9 महीने में महिला ने घटाया 32 kg वजन, कोई दवा नहीं, कोई जिम नहीं, ये रहा सीक्रेट

महिलाओं में हार्मोनल चेंजेस के चलते कई परेशानियां उन्‍हें सताती रहती हैं, जिसके चलते वजन का बढ़ना आम बात है । लेकिन बीमारी के बावजूद भी वजन घटाने वाली इस महिला की कहानी इंस्‍पायरिंग है ।

New Delhi, Jun 30 : मोटा आजकल हर दूसरे, तीसरे शख्‍स की समस्‍या बनता जा रहा है । महिलाएं, बच्‍चे, पुरुष कोई भी इससे अछूता नहीं । अकसर वजह हमारी जीवनशैली ही होती है । खान पान की  बिगड़ती आदतें हमारी परेशानी को बढ़ाती हैं । घर के साधारण खाने की जगह बाहर का जंक फूड, पेय पदार्थ आदि का प्रयोग करना हमारे शारीरिक गठन को वसा से भर देता है । जब तक ध्‍यान जाता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है । ऐसे में ये कहानी आपको मदद कर सकती है ।

9 महीने में 32 किलो वजन कम
बिना कोई दवाई, महेगे ट्रीटमेंट, जिम के अपना वजन 32 किलो तक घटाने वाली इस महिला का नाम अंशिका है । मीडिया के माध्‍यम से अंशिका ने अपनी ये स्‍टोरी सबके साथ शेयर की । महिलाओं में होने वाली बीमारी पीसीओडी की शिकार होने के बाद भी उन्‍होने विल पॉवर को स्‍ट्रॉन्‍ग किया और अपने बढ़ते हुए वजन से हार नहीं मानी । अंशिका की ये कहानी आपको जरूर प्रेरित करेगी । अंशिका ने किस शिड्यूल को फॉलो किया सब आगे बताया जा रहा है ।

PCOD से परेशान थीं अंशिका
अंशिका काफी साल से PCOD की बीमारी से परेशान थी, हार्मोनल चेंजेस के कारण वजन लगातार बढ़ता ही जा रहा था । मोटापे की वजह से उसे घुटनों में दर्द की परेशानी शुरू हो गई । रोजमर्रा के काम भी प्रभावित होने लगे । ऐसे में मोटापे से उन्‍होंने बिल्‍कुल भी हार नहीं मानी । अपने बढ़े वजन को घटाने के लिये अंशिका ने पूरी तरह से नैचुरल तरीके का सहारा लिया।

ये है अंशिका का सीक्रेट
रिपोर्ट के मुताबिक अंशिका ने 9 महीने में 32.5 किलोक्राम वजन कम किया है । इसके लिए उन्‍होने एक नियमित रूटीन को फॉलो किया । जिसमें उन्‍होने मॉर्निंग और नाइट ड्रिंक के रूप में गुनगुने पानी के साथ नींबू का रस मिलाकर पीया । ब्रेकफास्‍ट में एक कटोरी ओट्स खाए । इसके बाद लंच में उबली हुई हरी सब्‍जियों के साथ हल्‍का नमक लें । डिनर में अंडे का सफेद हिस्‍सा और फ्रूट सैलेड लीं । इसके बाद खीरे की स्‍मूदी पी, क्‍योंकि यह भूख को दबा देती है।

​वर्कआउट का शिड्यूल
अंशिका ने शुरुआती दिनों में घर पर ही अकेले वर्कआउट करना शुरू किया जिसमें वह योगासन, वॉकिंग, रस्‍सी कूदना, सिटअप्‍स और सीढ़ियां चढ़ने जैसे छोटे-मोटे वर्कआउट किया करती थीं । चार महीने के बाद उन्‍होंने जिम ज्‍वॉइन किया और वहां कार्डियो एक्‍सरसाइज पर ध्‍यान दिया। धीरे – धीरे अंशिका अपने मनचाहे फिगर को पाने में कामयाब हो गई ।

फोकस बहुत जरूरी
अंशिका के मुताबिक वंशिका की इस वेट लॉस जर्नी में उनके पति उनका सपोर्ट बने रहे । उन्‍होने अपने घर की दीवार पर काफी सारे मोटिवेशनल कोट्स वाले पोस्‍टर लगाए थ । जिन्‍हें पढ़कर वो मोटिवेट होती रहती थीं । बीमारी के कारण वो इस मोटापे से जल्‍द से जल्‍द छुट्टी पाना चाहती थीं । उनके बढ़ते वजन की वजह से लोगों ने उनका खूब मजाक उड़ाया लेकिन उन्‍होंने खुद पर पूरा फोकस रखा और खुद के लिये वजन कम किया ।