, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल मीटिंग में साफ हो गया है कि आईपीएल 2018 के लिये कोई भी टीम अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, साथ ही दो अन्य खिलाडियों को लेकर भी उनके पास राइट टू मैच का अधिकार होगा।

क्या है राइट टू मैच ?
राइट टू मैच का अधिकार उस समय किसी भी टीम के लिये अहम साबित होता है, जब किसी खिलाड़ी पर बोली लगाई जाती है, IPL Captain1तो उस समय ये कार्ड चलकर इस खिलाड़ी की बोली की राशि के साथ उन्हें टीम अपने खेमे में शामिल कर सकती है, यानी इसे भी रिटेन करने में जोड़ दिया जाए, तो आईपीएल फ्रेंचाइजी के पास पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका है।

दो टीमों का सफर खत्म
हर कोई जानता है कि आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग की वजह से चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया था, IPL chennaiये दोनों टीमें 2018 में लौटेगी, इसके साथ ही पिछले दो साल से आईपीएल में खेलने वाली गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिये सफर यही खत्म हो गया।

रिटेन प्लेयर्स के लिये तीन शर्ते
पहला शर्त ये है कि मैक्सिमम तीन कैप्ड भारतीय क्रिकेटरipl cap
दूसरी शर्त ये है कि दो विदेशी रखे जा सकते हैं।
तीसरी शर्त ये है कि दो अनकैप्ड क्रिकेटर को एंट्री

ये तीन खिलाड़ी हो सकते हैं रिटेन
चेन्नई दो साल के बैन के बाद इस सीजन में वापस लौट रही है, सुपरकिंग्स धोनी, रैना और अश्विन को रिटेन कर सकती है, इसके साथ ही ब्रावो और मैक्कुलम के लिये राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है, ashwin-dhoni-rainaइसके अलावा राजस्थान रॉयल्स शायद ही अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन करे, क्योंकि 2015 में उनकी टीम के सबसे अहम खिलाड़ी रहाणे थे, ऐसे में राजस्थान की टीम या तो दो खिलाड़ियों को रिटेन करेगी, या फिर राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करेगी।

सैलरी कैप
80 करोड़ (अधिकतम) खर्च कर सकेगे फ्रेंचाइजी अपनी टीम बनाने के लिये, इसके साथ ही साल 2019 में ये रकम 82 करोड़ और 2020 में 85 करोड़ हो जाएगी। IPL Captain2हर फ्रेंचाइजी को इस रकम में से 75 फीसदी रकम खर्च करनी होगी, साथ ही अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिये बेस प्राइस बीस लाख रुपये होगी, जो कि पहले 10 लाख रुपये थी।

स्क्वॉड साइज
एक फ्रेंचाइजी टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी होंगे, (पहले से 2 कम)
1 टीम में 8 विदेशी खिलाड़ियों को रखना जरुरीIPL Captain
किसी भी टीम में 18 खिलाड़ी से कम नहीं रखे जा सकते