मौज मस्‍ती करने गए पर्यटकों को समुद्र किनारे दिखा कुछ ऐसा कि निकल गई चीख, पास जाकर देखा तो आंखें फटी की फटी रही गईं

अकसर सैलानी किसी ऐसी जगह पहुंच जाते हैं जहां प्रकृति उन्‍हें विचित्र अनुभव कराती है । कुछ ऐसा ही हुआ थाई आईलैंड के सैलानियों के साथ । उन्‍हें जो दिखा उस पर यकीन कर पाना मुश्किल था ।

New Delhi, Nov 10 : मौज मस्ती के इरादे से थाई आईलैंड पहुंचे सैलानियों को कुछ ऐसा नजर आ गया जिसे देखकर वो प्रकृति की विचित्रता में डूब गए । नई जगह के रोमांच के बीच उन्‍हें अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं हुआ कि कुछ ऐसा भी प्रकृति में मौजूद है । ऐसी जगहों पर सुकून तो है लेकिन विचित्र जंतु डर का एहसास भी कराते हैं । सैलानी अकसर घूमते-घूमते देश दुनिया के उन हिस्सों तक पहुंच जाते हैं, जहां आम इंसान का पहुंचना मुश्किल होता है ।

कल्‍पना से परे की दुनिया
कुछ ऐसा ही हुआ थाई आईलैंड घूमने आए सैलानियों के साथ । घूमते-घूमते उउनके सामने कुछ ऐसी चीजें आ गईं जिसकी उन्‍होने तो क्‍या किसी ने भी कोई कल्पना नहीं की होगी । थाई आइलैंड पर पहुंचे यात्रियों के एक जत्थे ने समुद्री यात्रा का विचार किया । थाई आईलैंड में कई किलोमीटर तक बिछे समुद्री जाल के बीच उभरी हुई कुछ चट्टानें सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी ।

चट्टानों में नजर आया विचित्र जीव
पानी के जहाज और कुछ बोट्स में मौजूद लोगों ने चट्टान की तरफ जाने का इशारा किया तो जहाज के पायलट ने भी उसका रुख चट्टान की तरफ कर दिया। यहां सैलानियों को  विचित्र प्रकार के जानवर दिखाई दिए । ये अजीब सी आवाजें निकाल रहे थे । और झुंड में मौजूद थे । इनके हाथ-पांव सब कुछ अजीब से थे, ऐसे जो पहले किसी ने नहीं देखे थे ।

बंदरों की प्रजाति से मिलते जुलते जीव
ये जीव कुछ-कुछ बंदरों की प्रजाति से मिलते जुलते लग रहे थे । इनके हाथ पैर भी अलग तरह  के थे । सैलानियों को सबसे ज्‍यादा हैरानी इस बात की हुई कि ये जीव एक खास तरह का वाद्ययंत्र भी बजा रहे थे । सैलानियों को देखने के बाद इन जानवरों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाई, वह अपनी धुन में वाद्ययंत्र बजाते रहे । वहीं लोग उन्हें देखने के बाद हैरान थे।

जानवरों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं की
इन विचित्र जानवरों को देखने वाले एक शख्‍स ने बताया कि वे सभी रैली बे थाईलैंड के आस-पास कैराकिंग कर रहे थे । तभी उनका ध्यान पानी के बीच उभरी हुई चट्टान की गुफा की तरफ गया । जब हम उसके करीब गए तो हम में से कुछ लोग अचानक से डर कर चिल्लाने लगे । क्योंकि जो चीजें सामने दिख रही थी वो कल्पना से भी परे थीं । वह जानवर अपनी धुन में मग्‍न थे । उन्‍हें देखने के बाद लोग चिल्‍ला रहे थे लेकिन जानवरों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी ना ही किसी को नुकसान पहुंचाया ।