भगवान श्री राम का वंशज है ये परिवार, बड़े-बड़े लोग मिलने को रहते हैं बेताब, ऐसी है इनकी लाइफस्‍टाइल

आज जानिए एक ऐसे राजपरिवार से जिसका दावा है कि वो भवान राम का वंशज है । इस राज परिवार की ठाठ बाट देखते ही बनती है । जयपुर के इस राजघराने के देशी-विदेशी सेलेब्‍स भी फैन हैं ।

New Delhi, Sep 29 : हमारे देश में कई राजा-महाराजा हुए । कुछ के वंशज आज भी उसी ठाठ-बाट से रहते हैं । हालांकि देश की आजादी यानी कि 15 अगस्‍त 1947 के बाद राजशाही को खत्‍म कर दिया गया । आज भी देश में कई ऐसे परिवार हैं जो बहतु ही राजसी अंदाज में जीवन बिताते हैं । और अपने क्षेत्र में आज भी उन लोगों का रुतबा राजसी परिवार जैसा ही है । इनकी शान शौकत देखते ही बनती है ।

कौन थीं गायित्री देवी
21 अगस्त 1912 को जन्मे महाराजा मानसिंह ने 3 शादियां की थी । उनकी पहली शादी महज 12 साल की उम्र में जोधपुर की मरुधर कंवर से हुई थी । दूसरी शादी मरुधर कंवर की भतीजी किशोर कंवर से हुई और इसके बाद तीसरी शादी गायत्री देवी से हुई । गायित्री देवी घर की सबसे छोटी बहू बनीं और महाराजा जी की सबसे प्‍यारी पत्‍नी भी ।
कौन थीं महारानी पद्मिनी
महाराजा सवाई मानसिंह और उनकी पहली पत्नी मरुधर कंवर के बेटे भवानी सिंह की शादी राजकुमारी पद्मिनी से की गई थी । महारानी पद्मिनी पिछले साल राजघराने पर बयान देकर चर्चा में आई थीं । एक अंग्रेजी चैनल को दिया इंटरव्‍यू काफी फ्रेमस हुआ था । उनके इस बयान ने देश-विदेश में उनके परिवार की चर्चा को आम कर दिया था ।

श्रीराम जी के वंशज
एक अंग्रेजी चैनल को दिए इंटरव्यू में महारानी पद्मिनी देवी ने ये कहा था कि उनका परिवार भगवान श्रीराम के बेटे कुश के परिवार का वंशज है । जानकारी के अनुसार उनके पति भवानी सिंह महाराज कुश के 309 वें वंशज थे। आपको बता दें महाराजा भवानी सिंह और पद्मिनी का कोई बेटा नहीं हुआ, उनके बस एक बेटी दिया है । जिनका विवाह नरेंद्र सिंह के साथ हुआ है । दिया सवाई माधोपुर से बीजेपी विधायक भी हैं।

नाती को सौंपी गद्दी
महाराजा भवानी सिंह के कोई बेटा ना होने के कारण उन्‍होने अपनी बेटी दिया के बड़े बेटे पद्मनाभ को गोद लिया । भवानी सिंह के निधन के बाद उनके नाती पद्मनाभ का राजतिलक किया गया । उनके बाद उनके छोटे भाई लक्ष्‍यराज गद्दी पर बैठे । वहीं उनकी सबसे छोटी पत्‍नी गायत्री देवी के बेटे जगत सिंह ने विदेशी राजकुमारी प्रियनंदना से शादी की । लेकिन ये रिश्‍ता कुछ कारणों से खत्‍म हो गया ।

दीपिका और शिल्‍पा शेट्टी के साथ महारानी पद्मिनी
राजघरानों का अस्तित्व आज खत्‍म होता जा रहा है लेकिन जयपुर के इस राजघराने की शोभा आज भी देखते ही बनती है । तस्‍वीर में महारानी जी दीपिका पादुकोण के साथ नजर आ रही हैं वहीं दूसरी तस्‍वीर शिल्‍पा शेट्टी के साथ है । ये आईपीएल के समय की है, शिल्‍पा राजस्‍थान रॉयल की मालकिन थीं और खुद महारानी से मिलने उनके पैलेस तक गईं ।

विदेशी स्टार्स भी आते हैं मिलने
महारानी पद्मिनी और उनके राज परिवार को देखने और मिलने बॉलीवुड से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं । कई हॉलीवुड स्‍टार्स ने यहां आकर महारानी से मुलाकात की है । विदेशी सितारों को अक्सर उनके महल में मेहमान बनकर आते हुए देखा गया है । मशहूर हॉलीवुड सेलिब्रिटी ओपरा विनफ्री भी यहां आई थीं ।