कप्तान विराट कोहली ने बनाया प्लान 2019, लेकिन दो दिग्गज खिलाड़ियों को स्थान नहीं

Virat Team India

टीम में चौंकाने वाले नाम तो नहीं हैं, विराट कोहली को आराम दिया गया है, तो श्रेयस अय्यर और सिद्धार्थ कौल के रुप में दो नये चेहरों को शामिल किया गया है।

New Delhi, Nov 28 : श्रीलंका के खिलाफ 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज के लिये टीम इंडिया का एलान कर दिया गया है, टीम में चौंकाने वाले नाम तो नहीं हैं, विराट कोहली को आराम दिया गया है, तो श्रेयस अय्यर और सिद्धार्थ कौल के रुप में दो नये चेहरों को शामिल किया गया है, दोनों ने ही आईपीएल और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, क्रिकेट समीक्षकों के अनुसार विश्वकप 2019 को ध्यान में रखते हुए दोनों को आजमाया जा रहा है, लेकिन इनके अलावा दो नाम ऐसे भी हैं, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि अब उनका विश्वकप खेलने का सपना शायद ही पूरा हो।

टीम इंडिया का प्लान 2019
ये दो नाम कोई और नहीं बल्कि टीम इंडिया की स्पिन जोड़ी है, आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा को पिछली चार सीरीज से लगातार टीम में शामिल नहीं किया गया है, Team India viratहालांकि एक मैच के लिये जडेजा को टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उस मुकाबले में उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला था। दबी जुबान में क्रिकेट समीक्षक कह रहे हैं कि अक्षर पटेल, चहल और कुलदीप यादव की तिगड़ी इन पर भारी है, जिसकी वजह से शायद ही इन्हें विश्वकप 2019 में मौका मिले।

प्रसाद एंड कंपनी ने दे दिये संकेत
ये कोई पहला मौका नहीं है जब अश्विन और जडेजा को नजरअंदाज किया गया है, लगातार चौथी सीरीज में इन दोनों को मौका नहीं दिया गया है, Jadeja Ashwin1हालांकि श्रीलंका टूर पर चयन नहीं होने पर पहले तो मुख्य चयनकर्ता ने ये कहा था कि इन दोनों को आराम दिया गया है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी इन दोनों का चयन नहीं किया गया, जिसके बाद संकेत साफ हैं, कि विराट के प्लान 2019 में ये दोनों शामिल नहीं हैं।

नागपुर टेस्ट में किया कमाल
श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इस जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया, अश्विन ने आठ, तो जडेजा ने पांच विकेट हासिल किये, ashwin-jadejaलेकिन इसके बावजूद इन दोनों को सीमित ओवरों में मौका नहीं दिया गया। सूत्रों का दावा है कि चयनकर्ताओं ने 2019 विश्व कप की तैयारियों को देखते हुए जडेजा और अश्विन को अपनी योजनाओं के बारे में बता दिया है, वो अक्षर पटेल, चहल और कुलदीप यादव में निवेश करना चाहते हैं।

विकेट के लिये जूझते नजर आए थे दोनों
दरअसल एकदिवसीय टीम से बाहर होने से पहले ये स्पिन जोड़ी विकेट के लिये संघर्ष करती दिखी थी, कई नाजुक मौकों पर दोनों ने मैच फंसा दिया था, sir-jadejaजडेजा ने पिछले 10 एकदिवसीय मैचों में 7 तो अश्विन ने सिर्फ 10 विकेट चटकाये हैं, इस दौरान दोनों का इकॉनमी 4.90 और 4.91 रन प्रति ओवर का रहा, शायद इसी रिकॉर्ड की वजह से चयनकर्ताओं को दूसरे स्पिन गेंदबाजों की ओर देखना पड़ा।

चहल-कुलदीप की जोड़ी हिट है
एक तरफ अश्विन- जडेजा विकेट के लिये संघर्ष कर रहे हैं, तो दूसरी ओर यजुवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी ने कमाल कर रखा है, Chahal yadavचहल ने अपने 14 एकदिवसीय के करियर में 4.56 के इकॉनमी से 21 विकेट हासिल किये हैं, तो चाइनामैन ने 12 एकदिवसीय में 4.94 के इकॉनमी से 19 विकेट हासिल किये हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक भी शामिल है। कई मौकों पर दोनों ने दबाव बनाकर मैच भारत को जिताये।

विराट कोहली के लिये बेहतर विकल्प
विराट कोहली आक्रामक कप्तान हैं, वो आखिरी गेंद तक खुद भी संघर्ष करते हैं और अपनी पूरी टीम को भी प्रेरित करते हैं, virat ravi 2पिछले दिनों जब जडेजा और अश्विन को लेकर उनसे सवाल पूछा गया था कि तो उन्होने कहा कि वो हम अभी 2019 की तैयारी कर रहे हैं, एक ऐसी टीम बनाना चाहते हैं, जिसके पास अनुभव के साथ-साथ आक्रामकता भी हो, इस प्रेस कांफ्रेस में कोहली ने इन दो युवा स्पिनरों के अलावा अक्षर पटेल की भी तारीफ की थी और कहा था कि वो गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फिल्डिंग तीनों चीजें करते हैं, इसलिये उन्हें मौका दिया जा रहा है।

साउथ अफ्रीका दौरा तय करेगा बहुत कुछ
श्रीलंका के खिलाफ वन डे सीरीज और टी-20 के बाद टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका टूर पर जाना है, क्रिकेट समीक्षकों के अनुसार ये दौरा टीम इंडिया के प्लान 2019 को भी तय करेगा, Dhoni Virat1अगर कुलदीप यादव, चहल और अक्षर पटेल यहां अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो फिर टीम इंडिया में जडेजा और अश्विन की वापसी मुश्किल होगी, अगर इन तीनों में से किसी ने भी उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया, तो फिर संभव है कि विश्व कप 2019 में जडेजा नीली जर्सी में दिखें।

सिद्धार्थ कौल और श्रेय्यस अय्यर को मौका
श्रीलंका के खिलाफ जिन दो नये चेहरों को मौका दिया गया है, उनमें बल्लेबाज श्रेय्यस अय्यर और गेंदबाज सिद्धार्थ कौल हैं, iyerआपको बता दें कि अय्यर टी-20 में डेब्यू कर चुके हैं, जबकि कौल पहली बार टीम इंडिया की जर्सी पहनेंगे। इन दोनों ही खिलाडियों ने प्रथम श्रेणी और आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसके बदौलत दोनों को टीम इंडिया में मौका दिया गया है।