आलू से जुड़ी ये दिलचस्‍प बात नहीं जानते होंगे आप, इसे खाते ही नहीं लगाते भी हैं

हर सब्‍जी के साथ घुल-मिल जाने वाला आलू खाने के अलावा भी काम आ सकता है । कया आपने कभी आलू फेशियल का नाम सुना है अगर नहीं तो आज जानिए आलू से जुड़े कुछ दिलचस्‍प फैक्‍ट्स ।

New Delhi, Dec 21 : आलू का इस्‍तेमाल खाने में काफी समय से होता आ रहा है । आलू अकेली ऐसी सब्‍जी है जिसका अपना स्‍वाद तो होता ही है लेकिन ये जिस भी सब्‍जी में डाला जाता है उसके अनुसार अपना स्‍वाद बदल सकता है । आलू हैल्‍दी है साथ ही कार्बोहाइड्रेट का अचछा सोर्स माना जाता है । लेकिन आज हम आलू के सेहत पर नहीं स्किन पर होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे । आलू को चेहरे पर किस तरह लगा सकते हैं और इसके क्‍या दिलचस्‍प फायदे हो सकते हैं, चलिए आपको बताते हैं ।

स्किन के लिए फायदेमंद है आलू
आलू का प्रयोग ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर काफी समय से किया जा रहा है । चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने में ये कारगर है । इसका प्रयोग आंखों के डार्क सर्कल्‍स को दूर करने में किया जाता रहा है । इसके अलावा आंखों पर इसका रस लगाने से आंखों की सूजन भी कम होती है । आलू के कुछ फेस पैक हैं जिनका इस्‍तेमाल कर आप अपनी त्‍वचा को और चमकदार बना सकते हैं । आलू से जुड़े ये दिलचस्‍प तथ्‍य आप जरूर जानना चाहेंगे ।

आलू और अंडे का फेसपैक
स्किन लूज हो रही है, उम्र बढ़ने का असर त्‍वचा पर नजर आ रहा है तो आलू का पैक इस्‍तेमाल करें । आलू को पीसकर पेस्‍ट बना लें अब इसमें एक अंडे का वाइट पोर्शन मिक्‍स करें । इसे अच्‍छे से मिलाएं और अब इसे चेहरे पर लगाएं । इस फेसपैक को चेहरे पर 20 से 25 मिनट तक लगे रहने दें । इसका इस्‍तेमाल गर्दन पर भी करें । साफ पानी से चेहरा धोएं और फर्क देखें ।

आलू और हल्दी का फेसपैक
अगर आपकी स्किन टैनिंग या किसी और कारण से दिन पर दिन काली पड़ती जा रही है तो आप आलू और हल्‍दी कका फेसपैक जरूर ट्राईकरें । आलू को कद्दूकस कर लें और इसमें आधा चम्‍मच हल्‍दी डालकर मिक्‍स कर लें । अब आलू को चेहरे पर लगा लें और एक मलमल के कपड़े को भिगाकर इससे चेहरा ढक लें । आधे घंटे बाद इस फेसपैक को रिमूव करें और गुनगुने पानी से चेहरे को पोंछ लें । हफ्ते में एक बार इस पैक को लगाएं ।

आलू और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक
मुंहासे होने पर स्किन में स्‍वेलिंग रेडनेस आ जाती है । जिसके चलते तवचा में काफी दर्द भी होता है । आलू का पेस्‍ट बनाकर इसमें मुल्‍तानी मिट्टी मिलाएं और कुछ गुलाबजल की बूंदे मिलाकर इस पेस्‍ट को मुंहासों के ऊपर लगा दें । दर्द में राहत मिलेगी और सूजन भी कम होगी । चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए इस पैक को पूरे फेस और नेक एरिया में अप्‍लाई करें । गुनगुने पानी से वॉश कर लें ।

आलू और दूध का फेसपैक
स्किन पर रिंकल्‍स आना, झााईं पड़ना या फिर खिंचाव महसूस होना, इन सभी प्रॉब्‍लमस से आलू आपको बचा सकता है । बिना छिले हुए आलू को कद्दूकस कर लें और इसका रस निकाल लें । अब इसमें कच्‍चा दूध मिलाएं और कॉटन की मदद से चेहरे और गदर्न पर लगाएं । आप इस रस को कॉटन के स्‍क्‍वॉयर बड़्स बनाकर उसकी मदद से भी सिकन पर लगा सकते हैं । 20 मिनट तक चेहरे पर इस रस को लगाकर रखें और बाद में इसे धो लें चेहरे पर फर्क साफ नजर आएगा ।

चोट लगने पर लगाएं आलू
शायद इससे पहले आपने कभी ऐसा नहीं सुना होगा, लेकिन यह बिल्कुल सही बात है कि यदि कभी चोट लग जाए तो उस जगह पर आलू को पीसकर लगाएं, इससे घाव भरने में बेहद फायदा होगा। खून का बहना भी रुक जाता है। इसके अंदर ऐसे गुण होते हैं जिस से चोट जल्दी ठीक हो जाती है। यानि खाने के साथ-साथ आलू चोट को ठीक करने का भी काम करता है।

जलने के निशान करे कम
आपके शरीर पर कोई बर्न मार्क रह गया है तो इस पर रोज आलू को पीसकर लगाएं । धीरे-धीरे ये स्‍कार कम होने लगेगा । आलू में मौजूद खनिज स्किन के लिए बहुत ही अच्‍छे माने जाते हैं । ये पोर्स को क्‍लीन करते हैं और त्‍वचा को वापस पहले जैसा बनाने में मदद करते हैं । आलू के पेस्‍ट को शहद में मिलाकर स्किन पर रोज लगाने से तैलीय त्‍वचा ठीक होती है ।

आलू के फायदे
आलू खाने से वजन बढ़ता है ये हम सभी जानते हैं लेकिन आलू सेहत को भी फायदा पहुंचाता है । ये आपके दिमाग को तेज भी करता है । आलू में भरपूर पोटैशियम होता है । पोटैशियम त्वचा से लेकर दिमाग तक सबके लिए जरूरी है । इसलिए आलू का सेवन जरूर करना चाहिए । इस से आपका दिमाग तेज होता है, स्मरण शक्ति भी तेज होती है।