दुनिया के वो 8 देश जहां नहाना, सोना और चूमना तक है बैन, दिलचस्‍प है यहां का कानून

अजब-गजब दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं जहां उन चीजों पर बैन है जिसके होने से ना तो किसी को नुकसान है और ना ही कोई फायदा ।

New Delhi, Nov 04 : दुनिया के हर देश में अपने नियम और कानून है । यहां शासन कैसे चलेगा, लोगों के कल्‍याण का काम कैसे होगा, शिक्षा और रोजगार से जुड़ी चीजों का संचालन कौन करेगा वगैरह-वगैरह । इन सभी के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं तो कुछ चीजों के सख्‍ती से पालन के लिए उन्‍हें कानून के रूप में लागू किया गया है । लेकिन कई देशों में कुछ चीजों पर प्रतिबंध किया गया है, हमारे भारत में भी कई ऐसी चीजों पर बैन है जिसके लॉजिक समझ से बाहर हैं । जानिए ऐसे ही कुछ देश उस चीज के बारे में जिन पर लगा हुआ है बैन ।

यहां नहाना है बैन
जरा सोचिए एक ऐसे देश के बारे में जहां नहाने को बैन कर दिया गया हो । नहाना रोजमर्रा की दिनचर्या से जुड़ा एक अहम काम है । अब इसे बैन करने के पीछे भला क्‍या लॉजिक हो सकता है । चलिए पहले आपको बताते हैं ये जगह कौन सी है । ये जगह है इंग्‍लैंड का मैसाच्‍यूसेट्स । इस शहर में रविवार को नहाना बैन है । वहीं सोने से पहले इस शहर के सभी लोगों को पूरी तरह नहाकर सोने को कहा जाता है ।

खर्राटे लेना भी बैन
मैसाच्‍युसेट्स में खर्राटे लेना तब तक बैन है जब तक आप घर के खिड़की-दरवाजे पूरी तरह बंद नहीं कर देते हैं । इस शहर में और भी ऐसे कई कानून है जो बेवकूफाना से लगते हैं जैसे यहां टैक्‍सी ड्राईवर्स को अपनी शिफ्ट के दौरान गाड़ी के अंदर संबंध बनाने की इजाजत नहीं है । यहां हॉस्पिटल के मरीज को बियर नहीं दे सकते । इस शहर में बच्‍चों के सिगरेट पीने पर पाबंदी नहीं है लेकिन वो इसे खुद से खरीद नहीं सकते ।

कपड़े बदलना भी बैन
अब ये कौन सा देश है जहां कपड़े भी नहीं बदल सकते । ऐसे वाहियात नियम भला कौन बनाता है । वैसे यही ख्‍याल सबके मन में आते हैं जब वो इस तरह की बातें पढ़ते हैं । कपड़े बदलने से भला किसी को क्‍या नुकसान हो सकता है । ये नियम बनाने वाली जगह है ओहियो में । यहां के ऑक्सफोर्ड शहर में औरतों को कपड़े बदलने की मनाही है, सभी जगह नहीं बस उन जगहों पर जहां पुरुषों की तसवीर लगी हों ।

किस करना भी बैन
सार्वजनिक जगहों पर किस करना यूं तो भारत में भी नापसंद किया जाता है लेकिन इसे बैन नहीं किया गया है । लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है ज‍हां किस करने की मनाही है वो भी एक खास तरह के पुरुषों को । नेवाडा के यूरेका में मूंछो वाले मर्दों को चूमने की मनाही है । वहां के पुरुष किसी महिला को किस नहीं कर सकते । मूंछों पर बाल होने के चलते इसे अनहाईजीनिक माना जाता है । कमाल ही हैं ऐसे देश और यहां के कानून ।

इस देश में इंटरनेट पर है प्रतिबंध
किसी आपातकालीन स्थिति में इंटरनेट पर बैन को सही माना जा सकता है लेकिन ऐसा देश जहां इंटरनेट का नाम लेना तक गुनाह है । जहां इंटरनेट का नाम लेना तक अवैध है । जहां नाम लेने की भी मनाही है वहां कोई इसका इस्‍तेमाल कर ले तो सोचिए उसकी सजा क्‍या होगी । ये देश है बर्मा । बर्मा में सुरक्षा की दृष्टि से इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है । हालांकि म्‍यांमर जो बर्मा का ही आधुनिक नाम है अब वहां इंटरनेट का इस्‍तेमाल शुरू हो गया है ।

आराम किया तो समझिए गए आप
दिन भर काम करने के बाद अक्सर हम थोड़ा रिलैक्‍स करने की सोचते हैं । लेकिन स्विटजरलैंड में आपको खड़े-खड़े आराम करने की इजाजत नहीं है । यहां 10 बजे के बाद पुरुषों को रिलैक्‍स करने की मनाही है । इस देश में रविवार को कपड़े सुखाना और अपनी कार धोना मना है । अगर आप इस शहर में हैं और कार के अंदर अपनी चाबियां भूल गए हैं तो पुलिस आपकी मदद करने के बजाय आपको सजा देगी ।

महिलाओं का कार चलाना था बैन
2015 से पहले सऊदी अरब में कोई महिला कार तक ड्राइव नहीं कर सकती थी । ये उनके नियमों के खिलाफ था । सऊदी की किसी भी महिला को इस बात की इजाजत नहीं थी कि वो कार में बैठकर उसे ड्राइव करने की भी सोचे । इस देश में महिलाओं के वोट देने पर भी प्रतिबंध नहीं था । हालांकि अब वहां ये नियम बदल दिए गए हैं और महिलाएं भी अपने अधिकारों के लिए आगे आ रही हैं ।

एड्स मरीजों पर लागू होते हैं ऐसे सख्‍त नियम
दुनिया कितनी मॉर्डनर हो गई है लेकिन आज भी कई देशों में एड्स जैसी बीमारी से पीडि़तों के लिए घृणा का भाव है । ग्रीस शहर में पुलिस को किसी भी ऐसे व्‍यक्ति का गिरफ्तार करने का हक है जिस पर उन्‍हें शक हो कि वो एड्स का मरीज है । ऐसे किसी भी संभावित व्‍यक्ति का टेस्‍ट कराने की पुलिस को पूरी इजाजत है । यहां तक कि, शक की गुंजाइश पर भी वो ऐसे लोगों को उनके घर से भी बाहर ला सकते हैं ।