बहुत गुस्‍सा करती है पत्‍नी, ये लीजिए उनके गुस्‍से को कंट्रोल करने के आसान से टिप्‍स

पति-पत्‍नी में कहासुनी, छोटा मोटा लड़ाई झगड़ा आम बात है । लेकिन कुछ घर हमेशा ही युद्ध के मैदान बने रहते हैं । वहां ये टिप्‍स काम आ सकती हैं ।

New Delhi, Feb 07 : पति-पत्नी में छोटी-मोटी नोकझोंक आम बात है लेकिन कई बार ये छोटी-मोटी बातें बड़ा रूप ले लेती हैं और रिश्‍ते में खटास आ जाती है । कई दंपति ऐसे भी होते हैं जहां पत्नियां पतियों पर हमेशा नाराज रहती है, ऐसे पतियों के सामने एक बड़ी चुनौती होती है पत्‍नी को खुश रखने की । आखिर क्‍या किया जाए कि उनकी पत्‍नी खुश रहे, वो नाराज ना हों और घर में हमेशा मुस्‍कुराहटें बिखरी रहें । आप सोच रहे होंगे ये भला संभव है, कौन सी पत्‍नी बिना रूठे रह सकती है । जनाब वो आपकी पत्‍नी होंगी अगर आप कुछ बातों का ध्‍यान रखेंगे तो । ये बातें असरदार हैं, आजमा कर देखिएगा ।

दूर कीजिए शिकायतें
सबसे पहले तो आप अपनी पत्‍नी की शिकायतें दूर कीजिए । अगर वो कहती हैं कि आप उन्‍हें समय नहीं देते, या वो घर के कामों से परेशान हो गई हैं । आपके घर में मेड नहीं है तो पत्‍नी को कुछ दिन काम काज से छुट्टी दे दें, उनके लिए घर पर एक मेड की व्‍यवस्‍था कर दें । इसके बाद पत्‍नी घर के काम-काज से फ्री हो जाएंगी और उनका समय आप साथ में स्‍पेंड कर पाएंगे । पत्‍नी पर आपके ये शब्‍द असरदार साबित होंगे । औरतें घर में मेड के लिए मना जरूर करती हैं लेकिन आप फोर्स करेंगे और कहेंगे कि क्‍या तुम दिन भर कामों में ही लगी रहती हो, मेड आने से मेरे लिए भी समय निकाल पाओगी तो वो झट से मान जाएंगी ।

तारीफ करना ना भूलें
पत्‍नी को गुस्‍से में नहीं देखना तो उनकी तारीफ करना शुरू कर दें । पत्‍नी से जुड़ी हर चीज की, उन्‍हें तारीफ सुनना बहुत अच्‍छा लगता है । फिर चाहे उनके कपड़े हों, खाना हो या बच्‍चे को तैयार करने का तरीका । बातों को और असरदार बनाना है तो उनकी खूबसूरती पर बात करें, अगर उनमें पहले से बदलाव आ गया है तो उन्‍हें बताएं कि आप नोटिस कर रहे हैं । ऐसा करने से आपकी पत्‍नी को मूड हमेशा अच्‍छा रहेगा वो आप पर अपना गुस्‍सा कभी नहीं बरसाएंगी ।

पत्‍नी के मायके वालों के बारे में जरूर पूछें
पत्‍नी को नाराज नहीं करना चाहते, उनका गुस्‍सा नहीं देखना चाहते तो पत्‍नी के मायके वालों की खोज खबर लेते रहें । मसलन वहां क्‍या चल रहा है, पापा-मम्‍मी कैसे हैं, उनके भाई-बहन सब कैसे हैं । बड़े दिन से आए नहीं, ऐसी बातें आपकी उनके लिए केयर को दिखाती हैं । इसलिए ये सब कहते रहें और पत्‍नी के गुस्‍से से बचें रहें । सबसे अहम बात ये कि आप अपनी पत्‍नी से कभी ऐसी जगह झगड़ा ना करें जहां कोई तीसरा मौजूद हो । खासतौर से किसी पार्टी वगैरह में आपको उन्‍हें भला बुरा बिलकुल नहीं कहना । ये टिप्‍स असरदार ही नहीं बल्कि सुखी वैवाहिक जीवन जीने का मंत्र भी हैं ।