जब अटल जी की वजह से दिलीप कुमार ने नवाज शरीफ को लगाई थी डांट, सन्न रह गये थे वजीर-ए-आजम

अटल बिहारी वाजपेयी के लिये दिलीप कुमार ने पाक के पीएम नवाज शरीफ को डांट लगा दी थी।

New Delhi, Aug 16 : पूर्व पीएम अटल जी और बॉलीवुड स्टार दिलीप कुमार के रिश्ते काफी अच्छे रहे हैं, कई मौकों पर ये सामने भी आता रहा, पाकिस्तान की कारगिल घुसपैठ के दौरान एक ऐसा मौका आया, जब तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के लिये दिलीप कुमार ने पाक के पीएम नवाज शरीफ को डांट लगा दी थी। तब दिलीप कुमार ने नवाज शरीफ को शराफत में रहने की सलाह दे दी थी।

क्या था मामला ?
इस पूरे मामले को समझने के लिये आपको थोड़ा पीछे जाना होगा, साल 1999 में लाहौर यात्रा के दौरान उम्मीद की जा रही थी, कि अब दोनों देशों के रिश्ते दोस्ताना हो जाएंगे, इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने शिमला समझौते को लागू करने के लिये अपनी प्रतिबद्धता भी जाहिर की थी। हालांकि वाजपेयी जी की यात्रा के दौरान पाक में कई कट्टरपंथी संगठनों ने उनका विरोध भी किया था, मीनार-ए-पाकिस्तान के प्लेटफॉर्म को ये कहकर धुलवाया गया था, कि यहां दुश्मन देश के पीएम के कदम पड़ गये हैं।

दोस्ती नहीं चल पाई
अटल बिहारी वाजपेयी की ओर से बढाई गई दोस्ती का हाथ ज्यादा समय नहीं चल सका, पाकिस्तान ने एक बार फिर से दगाबाजी की, तब पाक के नये-नये सेना प्रमुख बने जनरल परवेज मुशर्रफ के शह पर कारगिल में घुसपैठ की गई, जिसकी वजह से दोनों देशों में फिर से तनावपूर्ण स्थिति बन गई। कहा जाता है कि मुशर्रफ ने नवाज शरीफ से सत्ता हासिल करने के लिये कारगिल को अंजाम दिया था, हालांकि यहां उन्हें भारत से मुंह की खानी पड़ी थी।

दिलीप कुमार ने लगाई थी डांट
पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद कसूरी की किताब नीदर ए हॉक नॉर ए डब में दिलीप कुमार वाले किस्से का जिक्र है, किताब के अनुसार बॉलीवुड स्टार कारगिल घुसपैठ से इतने नाराज हो गये थे, कि उन्होने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को शराफत में रहने की सलाह दी थी। आपको बता दें कि दिलीप कुमार 1997 में तत्कालीन पीएम वाजपेयी जी के साथ बस से लाहौर गये थे, जहां उन्हें सम्मानित भी किया गया था।

वाजपेयी ने किया था फोन
करगिल घुसपैठ को अटल जी ने खंजर की तरह माना, उन्होने इस बात की शिकायत दिलीप कुमार से भी की, अटल जी ने कहा कि नवाज शरीफ एक तरह अमन की बातें करते हैं, दूसरी तरफ मुशर्रफ को घुसपैठ करने से भी नहीं रोकते। पाकिस्तानी विदेश मंत्री के अनुसार वाजपेयी जी ने नवाज शरीफ को शिकायत भरा फोन किया और अचानक ही फोन दिलीप कुमार को पकड़ा दिया, जिसके बाद बॉलीवुड स्टार की आवाज सुन पाक पीएम घबरा गये, दिलीप कुमार ने उन्हें डांट लगाई, कहा मियां साहिब, आपने हमेशा अमन के बड़े समर्थक होने का दावा किया है, इसलिये आपसे जंग की उम्मीद नहीं करते हैं। तनाव में भारतीय मुसलमान असुरक्षित हो जाते हैं, इसलिये शराफत दिखाइये, हालात को काबू कीजिये।

दिलीप कुमार की बात से लगा था धक्का
पाक के विदेश मंत्री ने लिखा है कि अटल जी ने सरताज अजीज को भी फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करवाई थी, उन्होने कहा था कि पाक ने अच्छा नहीं किया, पाक के उच्चायुक्त पार्थसारथी के अनुसार दिलीप कुमार की बातों से नवाज शरीफ को धक्का लगा था, उन्हें भी इस बात का अहसास हो गया था कि कारगिल की घटना से उनकी छवि को कितना बड़ा नुकसान हो गया।