टीम इंडिया के इन दो बल्लेबाजों के आगे वसीम अकरम की भी हो जाती थी घिग्गी बंद, खुद किया खुलासा

wasim akram3

वसीम अकरम से पूछा गया कि वो कौन सा बल्लेबाज थे, जिन्हें आपकी गेंदबाजी से डर नहीं लगता था, तो उन्होने भारत के पूर्व क्रिकेटर लिटिल मास्टर का नाम लिया।

New Delhi, Nov 13 : स्विंग के सुल्तान पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज वसीम अकरम के सामने अच्छे-अच्छे बल्लेबाज घुटने टेक देते थे, जब भी वो गेंदबाजी करने आते थे, बल्लेबाजों को पसीना आ जाता था, भले अकरम अपने दौर के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में गिने जाते हों, लेकिन उस दौर में भी कई बल्लेबाज ऐसे थे, जिन्होने उनकी गेंदबाजी का मुंहतोड़ जवाब दिया था, ये बात खुद पाकिस्तानी गेंदबाज ने माना, उन्होने भारत के दो बल्लेबाजों को सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और सलामी बल्लेबाज बताया।

ये हैं सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज
जब वसीम अकरम से पूछा गया कि वो कौन सा बल्लेबाज थे, जिन्हें आपकी गेंदबाजी से डर नहीं लगता था, तो उन्होने भारत के पूर्व क्रिकेटर लिटिल मास्टर का नाम लिया, उन्होने कहा कि गावस्कर का विकेट लेना हमेशा मुश्किल काम होता था, sunil gavaskarइतना ही नहीं उन्होने इस भारतीय बल्लेबाज को सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज भी बताया। आपको बता दें कि जब अकरम ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, उसके कुछ साल बाद ही गावस्कर ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।

तेंदुलकर को बताया सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर
पाकिस्तानी गेंदबाज सुनील गावस्कर को ना सिर्फ सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज मानते हैं, बल्कि मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी उन्होने महान बताया, wasim akram sachin tendulkarउन्होने कहा कि सचिन तेंदुलकर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हैं। आपको बता दें कि तेंदुलकर और अकरम का मैदान पर कई बार सामना हुआ है, दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ गेंद और बल्ले से जबरदस्त खेल दिखाया।

वसीम अकरम ने क्या कहा ?
गल्फ न्यूज इंडिया से बात करते हुए अकरम ने कहा कि मैंने बहुत से धाकड़ बल्लेबाजों के सामने गेंदबाजी की, Wasim Akramलेकिन मेरे लिये सबसे कीमती विकेट सुनील गावस्कर का ही था, उन्हें आउट करना हमेशा काफी मुश्किल टास्क होता था, वो एक शानदार सलामी बल्लेबाज था, जिस तरह से बल्लेबाजी करते थे, मैदान पर फील्डिंग कर रही टीम भी उनसे काफी कुछ सीखती थी।

गावस्कर का बताया महान
वसीम अकरम ने लिटिल मास्टर की तारीफ करते हुए उन्हें महान क्रिकेटर बताया, उन्होने कहा कि अगर कोई क्रिकेटर बल्लेबाजी की बारीकियां सीखना चाहता है, sunil gavaskar1तो उन्हें सुनील गावस्कर की बल्लेबाजी देखनी चाहिये, कि वो बिना हेलमेट लगाये किस तरह से शानदार बल्लेबाजी करते थे। उनके शॉट्स देख गेंदबाज भी ताली बजाने को मजबूर हो जाता था।

सचिन अच्छे इंसान
एकदिवसीय मैचों में पांच सौ से ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज वसीम अकरम ने सचिन तेंदुलकर की तारीफ करते हुए कहा कि वो बहुत अच्छे इंसान हैं, sachin tendulkarवो इसी वजह से इस खेल के मास्टर हैं, इतने लंबे करियर में कोई विवाद नहीं, वो मैदान के अंदर और बाहर सिर्फ उनके लिये क्रिकेट जरुरी था। उन्होने दुनिया को सबसे अच्छे क्रिकेटर का खेल दिखाया।

विराट कोहली के बारे में क्या कहा ?
अकरम से जब टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होने कहा कि आज के दौर में कोहली महान हैं, Virat Kohli1एकदिवसीय मैचों में 32 शतक बनाना आसान नहीं होता, इतना ही नहीं उन्होने ज्यादातर शतक दूसरी पारी के दौरान बनाये हैं, यानी कि स्कोर चेज करते हुए अच्छी पारी खेली है, यही बात उन्हें महान क्रिकेटर बनाता है।

वसीम अकरम रिकॉर्ड्स
अकरम ने पाकिस्तान के लिये 104 टेस्ट मैचों में 414 विकेट चटकाये हैं, तो 356 एकदिवसीय मैचों में उन्होने 502 विकेट अपने नाम किये। akramसाथ ही उन्होने बल्ले से भी अपनी टीम के लिये कई बार महत्वपूर्ण पारियां खेली। अपने करियर में उन्होने 31 बार मैच में 5 विकेट हासिल किया, जिसमें 25 बार टेस्ट मैच तो 6 बार एकदिवसीय मैच में ये कारनामा किया।

रिटायरमेंट के बाद कर रहे हैं ये काम
क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी वो क्रिकेट से जुड़े हुए हैं, वो कमेंटरी के साथ-साथ कोचिंग का भी काम करते हैं। waim akram4आपको बता दें कि अकरम इंटरनेशनल क्रिकेट में कमेंटरी करते है, साथ ही आईपीएल में केकेआर के गेंदबाजी कोच भी रह चुके हैं। इतना ही नहीं वो युवा गेंदबाजों को आगे बढाने के लिये उन्हें गेंदबाजी के गुर सिखाने के लिये क्रिकेट कैम्प में भी हिस्सा लेते हैं।