लाखों में एक होती हैं ‘अल्‍फा वुमेन’, इनकी खासियत पुरुषों को दंग कर देगी

‘अल्‍फा वुमेन’ ये शब्‍द सुनकर चौंकिए नहीं क्‍योंकि ऐसी औरतें हमारे ही समाज का हिस्‍सा हैं बस अपनी विशेषताओं के कारण दूसरों से अलग होती हैं ।

New Delhi, Nov 09 : हर पुरुष की अपनी एक ड्रीम वुमेन होती हैं, जिसे वो सपनों में देखता है । जिसके साथ वो कल्‍पनाओं के सागर में डूब जाना चाहता है । ‘अल्‍फा वुमेन’ वहीं ड्रीम गर्ल है जिसे हर पुरुष पाना चाहता है लेकिन ये सब को मिलती नहीं । या यूं कहें कि सबकी इनके साथ पटती नहीं । दरअसल भारत में मुखर महिलाओं को ज्‍यादा पसंद नहीं किया जाता है, ऐसे में अल्‍फा वुमेन भारतीय पुरुषों के बस की बात नहीं हैं । आगे जानें इन महिलाओं की खासियत के बारे में ।

कौन होती है ‘अल्‍फा वुमेन’
अल्‍फा वुमेन यानी सुपरवुमेन । ऐसी औरतें जिनका कोई तोड़ नहीं । ऐसी औरतें जो औरतों की पारंपरिक परिभाषा से एकदम उलट होती हैं । वो लाज-शर्म-गहना-संस्‍कृति-परंपराओं से कहीं दूर होती हैं । वो बुरी नहीं होतीं बस अलग होती हैं । इनमें इतने गुण होते हैं जिन्‍हे आप अपने हाथों की दसों उंगलियों पर भी नहीं गिन पाएंगे । शब्‍द खत्‍म हो जाएंगे लेकिन तारीफ नहीं । जानिए कैसी होती हैं अल्‍फा वुमेन ।

आत्मविश्वास से भरपूर होती हैं ‘अल्‍फा वुमेन’
महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अधिक आत्‍मविश्‍वास से लबरेज होती हैं । ऐसा हम नहीं मानव व्‍यवहार पर हुए कई अध्‍ययन बताते हैं । लेकिन जब बात हो अल्‍फा वुमेन की तो इनके लिए आंकड़े मायने ही नहीं रखते । 1000 फभ्‍सदी आत्‍मविश्‍वास से भरपूर होती है ऐसी महिलाएं । इनके आत्‍मविश्‍वास को ओवर कॉन्पिफडेंस समझने की भूल बिलकुल ना करें, जब आप ऐसी किसी महिला से मिलेंगे तो खुद ही समझ जाएंगे इनके बारे में ऐसा क्‍यों कहा जाता है ।

पॉजिटिव सोच इनकी पहचान
जीवन में मनुष्‍य को हार कब मिलती है , तब जब वो किसी भी चीज के सकारात्‍मक पहलू को देखने की बजाय उसकी नकारात्‍मकता को तवज्‍जो देने लगता है । ऐसे व्‍यक्ति का पतन निश्चित होता है । लेकिन खास तरह की महिलाओं में ये गुण होते हैं कि वो गलत में भी कुछ सही ढूढने में सफल रहती हैं । कठिन से कठिन हालातों में भी इन महिलाओं का कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता ।

हर काम को खास तरह से करती हैं ‘अल्‍फा वुमेन’
एक आम महिला जो अपने काम को अव्‍यवसिथत रखती है या फिर कामों को करने में कन्‍फ्यूज रहती है, अपना दुखड़ा सबके सामने गातीरहती है उसके मुकाबले एक अल्‍फा वुमेन आपको इसका मौका ही नहीं देती । उनका काम देखकर ही आप इम्‍प्रेस हो जाते हैं । हर काम को खास तरह से करने वाली ऐसी महिलाएं बहुत कम ही होती हैं । इनका ये खास हुनर पुरुषों को इनका दीवाना बना देता है ।

खूब मेहनती होती हैं ‘अल्‍फा वुमेन’
अल्‍फा वुमेन स्‍वभाव से बहुत परिश्रमी और मेहनती होती हैं । अपने काम को लेकर वो हमेशा अलर्ट रहती हैं, कोई भी गलती उनसे बरदाश्‍त नहीं होती । काम में बेहद सीरियस रहने वाली इन महिलाओं से कोई चूक हो ही नहीं सकती । ऐसी महिलाओं से इनके बॉस भी बेहद खुश रहते हैं । इनका परिश्रम और इनकी लगन इन्‍हें करियर में आगे बढ़ने का बार-बार मौका देता है ।

स्पष्टवादी होती हैं ‘अल्‍फा वुमेन’
आपको क्‍या पसंद है और क्‍या नहीं, ये सब बातें सोचकर ही ज्‍यादातर महिलाएं बात करती हैं । लेकिन अल्‍फा वुमेन ऐसी नहीं होती हैं । वो स्‍ट्रेट फॉरवर्ड होती हैं । बातों को तोल-मालकर नहीं बल्कि सीधे कह देना इनकी खासियत होती है । ये रिश्‍ता निभाने में दूसरी महिलाओं से ज्‍यादा अचछी साबित होती हैं, क्‍योंकि ये महिलाएं अपना दिल साफ रखती हैं ।

पारखी नजर की मालकिन होती हैं
किसी भी काम को सही तरह से संपादित करने के लिए व्‍यक्ति के अंदर सही नजर का होना जरूरी है । किसी भी काम और हालात में अल्‍फा वुमेन दूर की सोच रखती हैं । किसी भी कदम के क्‍या सकारात्‍मक और नकारात्‍मक पहलू हैं ये जानकर ही अपना पैर आगे बढ़ाती हैं । सामने वाला कैसा है इस बारे में इनकी पारखी नजर होती है । किसी भी व्‍यक्ति को अपना बनाने से पहले वो उसके बारे में सब कुछ जान लेना ही पसंद करती हैं ।

खुद के लिए काम करती हैं ‘अल्‍फा वुमेन’
किसी को नीचा दिखाना, उसे हराना या किसी दूसरे के काम में रोड़ा अटकाकर आगे बढ़ना, अल्‍फा वुमेन ऐसी फितरत की नहीं होतीं । वो खुद की संतुष्टि के लिए काम करती हैं । गलत कामों के जरिए, प्रतियोगी स्‍वभाव रखकर ये कभी आगे नहीं बढ़तीं । दूसरों से बैर भाव रखने में इन्‍हें कोई मजा नहीं आता । ये सबको साथ लेकर चलना चाहती हैं, बस अपनी आवाज को कभी दबने नहीं देतीं ।