COVID-19 से भी नहीं हारे हौसले, लॉकडाउन में भी बन गए ये जबरदस्‍त वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

इस बच्चे ने एक मिनट में गणित के 196 सवालों को हल करके नया रिकॉर्ड बनाया है । नादब ने एक मिनट में 196 गुणा और भाग के सवालों का एकदम सटीक जवाब दिया है ।

New Delhi, Aug 28: दुनिया भर में हर साल कई ऐसे हौसलेमंद लोग हैं, जो हर साल नए-नए वर्ल्ड रिकॉर्ड्स अपने नाम करते हैं । हालांकि जब ये रिकॉर्ड बनते हैं तो कुछ समय में इन्‍हें कोई तोड़ने वाला भी तैयार हो जाता है । इस साल भी ऐसे कई रिकॉर्ड बने हैं । लॉकडाउन ने लोगों का मनोबल नहीं तोड़ा और किसी एक ने नहीं बल्कि कई लोगों ने कई तरह के रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं । इनमें से कुछ वलर्ड रिकॉर्ड के बारे में आगे जानिए । कुछ नए बने तो कुछ फिर से बनाए गए ।

एग बैलेंसिंग
यमन के रहने वाले मोहम्मद मकबूल अपनी बैलेंसिंग यानी संतुलन के कारण चचर्चा में रहते हैं । सोशल मीडिया पर मकबूल को किंग ऑफ बैलेंसिंग कहा जाता है । इस लॉकडाउन में मकबूल ने एक अनोखा संतुलन बनाकर दिखाया है । मोहम्मद मकबूल का वीडियो भी सामने आया है, उन्‍होंने तीन अंडों को एक के ऊपर एक रख कर गजब का बैलेंस किया है । ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले शख्‍स हैं ।

मैथ्‍स जीनियस
मिलिए मैथ जीनियस 10 वर्षीय नादब गिल से । जब और बच्‍चे लॉकडाउन में मस्‍ती कर रहे थे, उछल कूद मचा रहे थे, नादब ने गणित का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड ही बना डाला । इस बच्चे ने एक मिनट में गणित के 196 सवालों को हल करके नया रिकॉर्ड बनाया है । नादब ने एक मिनट में 196 गुणा और भाग के सवालों का एकदम सटीक जवाब दिया है ।

सबसे लंबे समय तक प्‍लैंक
प्‍लैंक नाम की एक्‍सरसाइज अगर आपने की है तो, आप जानते होंगे कि इस पोजीशन में होल्‍ड करना टफ काम है । 40 सेकेंड से लेकर 1 मिनट के सेट आम लोग जिम में लगाते हैं । लेकिन अमेरिका के जॉर्ज हुड ने मिनटों को छोडि़ए घंटों की समय सीमा को भी तोड़ दिया । हुड ने सबसे लंबे समय तक प्लैंक करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है । हुड ने 8 घंटे, एक मिनट और एक सेकेंड के रिकॉर्ड को तोड़ डाला है । ये रिकॉर्ड साल 2016 में चीन के माओ वीदॉन्ग ने बनाया था ।

भारत के जीनियस
भारत में चेन्नई के रहने वाले इलायराम सेकर ने भी इस साल अनोखा रिकॉर्ड बनाया है । उसने पानी के अंदर बैठकर 6 रुबिक क्यूब्स को सॉल्व किया है । इसे सॉल्‍व करने के लिए काफी ज्‍यादा दिमागी कसरत की जरूरत होती है ।
ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई
मेक्सिको की पर्वतारोही विरिडियाना अल्वारेज चावेज ने 364 दिन में दुनिया के 3 सबसे ऊंचे पर्वतों पर चढ़ाई की है । इस दौरान उन्होंने सप्लीमेंट्री ऑक्सीजन की मदद भी ली ।