जानिए कितने रुपए में देख पाएंगे ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का नज़ारा, ऑनलाइन बुकिंग भी अवेलेबल

 इसके साथ ही करीब 17 किलोमीटर लंबी फूलों की घाटी को भी बसाया गया है, साथ में सरदार पटेल को समर्पित एक म्‍यूजियम भी शामिल है ।

New Delhi, Nov 02 : ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ विश्‍व में अब भारत की नई पहचान है । जितनी ऊंची प्रतिभा उतनी ऊंची प्रतिमा के नाम से इस मूर्ति को गुजरात में नर्मदा के तट पर बनाया गया है । बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया । देश के उप-प्रधानमंत्री रह चुके सरदार वल्लभ भाई पटेल की 133वीं वर्षगांठ के मौके पर उनकी इस मूर्ति का अनावरण किया गया । गुजरात सरकार को इससे पर्यटन में बढ़ोतरी होने की संभावना है ।

15 हजार लोगों के प्रतिदिन आने की उम्‍मीद
गुजरात सरकार के मुताबिक स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी राज्‍य के पयर्टन में बढ़ोतरी करने में सहायक होगा । सरकार को उम्‍मीद है कि यहां एक दिन में करीब 15,000 लोग इसे देखने पहुंच सकेंगे । ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के आसपास एक टेंट सिटी का भी इनॉगरेशन किया गया । इसके साथ ही करीब 17 किलोमीटर लंबी फूलों की घाटी को भी बसाया गया है, साथ में सरदार पटेल को समर्पित एक म्‍यूजियम भी शामिल है ।

मूर्ति के अंदर से देख सकते हैं नजारे
‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के अंदर करीब 153 मीटर की ऊंचाई पर एक गैलरी बनाई गई है । जहां तक लिफ्ट के जरिए पहुंचा जाएगा । इस गैलरी में सरदार पटेल से जुड़ी कुछ चीजें रखी गई हैं जिनसे उनके बारे में और जानकारी जुटाई जा सकती हैं । मूर्ति के अंदर मौजूद इस गैलरी से सरदार सरोवर बांध को भी देखा जा सकेगा, साथ ही नर्मदा का खूबसूरत नजारा भी अवेलेबल होगा ।

विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्‍टेचू ऑफ यूनिटी’
सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की ये प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है । इसकी ऊंचाई 182 मीटर है यानी 597 फीट । इसे बनाने में 42

महीनों का समय लगा है । इस प्रतिमा को तैयार करने में कुछ 3,000 करोड़ रुपए का खर्च आया है । स्टेच्यू ऑफ यूनिटी में 70 हजार टन सीमेंट, 24 हजार टन स्टील, 1700-1700 टन तांबा और कांसा लगा है। इस प्रतिमा के बनते ही चीन के स्प्रिंगफील्ड बुद्धा की मूर्ति जो 153 मीटर ऊंची है, सबसे ऊंची प्रतिमा की लिस्‍ट में नंबर 2 पर आ गई है ।

ऑनलाइन टिकट अवेलेबल
यहां आने वाले पर्यटक मूर्ति को देखने के लिए टिकट ऑन्‍लाइन खरीद सकते हैं । www.soutickets.in वेबसाइट पर इस शनिवार से बुकिंग शुरू हो जाएगी । 3 नवंबर से इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा । मूर्ति के साथ बने ‘श्रेष्ठ भवन कॉम्पलेक्स’ को भी देखा जा सकता है । यहां आने के लिए भारतीय पर्यटकों के लिए एंट्री फीस 120 रुपए है, जबकि 5 साल तक के बच्‍चों के लिए ये फीस 60 रुपए रुखी गई है । टिकट लेकर आप एक साथ कई चीज़ों को देख पाएंगे । देश में बनी अपने आप में अनूठी इस प्रतिमा को देखने के लिए लोग उत्‍सुक हैं ।