फौजियों को सैल्यूट करने का अनोखा अंदाज, इस नाई की हो रही पूरे देश में चर्चा

नाई के अनुसार उन्होने उस्तरे में चांदी का उस्तरा खरीदा है, ताकि फौजियों की अच्छे से सेवा कर सकें। उनके अनुसार चांदी लगे उस्तरे से शेविंग करने पर अच्छा लगता है।

New Delhi, Jul 01 : भारतीय सेना के जवान सीमा पर मुस्तैदी से तैनात रहते हैं, जिसकी वजह से हम सो सकें, महाराष्ट्र के एक नाई ने सेना के जवानों के लिये ऐसी पहल शुरु की है, जिसकी खूब हो रही है। दरअसल उद्धव गाडेकर नाम का शख्स पेशे से हजाम हैं, उन्होने अनूठी पहल की शुरुआत करते हुए चांदी के उस्तरे से फौजियों की मुफ्त में शेविंग करने का फैसला लिया है। उनके इस फैसले की खूब चर्चा हो रही है।

जवानों के सम्मान में ऐलान
महाराष्ट्र के बुल्ढाना जिले के केलवाद गांव में उद्धव छोटी सी सैलून चलाते है। उन्होने भारतीय सेना के जवानों को सम्मान देने से उद्देश्य से सैनिकों की फ्री में शेविंग करने की शुरुआत की है। इसके लिये बकायदा उन्होने लोगों से कहा कि जो भी जवान छुट्टी पर घर आते हैं, वो फ्री में मेरे सैलून में शेविंग करवाएं, उनसे कोई पैसे नहीं लूंगा।

चांदी का उस्तूरा
उद्धव गाडेकर नाम का ये शख्स ना सिर्फ फ्री में जवानों की शेविंग करता है, बल्कि उन्हें स्पेशल ट्रीटमेंट भी देता है। जवानों की दाढी बनाने के लिये उद्धव ने स्पेशल चांदी का उस्तरा खरीदा है, जिससे वो उनकी शेविंग करता है। उनके इस भावना की इलाके में खूब चर्चा हो रही है। लोग उनके फैसले की तारीफ कर रहे हैं।

सैनिकों की वजह से सुरक्षित
उद्धव गाडेकर ने कहा कि सीमा पर तैनात जवानों की वजह से ही हम सुरक्षित और शांतिपूर्ण माहौल में जी पाते हैं, मैंने सोचा कि उन्हें हम वापस क्या दे सकते हैं, इसी वजह से मैंने उनके सम्मान में अनोखी शुरुआत की है, ताकि देश की सेवा करने वाले सैनिकों की मैं सेवा कर सकूं।

इससे बेहतर सेवा नहीं
हजाम के अनुसार उन्होने उस्तरे में चांदी का उस्तरा खरीदा है, ताकि सैनिकों की अच्छे से सेवा कर सकें। Indian Armyउनके अनुसार चांदी लगे उस्तरे से शेविंग करने पर अच्छा लगता है। उद्धव गाडेकर ने कहा कि एक नाई इससे बेहतर तरीके से सैनिकों का सम्मान नहीं कर सकता है। मैं कोशिश कर रहा हूं, कि जो वो हमारे लिये कर रहे हैं, हम भी कुछ वापस उन्हें कर दें।

चांदी का उस्तूरा सिर्फ सैनिकों के लिये
उद्धव ने बताया कि चांदी के उस्तूरे का इस्तेमाल वो सिर्फ फौजियों की दाढी बनाने के लिये ही करते हैं, अगर कोई आम आदमी उनके पास आ जाता है और उस उस्तूरे से शेविंग करने के लिये कहता है, तो वो विनम्रता से मना कर देते हैं। ज्यादा पैसे ऑफर करने के बावजूद वो इस उस्तूरे का इस्तेमाल किसी दूसरे की दाढी बनाने के लिये नहीं करते हैं।

रिटायर्ड फौजियों के लिये भी ऑफर
बुलढाना में रहने वाले रिटायर्ड फौजी से लेकर छुट्टियां बिताने आये सेना के जवान तक गाडेकर की दुकान पर दाढी बनवाने आते हैं, वो उनसे पैसे नहीं लेते, कुछ लोग जबरदस्ती उन्हें पैसे देने की कोशिश करते हैं, तो वो उनके प्रति सम्मान की बात कहकर पैसे लेने से मना कर देते हैं।